- जाम से निजात दिलाने के लिये प्रशासन व ट्रैफिक पुलिस ने कमर कसी

- बर्लिग्टन से बापू भवन पैच का ट्रायल सोमवार दोपहर से शुरू

- क्रिसमस से पहले हजरतगंज होगा क्लियर, नहीं रहेगी ट्रैफिक की कोई बंदिश

- निशातगंज व बादशाहनगर में लग सकता है एक माह का समय

LUCKNOW:

राजधानी में रोजाना लग रहे ट्रैफिक जाम से लखनवाइट्स को जल्द राहत मिलने वाली है। इसे लेकर प्रशासन व ट्रैफिक पुलिस ने कमर कस ली है। मेट्रो निर्माण के चलते चारबाग से मुंशी पुलिया तक बंद या आंशिक बंद सड़कों को जल्द से जल्द ट्रैफिक के लिये खोलने की तैयारी है। जिससे जाम से निजात दिलाने में आसानी होगी। इसी क्रम में सोमवार को बर्लिग्टन से बापू भवन पैच पर ट्रैफिक संचालन का ट्रायल शुरू कर दिया गया। एसपी ट्रैफिक ने बताया कि जल्द ही अन्य सड़कों पर भी ट्रैफिक संचालन शुरू कर दिया जाएगा।

युद्धस्तर पर काम जारी

एसपी ट्रैफिक रविशंकर निम ने बताया कि चारबाग से मुंशी पुलिया तक विभिन्न सड़कें बंद होने या आंशिक बंद होने की वजह से इन सड़क के अलावा इससे कनेक्ट होने वाली सड़कों पर दिनभर ट्रैफिक जाम की समस्या पेश आ रही थी। इसे देखते हुए मेट्रो प्रशासन से वार्ता की गई थी। इसमें मेट्रो प्रशासन से कहा गया था कि जहां-जहां पर काम खत्म हो गया हो या फिर खत्म होने की कगार पर हो, वहां की सड़कों को फिर से दुरुस्त किया जाए ताकि, ट्रैफिक को फिर से सुचारू कर ट्रैफिक जाम की समस्या का निराकरण किया जा सके। इसी के बाद बर्लिग्टन चौराहा से बापू भवन चौराहा के बीच युद्धस्तर पर रोड का निर्माण शुरू हुआ और अब सहकारिता भवन के सामने बेहद थोड़े हिस्से में ही काम जारी है।

शुरू हुआ ट्रायल

एसपी ट्रैफिक ने बताया कि रविवार रात रोड का निर्माण पूरा होने व मेट्रो की ओर से लगाई गई अस्थायी वॉल हटने की वजह से करीब 80 प्रतिशत सड़क खाली हो गई थी। जिसके बाद सोमवार सुबह से इस सड़क पर बर्लिग्टन चौराहे से बापू भवन की ओर जाने वाले हल्के वाहनों के लिये रोड को खोल दिया गया। उन्होंने बताया कि फिलहाल इसे ट्रायल बेस पर शुरू किया गया है। सहकारिता भवन के सामने वाले पैच पर काम पूर्ण होते ही अगले सप्ताह तक इस रोड को ट्रैफिक के लिये पूरी तरह से खोलने की योजना है।

क्रिसमस से पहले हजरतगंज भी क्लियर

एसपी निम ने बताया कि क्रिसमस पर हजरतगंज में भारी भीड़ उमड़ती है। मेट्रो निर्माण की वजह से हजरतगंज में दोनों ओर से ट्रैफिक संचालित किया जा रहा है। हालांकि, यह रास्ता बेहद संकरा होने की वजह से वाहन रेंग-रेंगकर ही पास हो पा रहे हैं। उन्होंने बताया कि हजरतगंज में भी मेट्रो का करीब-करीब काम पूरा हो गया है और रोड का निर्माण भी शुरू कर दिया गया है। उन्होंने बताया कि रोड का निर्माण का काम क्रिसमस से पहले पूरा करके हजरतगंज को पूरी तरह से ट्रैफिक के लिये खोल दिया जायेगा। हजरतगंज व बर्लिग्टन चौराहे से बापू भवन के बीच ट्रैफिक संचालन शुरू होने से इन दोनों सड़कों व इससे कनेक्ट होने वाली सड़कों पर ट्रैफिक जाम से निजात मिलने की उम्मीद जतायी जा रही है।

निशातगंज में अभी राहत नहीं

बर्लिग्टन चौराहे से बापू भवन व हजरतगंज में पूरी तरह से ट्रैफिक संचालन शुरू किये जाने की तैयारी है लेकिन, निशातगंज स्थित करामत मार्केट के सामने जाम से राहत मिलने की जल्द उम्मीद नहीं है। एसपी ट्रैफिक ने बताया कि बेहद बिजी चौराहा व कोई विकल्प न होने की वजह से रोड को पूरी तरह से बंद नहीं किया जा सकता। इसकी वजह से काम तेज गति से संभव नहीं हो पा रहा। उन्होंने बताया कि करामत मार्केट व बादशाह नगर में ट्रैफिक संचालन सुचारू होने में अभी कम से कम एक माह का वक्त लग सकता है।