-ब्लड के बारे में केजीएमयू दूर करेगा भ्रांतियां

- व‌र्ल्ड ब्लड डोनर डे 14 को

LUCKNOW:

किंग जॉर्ज मेडिकल यूनिवर्सिटी का ब्लड बैंक अब सोशल मीडिया फेसबुक और ट्विटर के जरिए लोगों से ब्लड डोनेट करने की अपील करेगा। जिसका मकसद ब्लड डोनेशन को बढ़ावा देना और लोगों की ब्लड को लेकर भ्रांतियां दूर करना है। व‌र्ल्ड ब्लड डोनर डे से एक दिन पूर्व चिकित्सा शिक्षा मंत्री इस सेवा का शुभारंभ करेंगे।

मिलेगी कैंप की जानकारी

प्रो। तूलिका चंद्रा ने बताया कि ट्विटर पर @kgmu_blood नाम से ट्विटर हैंडल है। साथ ही फेसबुक पर kgmu blood bank के नाम से पेज बनाया गया है। इस पर सभी कैंप की जानकारी रोजाना अपडेट की जाएगी। ताकि लोग कैंप में ब्लड डोनेट करने जा सकें।

सुबह 6.30 बजे होगी रैली

मंगलवार को ब्लड डोनेशन डे से एक दिन पूर्व ब्लड डोनेशन अवेयरनेस रैली निकाली जाएगी। यह रैली केजीएमयू से शहीद स्मारक तक जाएगी और लोगों को ब्लड डोनेशन के लिए अवेयर करेगी। चिकित्सा शिक्षा मंत्री आशुतोष टंडन, एनएचएम के एमडी आलोक कुमार और केजीएमयू के वीसी प्रो। एमएलबी भट्ट इसका शुभारंभ करेंगे।

एक यूनिट बचाएगा चार जानें

यूनिवर्सिटी के ट्रांसफ्यूजन मेडिसिन विभाग की एचओडी प्रो। तूलिका चंद्रा ने बताया कि एक यूनिट यानी 350 एमएल ब्लड चार लोगों की जिंदगी बचा सकता है। आज भी सिर्फ 20 परसेंट ब्लड ही वालंटरी डोनेशन से आता है।

डेढ़ लाख मरीजों को मिलता है ब्लड

केजीएमयू में पिछले वर्ष 60 हजार यूनिट से अधिक ब्लड का कलेक्शन किया गया। यह ब्लड ब्लड डोनेशन कैंप और रिप्लेसमेट से आया। इससे ब्लड कंपोनेंट निकालने के बाद डेढ़ लाख से अधिक मरीजों को ब्लड दिया गया।