RANCHI: राजधानी सहित राज्य के सभी प्राइवेट हॉस्पिटल और नर्सिग होम को ब्लड के लिए अधिकृत ब्लड बैंक के साथ मिलकर हर महीने ब्लड कैंप का आयोजन करना होगा। इसके लिए बीते 3 अप्रैल को मिशन डायरेक्टर झारखंड हेल्थ मिशन की अध्यक्षता में सिटी के सभी निजी अस्पतालों के प्रबंधन के साथ हुई बैठक में चर्चा के बाद 15 मई को आदेश जारी किए गए हैं। मिशन डायरेक्टर ने अपने आदेश में कहा है कि सभी प्राइवेट अस्पतालों और नर्सिग होम का दायित्व बनता है कि वे अस्पतालों में ब्लड की जरूरत की मासिक आपूर्ति की डिटेल्स दें, ताकि जरूरत के हिसाब से ब्लड कैंप का आयोजन कर ब्लड की जरूरत को पूरा किया जा सके।

हर महीने देनी होगी रिपोर्ट

झारखंड हेल्थ मिशन के डायरेक्टर ने साफ निर्देश दिया है कि प्राईवेट अस्पताल और नर्सिग होम की ओर से आयोजित ब्लड कैंप की रिपोर्ट हर महीने संबंधित जिला के सिविल सर्जन और एड्स कंट्रोल सोसाइटी को देनी होगी। साथ ही उन्हें यह सुनिश्चित करना होगा कि क्षेत्र में ब्लड डोनेशन के लिए जनजागरूकता अभियान की सिविल सर्जन को रिपोर्ट दें। सभी अस्पतालों और नर्सिग होम को ब्लड डोनेशन कैंप और जागरूकता अभियान तीन माह के अन्दर शुरू करने का निर्देश जारी किया गया है।

मुफ्त में एएनसी चेकअप करें डॉक्टर

मिशन डायरेक्टर कृपानंद झा ने कहा है कि प्रधानमंत्री मातृत्व सुरक्षा अभियान के मद्देनजर स्त्री रोग विशेषज्ञ ज्यादा से ज्यादा रजिस्ट्रेशन सुनिश्चित कराएं। साथ ही पीएमएसएमए पोर्टल पर हर अस्पताल में हो रही एएनसी की रिपोर्ट अपलोड करें। उन्होंने कहा कि स्त्री रोग विशेषज्ञ गर्भवती महिलाओं की एएनसी मुफ्त में करें इसके लिए अस्पतालों की ओर से उन्हें मोटीवेट किया जाए।