- प्रॉयरिटी सेक्शन आईआईटी से मोतीझील तक मेट्रो दौड़ाने का ब्ल्यू प्रिंट एलएमआरसी ने किया फाइनल

- रोड से 13 मीटर से ज्यादा ऊंचाई पर दौड़ेगी मेट्रो, जाम से बचाने को चौराहों पर नहीं बनेंगे मेट्रो पिलर

KANPUR@Inext.co.in

KANPUR: आईआईटी से मोतीझील तक प्रॉयरिटी सेक्शन पर मेट्रो दौड़ाने का ब्ल्यू प्रिंट लखनऊ मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन ने खींच लिया है। 8 किलोमीटर की इस दूरी पर मेट्रो ट्रेन 446 पिलर पर दौड़ेगी। पिलर की ऊंचाई रोड से 13 मीटर से भी ज्यादा होगी जिससे नीचे से गुजर रहे ट्रैफिक को कोई प्रॉब्लम न हो। साथ ही जीटी रोड व हैलट रोड को ट्रैफिक जाम से बचाने के भी उपाए किए गए हैं। इसी वजह से चौराहों पर मेट्रो के पिलर नहीं बनाए जाएंगे।

13 मीटर ऊंचाई पर

आईआईटी से मोतीझील तक एलीवेटेड ट्रैक बनेगा। इस प्रॉयरिटी सेक्शन में 9 मेट्रो स्टेशन होंगे। इन स्टेशनों के बीच की दूरी 8003 मीटर है। एलएमआरसी ऑफिसर्स के मुताबिक यह आईआईटी मेट्रो स्टेशन से करीब 450 मीटर पहले से होगा। प्रॉयरिटी सेक्शन के आखिरी स्टेशन मोतीझील से 250 मीटर दूरी तक ट्रैक बनेगा। फिलहाल एलीवेटेड ट्रैक लगभग 8.7 किलोमीटर लंबा बनाया जाएगा। इसके बाद मेट्रो अंडरग्राउंड रूट पर चलेगी।

प्रॉयरिटी सेक्शन में काम शुरू कराने की एलएमआरसी ने जोर-शोर से तैयारियां शुरू करा दी हैं। ज्यादातर एलीवेटेड हिस्से में रेल लेवल 13.200 मीटर रखा गया है। कुछ जगहों पर जगह यह बढ़कर 13.300 मीटर हो जाएगा। ऑफिसर्स के मुताबिक अधिकांश पिलर्स के बीच की दूरी पर 27 मीटर होगी। पर चौराहे पर पिलर नहीं बनाएगा। जिससे कि ट्रैफिक प्रभावित न हो। चौराहे को मेट्रो पिलर से बचाने के लिए पिलर्स के बीच की दूरी कम हो जाएगी। जो कि 23 व 25 मीटर या इससे भी कम दूरी होंगे।

18 पिलर पर मेट्रो स्टेशन

प्रॉयरिटी सेक्शन में आईआईटी, कल्याणपुर, एसपीएम, यूनिवर्सिटी, गुरुदेव पैलेस, गीता नगर, हैलट, मोतीझील 9 एलीवेटेड मेट्रो स्टेशन बनाए जाने है। ये मेट्रो स्टेशन 734.56 करोड़ से बनेंगे। इसके लिए कम्पनी भी फाइनल हो गई। ये मेट्रो स्टेशन 27 मीटर चौड़े और 75 मीटर लंबाई के होंगे। रिवाइज डीपीआर से पहले मेट्रो स्टेशन 140 मीटर लंबे बनाए जाने थे। हर एक मेट्रो स्टेशन 18 पिलर पर टिका होगा। इसमें एलीवेटेड ट्रैक के पिलर भी शामिल हैं।

-----------

प्रॉयरिटी सेक्शन

8700 मीटर टोटल डिस्टेंस

446 पिलर के ऊपर से गुजरेगी मेट्रो

9 एलिवेटेड स्टेशन वाया डक्ट बनेंगे

734 करोड़ रुपए प्रोजेक्ट कॉस्ट(सिविल वर्क)

27 मीटर होगी एक स्टेशन की चौड़ाई

75 मीटर रखी गई है स्टेशन की लंबाई

13 मीटर ऊचांई पर चलेगी मेट्रो ट्रेन

18 पिलर पर टिका होगा एक स्टेशन