- दून में 18 सरकारी स्कूलों को बनाया गया है क्वारंटीन सेंटर

- 18 में से 15 स्कूलों में बोर्ड एग्जाम के सेंटर्स भी

देहरादून,

कोरोना कंट्रोल की स्ट्रैटजी से बोर्ड एग्जाम का मैनेजमेंट गड़बड़ा सकता है। दरअसल प्रशासन द्वारा दून में 18 सरकारी स्कूलों को क्वारंटीन सेंटर में तब्दील किया है। इनमें 15 स्कूलों में बोर्ड एग्जाम का सेंटर भी होता है। ऐसे में अब इन स्कूलों में बने क्वारंटीन सेंटर को 15 जून तक दूसरे स्कूलों में शिफ्ट करना होगा। 20 जून से उत्तराखंड बोर्ड एग्जाम भी प्रस्तावित हैं। इससे पहले स्कूलों को प्रॉपर सेनिटाइजेशन की प्रॉसेस से भी गुजरना होगा, जो प्रशासन और एजुकेशन डिपार्टमेंट दोनों के लिए चुनौती है। बोर्ड एग्जाम सेंटर्स को क्वारंटीन सेंटर बनाने को लेकर भी कई सवाल खड़े हो रहे हैं।

20 जून तक होंगे बोर्ड एग्जाम

उत्तराखंड बोर्ड एग्जाम को लेकर शिक्षा विभाग की ओर से तैयारियां शुरू की जा चुकी हैं। शिक्षा मंत्री के सीबीएसई बोर्ड से पहले उत्तराखंड बोर्ड के एग्जाम कराने के निर्देश के बाद शिक्षा विभाग की ओर से बोर्ड एग्जाम कराने को लेकर शेड्यूल भी तैयार किया जा चुका है, जो कि 20 जून से संभावित रखा गया है। इधर विभाग के लिए सबसे बड़ी चुनौती ऐसे स्कूलों में व्यवस्था बनाने की है जहां क्वारंटीन सेंटर बनाए गए हैं। विभाग की ओर से ऐसे स्कूलों से क्वारंटीन सेंटर को दूसरे स्कूलों में शिफ्ट करने के लिए पहल शुरू हो गई है। दून में 18 स्कूलों को क्वारंटीन सेंटर बनाया गया है।

15 जून तक करना होगा शिफ्ट

प्रशासन द्वारा जो 18 स्कूल क्वारंटीन सेंटर बनाए गए हैं, उनमें से 15 बोर्ड एग्जाम के सेंटर्स भी हैं। इन स्कूलों में क्वारंटीन किए गए लोगों को 15 जून तक दूसरे स्कूलों में शिफ्ट करना होगा, ताकि 20 जून से एग्जाम शुरू कराए जा सकें। इतना ही नहीं स्कूल कैंपस में हर जगह, फर्नीचर समेत सभी सामानों को भी सेनिटाइज करना होगा। बच्चों को बोर्ड एग्जाम देने में कोई असुविधा न हो, साथ ही किसी प्रकार की कोई परेशानी का सामना न करना पड़े, इस बात का भी ध्यान रखना होगा। जिससे किसी भी तरह की संक्रमण की स्थिति उत्पन्न हो। इन सभी कार्यों के लिए स्कूल और विभाग को 5 दिन का समय ही मिलेगा।

23, 24 और 25 मार्च को नहीं हुआ था एग्जाम

उत्तराखंड बोर्ड परीक्षा के लिए 1300 से अधिक परीक्षा केंद्रों में 2.71 लाख से अधिक हाई स्कूल और इंटरमीडिएट के स्टूडेंट्स इस बार बोर्ड में रजिस्टर्ड हैं। बोर्ड के 25 मार्च को अंतिम पेपर होना था, लेकिन कोरोनावायरस के संक्रमण के कारण 23, 24 और 25 को आयोजित होने वाली लिखित परीक्षा को स्थगित किया गया था, जो कि अब 20 जून तक होने की उम्मीद जताई जा रही है। खास बात ये है कि जिन एग्जाम सेंटर्स में एग्जाम आयोजित होंगे वहां सोशल डिस्टे¨सग का भी ध्यान रखना होगा। ऐसे में एग्जाम सेंटर्स बढ़ाये जाते हैं या नहीं इस पर भी कोई निर्णय अभी तक नहीं हुआ है।

12 वीं के इन सबजेक्ट्स का होना है एग्जाम

मैथमेटिक्स

बायोलाजी

जियोग्राफी

10 वीं के ऑप्शनल सब्जेक्ट

-----------------------------

जिन स्कूलों में क्वारंटीन सेंटर बनाए गए हैं और उनमें बोर्ड एग्जाम होने हैं, ऐसे स्कूलों को 15 जून तक दूसरे स्कूलों में शिफ्ट करना है। इसके बाद स्कूलों में सेनिटाइजेशन और फर्नीचर की व्यवस्था करनी होगी।

आशारानी पैन्यूली, सीईओ, देहरादून