-यूपी बोर्ड की कापियों का इवैल्यूएशन स्टार्ट

-सभी छह सेंटर्स पर लगभग 40 परसेंट अब्सेंट रहे टीचर्स

varanasi@inext.co.in

VARANASI : यूपी बोर्ड दसवीं व बारहवीं के एग्जाम की कापियों के इवैल्यूएशन की शुरुआत पहले दिन फीकी रही. शुक्रवार से स्टार्ट हुए इवैल्यूएशन के लिए डिस्ट्रिक्ट में छह सेंटर्स बनाए गए हैं. पहले ही दिन सेंटर्स पर पहुंचे अधिकतर एग्जामिनर्स सिग्नेचर कर चलते बने. वहीं लगभग ब्0 परसेंट एग्जामिनर्स अब्सेंट रहे. इतना ही नहीं बहुत सारे डिप्टी हेड भी नहीं पहुंचे. हालांकि फ‌र्स्ट डे एक सेंटर को छोड़ कर अन्य सेंटर्स पर केवल डिप्टी हेड्स ने ही इवैल्यूएशन किया.

पहले दिन हुई ट्रायल चेकिंग

फ‌र्स्ट डे इवैल्यूएशन सेंटर्स पर कापियों की ट्रायल चेकिंग हुई. इस दिन डिप्टी हेड्स ने ख्0 कापियों की चेकिंग कर एग्जामिनर्स को इसके बारे में बताया. इसके साथ ही डिप्टी हेड्स ने एग्जामिनर्स को बोर्ड के डायरेक्शन से भी अवगत कराया. डीआईओएस चंद्रजीत सिंह यादव ने बताया कि डिस्ट्रिक्ट में फ्फ्म्7 एग्जामिनर्स की ड्यूटी लगायी गई है. इसमें दसवीं के लिए क्899, बारहवीं के क्ब्म्8 एग्जामिनर्स शामिल हैं. उन्होंने कहा कि बोर्ड ने क्भ् दिनों के अंदर मूल्यांकन कराने का निर्देश दिया है.

अब भी नहीं ले गए आईडी

बड़े जोरशोर से डिस्ट्रिक्ट में इवैल्यूएशन वर्क तो स्टार्ट हो गया है. लेकिन अभी भी लगभग सौ एग्जामिनर्स की आईडी डीआईओएस ऑफिस में ही पड़ी हुई है. वित्तविहीन विद्यालयों के कई टीचर्स अब तक अपना आईडी ही नहीं ले गए हैं. उनकी यह बेरुखी जल्द से जल्द इवैल्यूएशन कराने की राह में रोड़ा अटका सकती है. आईडी न ले जाने वाले एग्जामिनर्स को वॉर्निग देते हुए डीआईओएस चंद्रजीत सिंह यादव ने सभी एग्जामिनर्स को हर हाल में मूल्यांकन केंद्र पर पहुंचने का निर्देश दिया है. साथ ही उन्होंने इवैल्यूएशन वर्क में अब्सेंट रहने वाले एग्जामिनर्स पर भी कड़ी कार्रवाई करने की वॉर्निग दी.

दसवीं में ओएमआर

यूपी बोर्ड दसवीं के एग्जाम की कापियों के इवैल्यूएशन में पहली बार एवार्ड बैंक के स्थान पर ओएमआर लागू किया गया है. जिसमें अब्सेंट स्टूडेंट्स का डिटेल रेड पेन के स्थान पर काली व नीली स्याही वाले पेन का यूज करना है. वहीं किसी भी सेंटर पर सिक्योरिटी को कोई इंतजाम नहीं रहा. आने जाने वाले बेरोक टोक आते-जाते रहे. उधर इवैल्यूएशन स्टार्ट हो गया है. लेकिन अभी तक सेंटर का खर्च नहीं दिया गया है. ऐसे में सेंटर हेड को अपने पॉकेट से खर्च करना पड़ रहा है.

फ‌र्स्ट डे सेंटर्स पर एग्जामिनर्स

गवर्नमेंट क्वींस इंटर कालेज

-ब्ब् डिप्टी हेड में छह अब्सेंट

-ब्7फ् एग्जामिनर्स में फ्फ्फ् अब्सेंट

सनातन धर्म इंटर कॉलेज

-म्ख् डिप्टी हेड में क्ब् अब्सेंट

-म्क्क् एग्जामिनर्स में ख्8म् अब्सेंट

एओ मुस्लिम इंटर कॉलेज, लल्लापुरा

-भ्0 डिप्टी हेड में पांच अब्सेंट

-म्00 एग्जामिनर्स में ख्ब्0 अब्सेंट

जेपी मेहता नगर निगम इंटर कॉलेज

-ब्9 डिप्टी हेड में क्ब् अब्सेंट

-भ्00 एग्जामिनर्स में ख्ब्0 अब्सेंट

कमलाकर चौबे आदर्श सेवा इंटर कॉलेज

-भ्7 डिप्टी हेड में तीन अब्सेंट

-भ्ब्7 एग्जामिनर्स में क्म्ब् अब्सेंट

प्रभुनारायण राजकीय इंटर कॉलेज रामनगर

-ब्भ् डिप्टी हेड में फ्8 अब्सेंट