-अब नहीं होगी नोटिस बोर्ड की जरुरत

- एक क्लिक पर सामने होगा पूरा रिजल्ट

MEERUT : हाईटेक जमाने में अब स्टूडेंट्स को घंटो नोटिस बोर्ड पर रिजल्ट देखने को खड़ा नहीं होना पड़ेगा। भीड़भाड़ और धक्कामुक्की के बीच लंबी कतारों में स्टूडेंट्स को रिजल्ट का वेट नहीं करना पड़ेगा। क्योंकि माउस के एक क्लिक पर ही पूरे के पूरे नंबर देखने को जो मिल जाएंगे। आईसीएसई और सीबीएसई ने जहां रिजल्ट देने के लिए एसएमएस की सुविधा शुरू कर दी है वहीं यूपी बोर्ड ने भी इस सत्र एक महत्वपूर्ण कदम उठाया है।

सीआइएससीई की ओर से रिजल्ट जारी करने की डेट क्7 मई घोषित करने के बाद अब स्टूडेंट्स की निगाहें सीबीएसई व यूपी बोर्ड की ओर टिकी रहेंगी। सीबीएसई की ओर ने इस बार एसएमएस के जरिए सीधे स्टूडेंट्स तक रिजल्ट पहुंचाने की पहल की है। संभावना जताई जा रही हैं कि रिजल्ट जारी करने की डेट के साथ ही बोर्ड की ओर से एसएमएस सुविधा की जानकारी भी मुहैया कराई जाएगी। वहीं यूपी बोर्ड ने भी इस वर्ष खुद को थोड़ा हाईटेक करते हुए स्कूलों को सीधे अपने रिजल्ट निकालने की सुविधा प्रदान की जाएगी।

मिनटों में निकलेगा रिजल्ट

लास्ट इयर तक तो यूपी बोर्ड के स्कूलों को अपने रिजल्ट एनआईसी से निकलवाने पड़ते थे, जिसमें काफी समय लग जाया करता था, लेकिन इस वर्ष से यूपी बोर्ड के तहत सभी स्कूल अपने रिजल्ट खुद ही देख सकेंगे। नौवीं व ग्यारहवीं के ऑनलाइन पंजीकरण के लिए स्कूलों को दी गई आईडी व पासवर्ड के जरिए सभी स्कूल अपने रिजल्ट बोर्ड की ओर से जारी किए जाने के बाद ही वेबसाइट पर देख कर प्रिंट निकाल सकेंगे।