आई इंपैक्ट

29 मई पेज नंबर 04 पर खबर छपी खबर की पीडीएफ लगाएं।

एवार्ड ब्लैंक लीक मामले में यूपी बोर्ड ने दो शिक्षकों पर की कार्रवाई

दैनिक जागरण आईनेक्स्ट ने उठाया था ठंडे बस्ते में पड़ा यह प्रकरण

ALLAHABAD: यूपी बोर्ड की उत्तर पुस्तिकाओं के मूल्यांकन में नम्बर चढ़ाने के लिए परीक्षकों को मिले एवार्ड ब्लैंक को लीक करना दो शिक्षकों को महंगा पड़ा। बोर्ड ने कापियों के मूल्यांकन कार्य से दोनों आरोपी शिक्षकों अनिल कुमार सागर सहायक अध्यापक पटेल इंटर कॉलेज धवरा बरेली व नवसाद आलम सहायक अध्यापक एसएसएसएसजी इंटर कॉलेज छिरिया सलेमपुर जालौन को आजीवन प्रतिबंधित कर दिया है। अफसरों को सख्त निदेश दिए गए हैं कि इन दोनों टीचरों की ड्यूटी अब कभी भी कॉपी मूल्यांकन के कार्य में न लगाई जाय।

अनुमोदन के बाद हुई कार्रवाई

उत्तर पुस्तिकाओं का एवार्ड ब्लैंक वाट्सअप पर लीक होने के बाद बोर्ड हरकत में आया। मामले की जांच कराने के बाद प्रकरण को परीक्षा समिति के सामने पेश किया गया। परीक्षा समिति ने मामले की गंभीरता को देखते हुए दोषी पाए गए दोनों सहायक अध्यापकों का पक्ष सुना। इसके बाद उन पर कार्रवाई के लिए संस्तुति करते हुए फाइल डॉयरेक्टर माध्यमिक शिक्षा साहब सिंह निरंजन के पास भेजी। परीक्षा समिति की संस्तुति के बाद बोर्ड सचिव ने कार्रवाई के लिए डॉयरेक्टर को लिखा। इसके बाद मामला अटका पड़ा था। प्रकरण को बीते 29 मई के अंक में दैनिक जागरण आई नेक्स्ट ने प्रमुखता से उठाया तो विभाग में हड़कंप मच गया।

कमजोर पड़ा शिक्षकों का तर्क

आननफानन में बोर्ड ने कार्रवाई के लिए आदेश जारी कर दिया। हालांकि प्रकरण चर्चा में आया तो पहले वाट्सअप पर वायरल हुए एवार्ड ब्लैंक को बोर्ड फर्जी करार देता रहा। लेकिन जब मामले ने तूल पकड़ा तो बोर्ड ने दोनों आरोपी सहायक अध्यापकों को बुलाकर उनका पक्ष सुना। शिक्षकों ने अपना पक्ष रखते हुए कहा कि किसी दूसरे व्यक्ति ने उनके मोबाइल को यूज किया और उसी ने एवार्ड ब्लैंक को लीक किया। उनके तर्क से असंतुष्ट बोर्ड ने दोनों आरोपी शिक्षकों के खिलाफ कार्रवाई का आदेश दिया।

आरोपी सहायक शिक्षकों को अपना पक्ष रखने का मौका दिया गया था, लेकिन वे संतोषजनक जवाब नहीं दे सके। इसके बाद उनके खिलाफ कार्रवाई की गई है।

नीना श्रीवास्तव

सचिव, माध्यमिक शिक्षा बोर्ड