देहरादून, भले ही दून में स्ट्रीट डॉग की बड़ी संख्या है। आए दिन डॉग बाइट के केस सामने आ रहे हैं। जानकारों का कहना है कुछ साधारण बातों पर ध्यान देकर हम स्ट्रीट डॉग के हमलों से बच सकते हैं और इन्हें आसानी से काबू कर सकते हैं।

टिप्स किये शेयर

संडे को एक संस्था के एक्सप‌र्ट्स राजपुर रोड अंशल ग्रीन वैली सोसायटी में कुछ ऐसे टिप्स शेयर किए। इस दौरान बच्चों के बीच अवेयरनेस के लिए आर्ट कॉम्पिटीशन का आयोजन भी हुआ। जहां बच्चों को प्राइज भी बांटे गए। ह्यूमन सोसाइटी इंटरनेशनल के अभय संकल्प अभियान के तहत संडे को दून के पांच आवासीय कॉलोनियों में इंटरनेशनल डॉग डे सेलिब्रेट किया। एक्सप‌र्ट्स ने डॉग के साथ डैमो कर दिखाने की कोशिश की। एक्सप‌र्ट्स ने बताया कि गलियों व स्ट्रीट डॉग्स के साथ कैसे बरताव किया जाए। डॉग्स को खाना देकर काबू में किया जा सकता है। इसमें एमडीडीए राजपुर, बड़ोवाला आर्कडिया, अंशल ग्रीन वैली, लोअर वैभव विहार, शिव कुंज व पिंताबरपुर आर्कडिया में ऐसे प्रोग्राम आयोजित किए गए।

एक्सप‌र्ट्स शिखा जैन ने बताया कि बॉडी लैंग्वेज के जरिए भी डॉग्स को शांत किया जा सकता है। इस दौरान सबसे ज्यादा बच्चों में अवेयरनेस लाने की कोशिश की गई। इसी लिए बच्चों के बीच ऑर्ट कॉम्पिटीशन का भी आयोजन किया गया। सोसायटी निवासी नंदिनी ने बताया कि ऐसे आयोजनों से बच्चे आवारा डॉग्स के कानून के बारे में जानकारी हासिल कर पाएंगे।