-मुंबई हेड ऑफिस से जांच में पहुंची टीम ने सीसीटीवी फुटेज और डॉक्यूमेंट्स कब्जे में लिए

-चार करोड़ 25 लाख से अधिक हो सकती है करेंसी चेस्ट से गायब की गई रकम

PRAYAGRAJ: बैंक ऑफ इंडिया की सुलेमसराय शाखा की चेस्ट करेंसी से चार करोड़ 25 लाख रुपयों की चोरी के आरोपित चेस्ट अधिकारी वशिष्ठ कुमार को सस्पेंड कर दिया गया है। सोमवार को मामले की जांच करने के लिए मुंबई स्थित बैंक के हेड ऑफिस से एक टीम सुलेमसराय ब्रांच पहुंची। टीम के पहुंचते ही बैंक अधिकारियों व कर्मचारियों में हड़कंप मच गया। जांच टीम के अधिकारी शाखा प्रबंधक विवेक कुमार गुप्ता के साथ सीधे चेस्ट रूम में पहुंचे। अधिकारियों ने चेस्ट रूम की गहनता से छानबीन की। रूम में लगे सीसीटीवी कैमरे के फुटेज व स्टाक रजिस्टर सहित सारे दस्तावेज को टीम ने कब्जे में ले लिया है।

फुटेज में मिली हैं कई अहम तस्वीरें

बताते हैं कि फुटेज में आरोपित अधिकारी वशिष्ठ कुमार की ऑफिस में उसके दोनों कारोबारी मित्र अक्सर बैठे हुए दिखाई दे रहे हैं। चेस्ट रूम का सारा फुटेज व चेस्ट में मौजूद नए व पुराने स्टाक रजिस्टर सहित सारे दस्तावेज को जांच टीम ने कब्जे में ले लिया है। काफी कुरेदने के बाद टीम के एक अधिकारी ने बताया कि चेस्ट से चोरी हुई रकम और भी बढ़ सकती है। फिलहाल यह बात जांच के बाद ही क्लियर होगा। उसके बाद वह कुछ भी बताने से मुकर गए।

तीन साल से यहां तैनात थे वशिष्ठ

बैंक ऑफ इंडिया की सुलेमसराय शाखा में करीब तीन साल से वशिष्ठ कुमार बतौर चेस्ट अधिकारी तैनात थे। अपने कार्यकाल के बीच उन्होंने चेस्ट से चार करोड़ 25 लाख रुपये निकालकर अपने कारोबारी दोस्त एसके मिश्र व उसके बेटे संजू मिश्र को दे दिया। बैंक के चेस्ट से निकाली गई रकम को उन्होंने किसी भी रजिस्टर में दर्ज नहीं किया। चेस्ट से चोरी-छिपे वशिष्ठ द्वारा निकाली गई इतनी बड़ी रकम की भनक किसी को नहीं थी। बैंक से जुड़े सूत्रों की मानें तो मांग के अनुरूप आरबीआई से मिली रकम हेड ऑफिस मुंबई द्वारा यहां चेस्ट में भेजी जाती रही। चूंकि चेस्ट में पैसों के आने का रूटीन बना रहा, इसलिए बैंक ऑफ इंडिया की किसी भी ब्रांच में कैश की किल्लत सामने नहीं आई। हाल ही में बीओआई हेड ऑफिस मुंबई के अधिकारियों ने चेस्ट में भेजी गई रकम की आंतरिक ऑडिट कराई। इस आंतरिक ऑडिट में चार करोड़ 25 लाख रुपयों के गायब होने का दबा हुआ मामला प्रकाश में आ गया। इसके बाद शीर्ष अफसरों के निर्देश पर शाखा प्रबंधक विवेक कुमार गुप्ता ने चेस्ट अधिकारी सहित उसके कारोबारी मित्रों के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज करा दिया।