19 मई को फरीदपुर के सीएएस इंटर कॉलेज में मिले थे 6 बम

सैंपल लेते समय फटा बम, दो पुलिसकर्मी घायल, सस्पेंड होंगे

>BAREILLY:

सीएम विजिट से ठीक दो दिन पहले 19 मई को फरीदपुर के सीएएस इंटर कॉलेज में मिले छह बम काफी खतरनाक थे। इसका खुलासा ट्यूजडे को हुआ, जब आठवीं वाहिनी पीएसी का बम स्क्वॉड इन बमों का सैंपल लेने पहुंचा था। इसी दौरान एक बम फट गया और बम स्क्वॉड के दो पुलिसकर्मी घायल हो गए। बम फटने से थाने से लेकर शहर तक हड़कंप मच गया। दोनों घायलों को प्राइवेट हॉस्पिटल में एडमिट कराया गया है। वहीं बम फटने के बाद सवाल खड़ा हो रहा है कि क्या सीएम विजिट में ही खलल डालने के लिए बम लाए गए थे।

पानी में भी खराब नहीं

फरीदपुर पुलिस ने बरामद देशी बमों को एहतियातन पानी से भरी बाल्टी में डाल दिया था, लेकिन 4 दिन तक पानी में भीगने के बावजूद बम निष्क्रिय नहीं हुए। ट्यूजडे सुबह करीब 9 बजे आठवीं वाहिनी पीएसी से बम निरोधक दस्ता पहुंचा, जिसमें प्रभारी एचसीपी चंद्रशेखर लोहानी, कांस्टेबल कुंवर पाल, विशनपाल, शैलेंद्र, महेश चंद्र शामिल थे। पुलिस ने बाल्टी में रखे छह बम उनके सुपुर्द कर दिए। दस्ता बम कोतवाली में ही बम निष्क्रिय कर जांच के लिए सैंपल लेने लगा था।

लापरवाही में नहीं पहना प्रोटेक्टर

प्रभारी चंद्रशेखर एक बम को खोल रहे थे और सिपाही कुंवर पाल करीब में खड़े थे, जैसे ही उन्होंने बम खोला, बम हाथ में ही फट गया। उससे निकाला बारूद सीधे चंद्रशेखर व कुंवर पाल के चेहरे व हाथ पर लगा और दोनों झुलस गए। बम फटने की आवाज से अफरा-तफरी मच गई। एसएसपी जोगेंद्र कुमार ने हॉस्पि्टल में पहुंचकर घायल पुलिसकर्मियों का हाल जाना। बम स्क्वॉड ने कोई प्रोटेक्टर नहीं पहना था, इसलिए आईजी रेंज एसके भगत ने लापरवाह पुलिसकर्मियों को सस्पेंड करने का आदेश ि1दया है।

फॉरेंसिक टीम करेगी जांच

बम फटने के बाद दस्ता के बाकी सदस्यों ने फटे व निष्क्रिय बम के सैंपल कलेक्ट कर लिए हैं। सैंपल फॉरेंसिक जांच के लिए भेजे जाएंगे। जांच के बाद ही बम की क्षमता और उसमें इस्तेमाल विस्फोटक का पता चल सकेगा। अब तक मामला सिर्फ आतिशबाजी से जोड़ा जा रहा था, मगर ज्यादा क्षमता के बम होने की बात सामने आने के बाद अब कॉलेज वालों से भी पूछताछ होगी। वहीं वर्ष 2010 में कई दिनों तक कॉलेज बंद रहने से भी इसे जोड़कर देखा जा रहा है।

स्कूलों में सािजश का डर

बम फटने के बाद सवाल उठता है कि इतनी क्षमता के देशी बम किसने और क्यों बनाए। जिस वक्त ये कॉलेज से बरामद किए गए थे, तब आशंका जताई जा रही थी कि रामलीला में पुतले में लगाने के लिए बनाए गए होंगे। वहीं बचे हुए बम स्टाफ रूम में रख दिए गए होंगे। फरीदपुर के कॉलेज के अलावा ट्यूजडे को पीलीभीत में भी एक कॉलेज के पास बम फटने की वारदात हुई है। इससे कई सवाल खड़े हो रहे हैं, क्या कहीं स्कूलों को निशाना बनाने की कोई साजिश तो नहीं चल रही है।

----------

मैंने एक अप्रैल से चार्ज लिया है, ऐसे में यह बता पाना मुश्किल है कि स्टाफ रूम की सफाई कब से नहीं हुई। बम फटने की जानकारी मुझे नहीं है।

-दीपक सक्सेना, प्रिंसिपल, सीएएस इंटर कॉलेज

----------------

जांच की जा रही है कि बम कैसे कॉलेज में पहुंचे और इसका मकसद क्या था। पुलिस हर दिशा में काम कर रही है। इस प्रकरण का दंगों से कोई जुड़ाव तो नहीं है, इस बाबत भी देखा जाएगा।

-आरएन चौधरी, कोतवाल