-ठंड शुरू हो गई लेकिन गरीबों के शेल्टर होम पर लगा है ताला, गंदगी का अंबार

-नगर आयुक्त कर चुके हैं निरीक्षण, अलाव जलाने तक की नहीं की गई है व्यवस्था

KANPUR : कोहरे और सर्दी ने कहर बरपाना शुरू कर दिया है, लेकिन सड़क पर रहने वाले गरीबों को ओस खाते हुए खुले में रात बितानी पड़ रही है। शेल्टर होम में ताले पड़े हैं और अलाव जलाने के बारे में अभी तक विचार तक नहीं किया गया है। अब ये लोग कहां रात गुजारे यह बड़ा मुश्किल हो गया है। 48 घंटे पहले नगर आयुक्त ने कई शेल्टर होम का जायजा लेकर साफ कहा था कि तत्काल सभी शेल्टर होम साफ-सुथरा कर दुरुस्त कर दिया जाए। सैटरडे को नगर आयुक्त के आदेश पर कर्मचारियों ने क्या किया, इसका हाल जानने आई नेक्स्ट ने शेल्टर होम देखे तो बदहाल इंतजामों की पोल खुल गई।

बाहर कूड़ा बजबजा रहा

स्वरूपनगर पेट्रोल पम्प के सामने बने शेल्टर होम के बाहर कूड़ा घर में कूड़ा बजबजा रहा था। शेल्टर होम में भी ताला पड़ा था। जिस हालात में यह शेल्टर होम है, वहां रहने वालों का बीमार पड़ना तय है। ऐसे में तो अच्छा यही है कि इसमें ताला ही पड़ा रहे।

सड़ांध में सांस लेना मुश्किल

बाल भवन फूलबाग के बगल में बने शेल्टर होम का भी हाल जान लीजिए, यहां भी ताला पड़ा हुआ है। बगल में कूड़ा घर है, जिससे उठती सड़ांध में सांस लेना मुश्किल है। शेल्टर होम की एक तरफ की बाउन्ड्रीवॉल टूटी पड़ी है। इससे आवारा जानवरों के अलावा सुअर-कुत्तों का झुण्ड भी लगा रहता है। जब सफाई करके इस शेल्टर रूम का ताला खुलेगा, उस वक्त की नहीं, लेकिन आज की बात करें तो वहां पर रहना तो दूर बदबू के मारे सांस भी लेना मुश्किल है।

गरीबों से की जाती है वसूली

इसी तरह से एक्सप्रेस रोड पर बने शेल्टर होम में भी गंदगी के बीच गरीबों को रात गुजारनी पड़ रही है। चारों तरफ से खुला होने की वजह से यहां सर्दी से बचने का कोई उपाय नहीं है। सूत्र बताते हैं कि यहां पर कुछ लोग इन गरीबों से वसूली भी करते हैं। चार साल पहले पुलिस ने यहां से वसूली करने वाले पहलवान को भी पकड़ा था।

सर्दी पड़ गई जल्दी, अलाव कैसे जले

शेल्टर होम की बदहाली दुरुस्त करने का काम कब तक होगा, यह नहीं कहा जा सकता, लेकिन सर्दी से तात्कालिक राहत के लिए अलाव की व्यवस्था भी अभी नहीं हो सकी है। इसके पीछे माना जा रहा है कि आमतौर पर कड़ाके की सर्दी 25 दिसम्बर के बाद पड़ती है। नगर निगम भी इसी के हिसाब से तैयारी करता है। इस बार सर्दी दिसम्बर शुरू होते ही पड़ने लगी, इसी वजह से नगर निगम तैयारी नहीं कर पाया। अब कब तक अलाव की व्यवस्था होगी यह बताने वाला कोई नहीं है।

------------------

कई शेल्टर होम्स का निरीक्षण किया है। कर्मचारियों को कम्बल और अलाव की व्यवस्था करने के निर्देश दिए गए हैं। अगर किसी ने लापरवाही की तो उस कर्मचारी के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी।

-उमेश प्रताप सिंह, नगर आयुक्त