आईआरसीटीसी ने लांच किया ई-वॉलेट

रेलवे ने सितंबर तक के लिए दिया आफर

मोबाइल एप से टिकट बुक कराने पर मिलेगा फायदा

ALLAHABAD: गर्मी की छुट्टियों में अगर आप हॉलीडे ट्रिप का प्लान कर रहे हैं तो अपने स्मार्टफोन से टिकट का पेमेंट करके आप आसानी से न सिर्फ टिकट बुक करा सकते हैं बल्कि टिकट पर 50 रुपये का कैशबैक भी पा सकते हैं। इसके लिए आपको केवल क्यू आर कोड जेनरेट करना होगा। इसके बाद आईआरसीटीसी का ई-वॉलेट एम-वीजा अपना काम करेगा।

इंडिया है स्मार्टफोन का बड़ा मार्केट

जिस तरह से डिजिटलाइजेशन का दौर चल रहा है। उसे देखते हुए रेलवे ने डिजिटल पेमेंट सिस्टम को बढ़ावा देने का प्लान बनाया है। क्योंकि इंडिया व‌र्ल्ड में सेकेंड लार्जेस्ट स्मार्टफोन का मार्केट बन चुका है। देश में ज्यादातर व्यक्तियों के हाथ में स्मार्टफोन अवलेबल है। जिसे ध्यान में रखते हुए आईआरसीटीसी ने पैसेंजर्स को गिफ्ट दिया है। ई-वॉलेट एमवीजा के थ्रू रेल टिकट का पेमेंट करने वाले पैसेंजर्स को कैशबैक की सुविधा मिलेगी। एम वीजा एक तरह का ई-वॉलेट है, जिसमें आप पैसे रखने के साथ ही डिजीटलाज्ड तरीके से भुगतान भी कर सकते हैं।

क्रेडिट-डेबिट कार्ड से करना होगा अटैच

आईआरसीटीसी की इस सुविधा का फायदा उठाना चाहते हैं तो सबसे पहले आप अपने स्मार्टफोन में एमवीजा एप डाउनलोड करें। अब इसे अपने क्रेडिट कार्ड या डेबिट कार्ड से अटैच कर लें। इसके बाद आईआरसीटीसी की वेबसाइट पर अपना क्यू आर कोड स्कैन कर टिकट बुक कर सकते हैं।

प्रमोशनल ऑफर 4 सितंबर तक

इस ऐप के माध्यम से भुगतान करने पर आईआरसीटीसी की तरफ से आपको कैशबैक ऑफर मिलेगा। आईआरसीटीसी ने 04 सितंबर तक एक प्रमोशनल ऑफर की पेशकश की है। सोर्सेज की मानें तो एमवीजा डेवलप करने के बाद रेलवे एक और बेहतरीन सुविधा शुरू करने जा रहा है। जिसका नाम है 'अभी खरीदें, बाद में भुगतान करें। जल्द इस प्लान को आईआरसीटीसी की वेबसाइट पर अवलेबल कराया जाएगा।

अभी खरीदें बाद में भुगतान करें

अभी खरीदें, बाद में भुगतान करें सर्विसेज अपने नाम के अनुसार ही काम करेगा। यानी आपको अगर कोई टूर करना है और आपके पास पैसे नहीं हैं तब भी आप टूर कर सकते हैं। रेलवे आपको टिकट अवेलेबल कराएगा। जिसका पेमेंट आपको 14 दिन के अंदर करना होगा। जर्नी के पांच दिन पहले टिकट बुक कर सकते हैं जिस पर 3.5 फीसदी सेवा शुल्क चुकाना होगा। इसका भुगतान अगले 14 दिनों में किया जा सकता है। यह विकल्प केवल ई-टिकटों पर ही उपलब्ध होगा।

रेलवे डिजिटलाईजेशन की ओर बढ़ रहा है। डिजिटल पेमेंट सिस्टम को लगातार बढ़ावा दिया जा रहा है। इसी क्रम में ई-वॉलेट एम-वीजा शुरू किया गया है। आने वाले दिनों में इसी तरह की कई और सुविधाएं मिलेगी।

अमित मालवीय, पीआरओ एनसीआर