30 परसेंट फी पे करने पर बनी बात
डीएसई इंद्रभूषण सिंह, डीएसपी बी कुमार, पेरेंट्स, जमशेदपुर अभिभावक संघ के अध्यक्ष डॉ उमेश कुमार और स्कूल एडमिनिस्ट्रेशन के बीच हुई बातचीत के बाद स्कूल एडमिनिस्ट्रेशन इन बीपीएल केटेगरी के बच्चों को 70 परसेंट फीस माफ करने पर राजी हुआ. दोपहर 3.30 बजे हंगर स्ट्राइक पर बैठे लोगों को डीएसई और डीएसपी ने जूस पिलाकर स्ट्राइक खत्म करवाया. स्ट्राइक पर बैठने वालों में गौतम ढीवर, आलोका देवी, जया मछुआ, श्याम ढीवर, जयदेव ढीवर, प्रमोद कुमार और डॉ उमेश कुमार शामिल थे.

...तो पैसे वापस किए जाएंगे  
बीपीएल केटेगरी के इन छह बच्चों की मंथली फीस 380 रुपए होगी. क्लास 8वीं तक इन बच्चों के लिए 70 परसेंट फीस माफ रहेगी. यह भी तय हुआ कि अगर इस स्कूल के माइनॉरिटी स्टेटस को गवर्नमेंट नहीं माने और बीपीएल केटेगरी के बच्चों की फीस स्कूल भेज दी जाती है, तो ऐसे में स्कूल को इन बच्चों के पेरेंट्स से ली गयी फीस वापस करनी होगी. स्कूल एडमिनिस्ट्रेशन ने यह भी कहा कि जेनरल बच्चों की फीस में हर साल करीब 10-15 परसेंट फीस हाइक होती है, ऐसे में इन बीपीएल केटेगरी के बच्चों की फीस में लगभग 2-3 परसेंट फीस हाइक की जाएगी.

बच्चों के पेरेंट्स 30 परसेंट फीस पर राजी हो गए और स्ट्राइक खत्म हो गया. अब क्लास 8वीं तक इन बच्चों की 70 परसेंट फीस माफ रहेगी. बच्चे अब स्कूल में पढ़ पाएंगे.
-डॉ उमेश कुमार, अध्यक्ष जमशेदपुर अभिभावक संघ

जब तक स्कूल के माइनॉरिटी स्टेटस पर गवर्नमेंट की तरफ से कोई फाइनल डिसीजन नहीं आता है, तब तक इन बीपीएल केटेगरी के बच्चों की 70 परसेंट फीस माफ रहेगी.  
- इंद्रभूषण सिंह, डीएसई, ईस्ट सिंहभूम

Report by : jamshedpur@inext.co.in