-बीपीएल परिवारों की आर्थिक स्थिति सुधारने की कवायद

-राज्य सरकार के प्रस्ताव को नवंबर में ही मिली योजना प्राधिकृत समिति की मंजूरी

RANCHI: इसी महीने की लास्ट वीक से झारखंड के बीपीएल परिवार की महिलाओं को सरकार गाय बांटने जा रही है। नवंबर में ही सरकार के इस प्रस्ताव को योजना प्राधिकृत समिति ने सहमति दे दी थी। लाभुकों का चयन ग्राम सभा के माध्यम से किया जायेगा। हालांकि ग्राम सभा की ओर से तैयार सूची पर अंतिम निर्णय उपायुक्त की अध्यक्षता में गठित समिति करेगी। इसमें उप विकास आयुक्त, जिला गव्य विकास पदाधिकारी व मिल्क फेडरेशन के प्रतिनिधि शामिल होंगे।

मात्र 10 फीसदी देनी होगी कीमत

इस योजना के तहत 90 फीसदी अनुदान पर गाय उपलब्ध करायी जाएगी। लाभुकों को गाय की कीमत का 10 प्रतिशत ही चुकाना होगा। इस योजना का उद्देश्य बीपीएल परिवारों की आमदनी बढ़ाना और पलायन रोकना है। जानकारी के अनुसार, सरकार गरीबों को 100 प्रतिशत अनुदान पर गाय देना चाहती थी, लेकिन योजना प्राधिकृत समिति ने आर्थिक कारणों से लाभुकों से अंशदान के रूप में 10 प्रतिशत राशि लेने का प्रावधान किया है। अब सरकार 10 प्रतिशत राशि लेने के बाद लाभुक को गाय देगी।

50 हजार महिलाओं को लाभ

झारखंड सरकार 50 हजार बीपीएल परिवार की महिलाओं के बीच दो-दो गाय बांटेगी। झारखंड सरकार द्वारा गरीब लोगों के रोजगार एवं दुग्ध उत्पादन को बढ़ावा देने के लिए दुधारू गाय देने की योजना लागू की गई है। इसके तहत राज्य सरकार गरीबी रेखा से नीचे की महिला दुग्ध उत्पादकों को दुधारू गाय उपलब्ध कराएगी।

तीन साल का होगा बीमा

लाभुकों के लिए गाय की खरीदारी पशु मेला लगा कर की जाएगी। खरीदते समय ही डॉक्टर से उसकी जांच कराई जाएगी। तीन साल का बीमा कराया जाएगा। बीमा राशि का 10 प्रतिशत लाभुकों से लिया जाएगा। तीन साल तक गाय को किसी भी तरह की बीमारी होने पर उसका इलाज सरकार करवाएगी।

वर्जन

बीपीएल परिवार की महिलाओं को दो-दो गाय देने की सरकार की योजना है। सबसे पहले सीएम द्वारा जनजातीय विकास योजना के तहत आने वाले गांव की महिलाओं को गाय दिया जाएगा। दिसंबर के अंतिम सप्ताह तक हमलोग को आदेश आ जाएगा। इसके साथ ही राज्य मिल्क फेडरेशन के सहयोग से लाभुक का चयन कर उसे गाय बांटने का काम शुरू कर दिया जाएगा।

-शम्मी कपूर, जिला गव्य व मत्स्य पदाधिकारी, रांची