-15 अक्टूबर को दोपहर में 35 जिलों के 718 केंद्रों पर होगी परीक्षा

PATNA: बिहार लोक सेवा आयोग (बीपीएससी) 65वीं संयुक्त प्रारंभिक प्रतियोगिता परीक्षा का प्रवेश पत्र शुक्रवार को जारी करेगा। संयुक्त सचिव सह परीक्षा नियंत्रक अमरेंद्र कुमार ने बताया कि परीक्षा 15 अक्टूबर को दोपहर 12:00 बजे से 2:00 बजे तक 35 जिलों के 718 केंद्रों पर होगी। प्रवेश पत्र पांच अक्टूबर को आयोग की वेबसाइट (www.bpsc.bih.nic.in) या (www.onlinebpsc.bihar.gov.in) पर अपलोड कर दिया जाएगा। ई-प्रवेश पत्र 13 अक्टूबर तक ही डाउनलोड किया जा सकेगा। किसी अभ्यर्थी को डाक से प्रवेश पत्र नहीं भेजा जाएगा। सामान्य अध्ययन विषय के कुल 150 वस्तुनिष्ठ प्रश्न पूछे जाएंगे। जवाब देने के लिए अभ्यर्थियों को ओएमआर शीट उपलब्ध कराई जाएगी। केंद्र पर अभ्यर्थियों को प्रवेश पत्र के साथ फोटोयुक्त पहचान पत्र लाना होगा। इनमें पैन कार्ड, आधार कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, वोटर आइडी कार्ड आदि हो सकते हैं।

इलेक्ट्रॉनिक उपकरण पर रोक

परीक्षा नियंत्रक ने बताया कि परीक्षा केंद्र परिसर में मोबाइल, ब्लूटूथ, वाईफाई, इलेक्ट्रॉनिक पेन, स्मार्ट वाच, गजट्ेस आदि के साथ प्रवेश नहीं मिलेगा। प्रतिबंधित गजट के साथ केंद्र में पकड़े जाने पर आवेदन रद करते हुए अभ्यर्थी के खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जाएगी। विभिन्न विभागों के 421 पदों के लिए चार लाख 11 हजार को प्रवेश पत्र जारी किया गया है।

अस्पष्ट फोटो पर देना होगा सर्टिफिकेट

प्रवेश पत्र के फोटो व हस्ताक्षर अस्पष्ट या अपठनीय एवं रिक्त होने पर अभ्यर्थियों को केंद्र पर केंद्राधीक्षक के समक्ष साक्ष्य समर्पित करना होगा। अभ्यर्थी आयोग की वेबसाइट पर उपलब्ध घोषणा पत्र को पूर्णरूप से भरकर उनके निर्दिष्ट स्थान पर ¨हदी व अंग्रेजी में हस्ताक्षर तथा राजपत्रित पदाधिकारियों से अभिप्रमाणित रंगीन फोटो चिपकाएंगे। अभिप्रमाणित दो रंगीन फोटो में से एक फोटो ई-प्रवेश पत्र में तथा दूसरा कार्यालय प्रति में चिपकाना होगा।