- एक माह तक काम रोकने का आदेश

- 8 किमी तक होना नया रेलवे ट्रैक का निर्माण

मेरठ। 29 सितंबर को मुम्बई के एलफिंसटन रेलवे स्टेशन पर हुए हादसे ने सकौती से खतौली तक चल रहे रेल ट्रैक रिपेयरिंग के काम पर ब्रेक लगा दिए। गत माह ही 14 सितंबर को नई दिल्ली रेलवे स्टेशन पर राजधानी एक्सप्रेस के साथ हुए हादसे के बाद से ही खतौली ट्रैक की मरम्मत का काम रोक दिया गया था। लेकिन मुम्बई हादसे ने इस काम पर एक माह का ब्रेक लगा दिया। अब ट्रैक की मरम्मत का काम रेल मंत्रालय के अगले आदेश के बाद ही शुरु होगा।

शुरु हुई थी रिपेयरिंग

19 अगस्त को खतौली में उत्कल एक्सप्रेस के पटरी से उतर जाने के बाद सकौती से खतौली तक 8 किमी के रेलवे ट्रैक की मरम्मत का काम नए सिरे से शुरु किया गया था। इसके तहत कैंट स्टेशन के फ्लैश बट प्लांट से अत्याधुनिक तकनीक से तैयार की गई पटरियों से रेलवे ट्रैक तैयार किया जाना था।

500 मीटर टै्रक हुआ तैयार

इस योजना के तहत 14 सितंबर को कैंट स्टेशन से 52 किग्रा की 8 पीसों की एक खेप खतौली भेजी गई थी। इन 8 पीस से सकौती से करीब 500 मीटर का ट्रैक तैयार किया गया बाकि काम साढे़ सात किमी का ट्रैक अभी बनना बाकी है। लेकिन उससे पहले ही दोनों हादसों के कारण काम रोक दिया गया।

प्राथमिकता नई दिल्ली और मुम्बई

रेल मंत्रालय ने प्राथमिकता के तौर पर नई दिल्ली से रेलवे ट्रैक पर सेफ्टी वर्क का काम शुरु किया था। इसके तहत कई रुटों पर ट्रेनों को रद कर काम किया जा रहा है। इसी क्रम में खतौली में भी प्राथमिकता के तौर पर रेल ट्रैक की मरम्मत का काम शुरु हुआ था। लेकिन अब मुम्बई हादसे के बाद रेल मंत्रालय ने केवल दिल्ली और मुम्बई का काम पूरा कराने का आदेश दिया है।

सकौती से खतौली तक आठ किमी तक रेलवे ट्रैक की मरम्मत का काम मुख्यालय के हादसे पर एक माह के रोक दिया गया है। मुम्बई और नई दिल्ली में हादसा होने के बाद मुख्यालय द्वारा प्राथमिकता के तौर पर दोनों नगरों के स्टेशन पर सेफ्टी वर्क किया जा रहा है इसके बाद मेरठ में काम शुरु होगा।

- डॉ। विपिन, सीनियर सेक्शन ऑफिसर