रियो डी जनेरियो (रॉयटर्स)ब्राजील शुक्रवार को सबसे अधिक कोरोना वायरस मामलों में दुनिया का दूसरा देश बन गया है। वहीं, अमेरिका इस मामले में अभी भी पहले नंबर पर काबिज है। इससे पहले, अमेरिका के बाद सबसे अधिक संक्रमितों की संख्या के मामले में रूस दुनिया में दूसरे नंबर पर था लेकिन कोरोना पॉजिटिव लोगों का आकड़ा 330,890 तक पहुंचने के बाद ब्राजील ने रूस की जगह ले ली। स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, ब्राजील में पिछले 24 घंटे में 1,001 मौतें दर्ज कीं गईं हैं। इसी तरह, कोरोना से देश में मरने वालों की संख्या अब 21,048 हो गई है। ब्राजील में सबसे अधिक साओ पाउलो क्षेत्र कोरोना से सबसे ज्यादा प्रभावित है। यहां भारी संख्या में मेडिकल इक्विपमेंट की कमी महसूस की जा रही है।

बोल्सोनारो को करना पड़ रहा है आलोचनाओं का सामना

वहीं, कोरोना वायरस से निपटने के उपायों को लेकर राष्ट्रपति जायर बोल्सोनारो को व्यापक रूप से आलोचनाओं की सामना करना पड़ रहा है और इसके लेकर देश में एक गहन राजनीतिक संकट भी है। पूर्व सेना कप्तान ने सोशल डिस्टैन्सिंग उपायों के प्रति विरोध, असंतुष्ट रेमेडी क्लोरोक्विन के समर्थन और अनुभवी सार्वजनिक स्वास्थ्य अधिकारियों के साथ झगड़े के कारण अपनी पोल रेटिंग में गिरावट देखी है। मामलों और मौतों की सही संख्या सुझाव से अधिक होने की संभावना है क्योंकि देश में अभी तक कई लोगों का परिक्षण नहीं किया गया है। इसका प्रकोप तेज हो रहा है। सोमवार को, ब्राजील संक्रमणों की तीसरी सबसे बड़ी संख्या वाला देश बनकर ब्रिटेन से आगे निकल गया। वहीं, यह शुक्रवार को रूस से आगे निकल गया, हालांकि संक्रमण के मामले में यह अमेरिका से आगे नहीं निकल सकता है।

कई मंत्रियों को बोल्सोनारो ने खोया

दुनिया की नंबर 1 अर्थव्यवस्था में 1.5 मिलियन से अधिक मामले हैं। जब से प्रकोप शुरू हुआ, क्लोरोक्वीन और हाइड्रोक्सीक्लोरोक्वीन जैसी मलेरिया-रोधी दवाओं के शुरुआती उपयोग को बढ़ावा देने के लिए दबाव डालने के बाद, बोल्सोनारो ने दो स्वास्थ्य मंत्रियों को खो दिया है। कई हाई-प्रोफाइल सार्वजनिक स्वास्थ्य विशेषज्ञों ने भी छोड़ दिया है। कई की जगह सैनिकों ने ले ली है।

Posted By: Mukul Kumar

International News inextlive from World News Desk

inext-banner
inext-banner