-ब्राजील के राष्ट्रपति जेयर बॉल्सनारो के आगमन पर दोपहर तीन बजे से बंद रहेगा ताज

आगरा। सोमवार को कुछ घंटों के लिए ताजमहल टूरिस्ट्स के लिए बंद रहेगा। ब्राजील के राष्ट्रपति जेयर बॉल्सनारो ताजमहल का दीदार करने आएंगे। इस कारण दोपहर को तीन बजे से ताज के दरवाजे आम टूरिस्ट्स के लिए बंद रहेंगे। ऐसा लगभग दो से ढ़ाई घंटे रहेगा। इस स्थिति में ताज का दीदार करने आने वाले देशी-विदेशी टूरिस्ट्स को परेशानी होगी।

आए हैं बतौर चीफ गेस्ट

ब्राजील के राष्ट्रपति इस बार गणतंत्र दिवस पर बतौर चीफ गेस्ट इंडिया आए हुए हैं। रविवार को वे गणतंत्र दिवस की राजपथ पर होने वाली परेड में शिरकत करेंगे। इसके अगले दिन यानि सोमवार को वे विशेष विमान से दोपहर तीन बजे खेरिया एयरपोर्ट आएंगे। इसके बाद वे बाई रोड ताजमहल पहुंचेंगे और ताज का दीदार करेंगे। । इस दौरान ताज को आम टूरिस्ट्स के लिए बंद कर दिया जाएगा। ब्राजील के राष्ट्रपति आगरा में तीन घंटे रुकेंगे।

आम टूरिस्ट्स को होगी परेशानी

ताजमहल का दीदार करने देश-विदेश से डेली लगभग 20 हजार टूरिस्ट्स आते हैं। ब्राजील के राष्ट्रपति के आगमन पर ताज को एएसआई द्वारा तीन बजे से बंद कर दिया जाएगा। इससे लगभग अनुमानित पांच हजार टूरिस्ट्स पर प्रभाव पड़ेगा। वे इस दौरान ताज को नहीं देख पाएंगे। इससे उन्हें असुविधा होगी।

राष्ट्राध्यक्षों की विजिट के दौरान आम टूरिस्ट्स के लिए बंद रहता है ताज

ताजमहल पर जब कोई राष्ट्राध्यक्ष आते हैं तो उस दौरान ताजमहल के गेट आम टूरिस्ट्स के लिए बंद रहता है। ब्राजील के राष्ट्रपति जेयर बॉल्सनारो की विजिट के दौरान भी ताजमहल बंद रहेगा। अब तक ताज पर कई देशों के राष्ट्राध्यक्ष ताज का दीदार कर चुके हैं। पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति बिल क्लिंटन ने तो ताज के बारे में कहा था कि दुनिया को दो पार्ट में डिवाइड किया जा सकता है। पहले पार्ट में वो लोग आएंगे जिन्होंने ताज का दीदार किया है और दूसरे पार्ट में वो लोग आएंगे जिन्होंने ताज का दीदार नहीं किया है। ताज को अब तक रूस के राष्ट्रपति व्लादिमिर पुतिन, फ्रांस के पूर्व राष्ट्रपति निकोलस सरकोजी, अर्जेटिना के पूर्व राष्ट्रपति मोरिको मैक्री, मंगोलिया के राष्ट्रपति खाल्तमागिन बटूल्गा सहित कई देशों के राष्ट्राध्यक्ष ने शिरकत की है।

ब्राजील के राष्ट्रपति ताजमहल विजिट करेंगे। सोमवार को दोपहर तीन बजे से जब तक वे ताज में रहेंगे तब तक ताजमहल बंद रहेगा।

-डॉ। वसंत कुमार स्वर्णाकर