-दैनिक जागरण आईनेक्स्ट, रेडियो सिटी और परवरिश संस्था की तरफ से अवेयरनेस सेमिनार का हुआ आयोजन

=============

कॉमन इंट्रो

दैनिक जागरण आईनेक्स्ट, रेडियो सिटी और परवरिश संस्था की तरफ से बचा रहे बचपन कैंपेन के तहत थर्सडे को डीपीएस में अवेयरनेस सेमिनार का आयोजन किया गया। सेमिनार में परवरिश संस्था के काउंसलर आदित्य नैय्यर ने स्टूडेंट्स को चाइल्ड सेक्सुअल अब्यूज के बारे में अवेयर किया। इस दौरान काउंसलर ने स्टूडेंट्स को गुड टच और बैड टच से लेकर चाइल्ड सेक्युअल अब्यूज तक के बारे में जानकारी दी। स्टूडेंट्स के साथ हुए टू वे कम्यूनिकेशन में काउंसलर से डेली लाइफ में होने वाली घटनाओं के जरिए से जवाब दिया। सेमिनार में 300 से अधिक स्टूडेंट्स ने पार्टिसिपेट्स किया।

गुड टच-बैड टच बताया

काउंसलर ने स्टूडेंट्स के साथ टू-वे कम्युनिकेशन कर उनसे क्वेश्चंस पूछे। उन्होंने इससे पहले स्टूडेंट़्स से गुड टच और बैड टच के बारे में पूछा। जिसका बच्चों ने अपने-अपने हिसाब से आंसर दिया। इस पर काउंसलर ने बच्चों को गुड टच और बैड टच के बारे में डेली लाइफ के एग्जाम्पल्स के साथ अवेयर किया। उन्होंने बताया कि अगर किसी स्टूडेंट्स के साथ इस प्रकार की कोई गलत हरकत हो तो पेरेंट्सके साथ जरूर शेयर करें। काउंसलर ने पैरेंट्स की अवेयरनेस पर सवाल भी खड़े किए। कहा कि कई पैरेंट्स अपने ही बच्चों की शिकायत सुनने की जगह उन्हें चुप रहने की सलाह दे डालते हैं। लेकिन पेरेंट्स को ऐसे समय में बच्चों के मन की बात को सुननी चाहिए, क्योंकि अपराध बच्चे ने नहीं बल्कि उस व्यक्ति ने किया है जिसने बच्चे के साथ अब्यूज किया है।

सवालों के दिए जवाब

सेमिनार के दौरान स्टूडेंट्स ने सवाल किए, काउंसलर ने सभी सवालों के जवाब दिए। स्टूडेंट्स ने काउंसलर से यह भी पूछा कि उनके साथ कोई गलत हरकत करता है तो वह सबसे पहले क्या करें, ताकि बचा जा सके। काउंसलर ने बताया कि कोई भी उनके साथ गलत हरकत करता है तो इसके लिए खुद को दोषी कतई न मानें। खुलकर विरोध करते हुए तेज आवाज में चीखें। विरोध जरूर करें। इसी तरह काउंसलर ने भी स्टूडेंट्स से सवाल किया कि कोई आपके साथ सेक्सुअल अब्यूज करता है तो क्या करना चाहिए। जिस पर स्टूडेंटस ने आंसर दिए, कि वह वहां से किसी तरह भाग निकलेंगे। लेकिन काउंसलर ने कहा कि पहले तो तेज चीखकर नहीं बोलकर विरोध करें। इससे अब्यूज करने वाला डर जाएगा। इसके बाद किसी सेफ पर्सन से अपनी समस्या बताकर हेल्प लेकर 1098 या फिर पेरेंट्स को कॉलकर सूचना दें। क्योंकि जब तक चुप्पी नहीं तोड़ेंगे तब तक अब्यूज नहीं रुकने वाला है। इसीलिए चुप्पी तोड़ना जरूरी है।

मूवी दिखाकर किया अवेयर

सेमिनार के दौरान परवरिश संस्था के काउंसलर ने स्टूडेंट्स को शॉर्ट मूवी दिखाई, जिसमें दिखाया कि चाइल्ड सेक्सुअल अब्यूज करने वाले हरकत कैसी रहती है, जिसका हमें किस तरह विरोध करना चाहिए। क्योंकि चाइल्ड सेक्सुअल अब्यूज रोकने के लिए हमें खुद ही अवेयर होने के साथ विरोध भी करना होगा। मूवी के जरिए स्टूडेंट्स को भी अवेयर किया गया।

=================

सेमिनार के दौरान स्टूडेंट्स ने कई क्वेश्चंस के बारे में खुलकर बात की, और अपनी समस्याओं के बारे में पूछा। जिसके आंसर भी दिए गए। चाइल्ड सेक्सुअल अब्यूज रोकने के लिए स्टूडेंट्स के साथ उनके पेरेंट्स भी अवेयर हों।

आदित्य नैय्यर, काउंसलर परवरिश संस्था

---------------

-दैनिक जागरण आईनेक्स्ट और परवरिश संस्था की तरफ से अवेयरनेस का अच्छा प्रोग्राम है। इस तरह के प्रोग्राम से स्टूडेंट्स को अपनी क्वेयरी करने का एक मंच मिलता है, इसके साथ अवेयरनेस भी होती है।

वीके मिश्रा, प्रिंसिपल, डीपीएस