JAMSHEDPUR : साकची में पान दुकानदार से रिश्वत मांगने वाले साकची थाना के दारोगा योगेंद्र राय उर्फ जोगेंद्र राय को एसीबी की टीम ने सोमवार को घूस लेते रंगेहाथ दबोच लिया। दारोगा ने दुकान की मरम्मत के लिए टेल्को थाना क्षेत्र के नीलडीह ग्वालाबस्ती निवासी दुकानदार राजेंद्र ठाकुर से 20 हजार रुपये की रिश्वत मांगी थी। सोमवार की दोपहर साकची थाना की पहली मंजिल पर बने आवासीय कमरे में जैसे ही दारोगा ने राजेंद्र से 10 हजार रुपये के रंगे नोट लिये वैसे ही एसीबी के अधिकारियों ने उसे रंगेहाथ पकड़ लिया। एसीबी के सोनारी स्थित प्रमंडलीय थाने में एफआईआर दर्ज कर दारोगा योगेंद्र राय को जेल भेज दिया गया। मालूम हो कि राजेंद्र ठाकुर की साकची में सुपर सेंटर के सामने पान की दुकान है। जानकारी के अनुसार, दारोगा योगेंद्र राय उर्फ जोगेंद्र राय बक्सर का रहने वाला है। ब्रहमपुर थाना क्षेत्र के गायघाट में उसका घर है।

क्या है मामला

विक्टिम राजेंद्र ठाकुर के अनुसार जर्जर होने पर वो दुकान की मरम्मत करा रहे थे। इस पर सुपर सेंटर के मालिक ज्ञान तनेजा ने साकची थाने में इसकी शिकायत कर दी। मामले की जांच दारोगा योगेंद्र राय को मिली। राजेंद्र ठाकुर ने बताया कि दारोगा योगेंद्र राय ने सुपर सेंटर के मालिक द्वारा की गई शिकायत के आवेदन को दिखाते हुए उनसे कहा कि 20 हजार रुपये दो तभी दुकान की मरम्मत करा सकोगे। वरना जेल भेज देंगे। इसकी शिकायत राजेंद्र ठाकुर ने एंटी करप्शन ब्यूरो से की। चार दिन पहले राजेंद्र ठाकुर ने गाली-गलौज और दबाव बनाने की वजह से दारोगा योगेंद्र राय को रिश्वत के तीन हजार रुपये दे दिए। बाकी की रकम बाद में देने की बात तय हुई। इधर, राजेंद्र ठाकुर की शिकायत पर एसीबी के एसपी दीपक कुमार सिन्हा ने मामले की जांच एसीबी के पुलिस निरीक्षक मदन मोहन सिंह को सौंपी। उन्होंने दारोगा द्वारा रिश्वत मांगने की बात सही पाई। इसके बाद एसीबी के एसपी ने शिकायत कर्ता को 10 हजार रुपये के रंगे नोट रिश्वत के तौर पर देने के लिए दिए। राजेंद्र ठाकुर 10 हजार रुपये दारोगा को देने सोमवार की दोपहर साकची थाना पहुंचे। योगेंद्र राय ने उन्हें थाने के ऊपर बने आवासीय कमरे में बुलाया और रुपये लेते हुए कहा कि बाकी की रकम एक-दो दिन में दे देना। दारोगा ने जैसे ही रुपये पकड़े एसीबी के निरीक्षक मदन मोहन सिंह ने उसे पकड़ लिया।

दारोगा के पास मिले 48 हजार कैश

प्रेस कांफ्रेंस में एबीसी के एसपी दीपक कुमार सिन्हा ने बताया कि दारोगा के बैरक की तलाशी ली गई। बैरक से दारोगा के बैग से 48 हजार रुपये बरामद हुए। एसीबी इस बात की जांच कर रही है कि ये रकम रिश्वत से तो नहीं हासिल की गई है।

थाने के अन्य पुलिस अधिकारी भी राडार पर

एसीबी के अधिकारी इस बात की जांच कर रहे हैं कि रिश्वत के इस खेल में साकची थाना के और कौन दारोगा शामिल थे। पुलिस इसे लेकर जांच कर रही है कि रिश्वत की ये रकम किन किन को मिलने वाली थी। इस बात का खुलासा होने के बाद साकची थाना के अन्य पुलिस अधिकारी भी मामले के लपेटे में आ सकते हैं।

वर्जन

एसीबी ने साकची थाना के दारोगा योगेंद्र राय को रिश्वत लेते गिरफ्तार किया है। अगर कोई भी अधिकारी या पुलिस कर्मी किसी से रिश्वत मांगता है तो वो उनसे शिकायत करें।

-दीपक कुमार सिन्हा, एसपी, एसीबी, जमशेदपुर