- हवाई फायरिंग करते हुए बदमाश फरार, दो चौकी इंचार्ज और दो सिपाहियों को सस्पेंड

<- हवाई फायरिंग करते हुए बदमाश फरार, दो चौकी इंचार्ज और दो सिपाहियों को सस्पेंड

LUCKNOW:

LUCKNOW: रकाबगंज में नकाबपोश बदमाशों ने दिनदहाड़े किराना कारोबारी के ऑफिस में लूट को अंजाम दिया। इस दौरान ताबड़तोड़ फायरिंग से इलाका थर्रा उठा। लूट का विरोध करने पर बदमाशों ने नौकर की गोली मारकर हत्या कर दी। इसके बाद बदमाश रुपये से भरे दो बैग लेकर फरार हो गये। पीछा कर रहे लोगों को डराने के लिए हवाई फायरिंग भी की। सूचना पर कमिश्नर समेत कई थानों की फोर्स मौके पर पहुंच गई। कमिश्नर ने लापरवाही पर दो चौकी इंचार्ज और दो सिपाहियों को सस्पेंड कर दिया। बदमाशों की धरपकड़ के लिए पुलिस की म् टीमें बनाई हैं, इलाके के सीसीटीवी भी खंगाले जा रहे हैं।

दोपहर में बोला धावा

चौक के नादान महल रोड स्थित रकाबगंज में राम निवास सुनील कुमार के नाम से किराना कारोबार की फर्म है। गुरुवार दोपहर फर्म के ऑफिस में मालिक राम निवास, लालता प्रसाद भतीजा हितेश अग्रवाल व नौकर सुभाष (ब्भ् वर्ष) मौजूद थे। ऑफिस में कैश की काउंटिंग के साथ बिलिंग का काम चल रहा था। दोपहर करीब क्.ब्0 बजे दो बाइक से चार नकाबपोश बदमाश अंदर दाखिल हुए और ऑफिस में घुसते ही सभी को गन प्वाइंट पर ले लिया। बदमाशों ने ऑफिस में मौजूद लोगों को डराने के लिए अंदर तीन राउंड फायर किए। इसके बाद अपने साथ लाए दो बैग में रुपये भरने लगे।

विरोध पर कर्मचारी को मारी गोली

बदमाशों की हरकतों को देख बालागंज कैंपल रोड निवासी कर्मचारी सुभाष ने विरोध किया तो उसे गोली मार दी। इसके बाद बदमाश बैग में कैश भरकर बाहर निकल आए और दहशत फैलाने के लिए कई राउंड फायरिंग की। हवाई फायरिंग से एक कबूतर की भी मौत हो गई।

नहीं पड़ी पीछा करने की हिम्मत

गोलियों की आवाज सुनकर रोड पर खड़े रकाबगंज निवासी संतोष ने बदमाशों का पीछा करने की कोशिश की। संतोष की हिम्मत देखकर दो युवकों ने भी आगे बढ़ने का प्रयास किया, इस पर बदमाशों ने कई राउंड हवाई फायरिंग की। दो बाइक से आए चारों बदमाशों के चेहरे ढके हुए थे। दो बदमाशों ने हेलमेट पहन रखा था जबकि दो ने चेहरे पर काला कपड़ा बांध रखा था। लगातार फायरिंग करने पर पीछा करने वाले लोगों के पैर ठिठक गए और वहीं खड़े हो गए। बाइक से भाग रहा एक बदमाश करीब सौ मीटर दूर स्थित शिव मिष्ठान भंडार के पास गिर गया, लेकिन तुरंत संभल कर हवाई फायरिंग करते हुए रकाबगंज की तरफ फरार हो गया।

वहीं बदमाशों की गोली से घायल सुभाष को लोगों की मदद से इलाज के लिए ट्रॉमा सेंटर पहुंचाया गया, जहां इलाज के दौरान उसकी मौत हो गई। रकाबगंज मंडी में सनसनीखेज लूट की सूचना पर पुलिस कमिश्नर सुजीत पांडेय, ज्वाइंट कमिश्नर नवीन अरोरा, नीलाब्जा चौधरी, क्राइम ब्रांच समेत कई थानों की फोर्स मौके पर पहुंच गई।

तीन पुलिस चौकी से घिरा है बाजार

रकाबगंज मार्केट तीन पुलिस चौकी से घिरी है। सभी चौकी की दूरी घटना स्थल से महज सौ से दो सौ मीटर के बीच है। घटनास्थल से रकाबगंज चौकी (पुलिस पिकेट बूथ) क्00 मीटर, यहियागंज चौकी क्भ्0 मीटर और पांडेयगंज चौकी ख्00 मीटर की दूरी है।

व्यापारियों ने दिया ख्ब् घंटे का अल्टीमेटम

किराना कारोबारी से हुई सनसनीखेज वारदात की सूचना पाकर कई व्यापारी नेता समेत कानून मंत्री ब्रजेश पाठक भी मौके पर पहुंच गए। व्यापारियों ने घटना पर आक्रोश जताते हुए बदमाशों को पकड़ने के लिए पुलिस को ख्ब् घंटे का अल्टीमेटम दिया है। ख्ब् घंटे बाद व्यापारियों ने रोड पर उतरकर आंदोलन करने की चेतावनी भी दी है। हालांकि कानूनी मंत्री ने व्यापारियों को समझा बुझाकर शांत कराया और घटना पर घटना पर नाराजगी जताई।

बॉक्स

सीसीटीवी कैमरे में कैद बदमाश

मौके पर पहुंचे पुलिस कमिश्नर सुजीत पांडेय ने बदमाशों की गिरफ्तार के लिए म् टीमें बनाई। टीम ने इलाके में लगे पचास से ज्यादा सीसीटीवी कैमरे की फुटेज खंगाली। कई फुटेज में बदमाश वारदात को अंजाम देकर भागते हुए कैद हुए हैं। हालांकि अभी यह पता नहीं लग सका है कि बदमाश रकाबगंज रोड के बाद से किन गलियों में दाखिल होकर फरार हो गए।

बॉक्स

नकाब, हेलमेट और ग्लब्स पहले थे बदमाश

सीसीटीवी फुटेज में कैद बदमाशों के हाथों में ग्लब्स थे। माना जा रहा कि उन्होंने फिंगर प्रिंट से बचने के लिए ग्लब्स पहन रखे थे। बदमाश स्पलेंडर और पैशन बाइक से आए थे, जिसमें एक बाइक चलाने वाले ने मुंह में कपड़ा बांध रखा था, जबकि पीछे बदमाश ने हेलमेट लगा रखा था। वहीं दूसरी बाइक चला रहे बदमाश ने हेलमेट लगा रखा था और पीछे बैठे बदमाश ने मुंह में नकाब बांध रखा था।

किराना कारोबारी के यहां नहीं लगा था सीसीटीवी

राम निवास सुनील कुमार किराना कारोबारी के ऑफिस में सीसीटीवी कैमरे नहीं लगे थे। यहीं नहीं इतनी बड़ी मंडी और हर दिन करोड़ों का कारोबार करने वाली कई फर्म में पुलिस को सीसीटीवी नहीं मिले। कुछ जगहों पर मिले भी तो वह ऑफिस के अंदर लगे थे। ऐसे में पुलिस को बदमाशों की सही लोकेशन तलाशने में पसीने छूट गए।

बाजार बंदी का उठाया फायदा

रकाबगंज मंडी गुरुवार को बंद रहती है। आम दिनों में यहां गाड़ी तो दूर पैदल चलना भी मुश्किल होता है। बंदी के दिन रोड पर ज्यादा रस नहीं होता है। इसकी का फायदा बदमाशों ने उठाया। वहीं किराना कारोबारी के ऑफिस में सप्ताह भर का कलेक्शन रखा हुआ था। हांलाकि कारोबारी ने अभी यह खुलासा नहीं किया है कि कितनी रकम बदमाश लूट ले गए हैं। अंदाजा लगाया जा रहा है कि दो बैग में बदमाश एक करोड़ से ऊपर की रकम लूट ले गए हैं।

बॉक्स

दो चौकी इंचार्ज समेत दो सिपाही सस्पेंड

घनी आबादी और पुलिस चौकी से घिरे बाजार में दिनदहाड़े लूट की घटना पर पुलिस कमिश्नर ने याहियागंज चौकी इंचार्ज अच्युतानंद राय और पांडेय गंज चौकी इंचार्ज महेश कुमार शर्मा, वजीरगंज के दो सिपाही रविंद्र कुमार, दिनेश कुमार को सस्पेंड कर दिया।

दुकाने रहेंगी बंद

हमले से नाराज यहियागंज उद्योग व्यापार मंडल ने शुक्रवार को सुबह क्0 बजे नेहरु क्रॉस चौराहे पर आम सभा रखी है। अध्यक्ष अमरनाथ मिश्र की अध्यक्षता में बुलाई गई बैठक की समाप्ति तक समस्त दुकानें बंद रहेंगी। यह जानकारी महामंत्री नीरज गुप्ता ने दी।