- बक्शीपुर एरिया में सबसे अधिक टूटी हैं नालियां

- टूटी नालियों से नहीं हो पाती जल निकासी

- जल जमाव के बाद टूटी नालियों से सड़क पर फैल जाता है कीचड़

GORAKHPUR: शहर में जल निकासी की प्राथमिक व्यवस्था ध्वस्त है। इस कारण स्थिति यह है कि मोहल्लों में बारिश का पानी हो या घरों का पानी रोड पर ही बहता है, लेकिन नगर निगम के जिम्मेदारों को यह दिख नहीं रहा है। स्थिति यह है कि बारिश का पानी हो या घर का पानी पूरे साल सड़क पर बहता रहता है। कई मोहल्लाें की गलियों में लगे पानी में काई भी जमा हो गए हैं।

क्या वजहें हैं

1- मानक विहीन नालियों का निर्माण

2- बिना नक्शे और उस एरिया के लोड को बिना समझे नालियों का निर्माण

3- पुराने एरिया में सालों पहले बने क्रास नाले

4- नालियों के टूटने के बार मरम्मत न कराना

5- नालों की सफाई न होने से ओवरफ्लो होने से जल जमाव की स्थिति बन जाती है

6- ओवरफ्लो नाले अक्सर टूटने के प्रमुख कारण है

इस बार भी गलियों में हाेगा जल जमाव

इस बार भी मोहल्लों की टूटी नालियां जल जमाव का कारण बनेगी। क्योंकि मोहल्लों के जल निकासी का कार्य करने वाली अधिकांश नालियां टूट चुकी है। ऐसे में बारिश होते ही टूटी नालियां मोहल्लों में जल जमाव का कारण बनते हैं। स्थिति यह है कि इस टूटी व्यवस्था के कारण बारिश समाप्त होने के कारण 24 घंटे बाद भी कई मोहल्लों में जल जमाव का कारण बनी रही। नगर निगम के आंकड़ों पर नजर डाले तो इस साल अभी तक एक भी टूटी हुई नालियों की मरम्मत का कार्य नहीं हुआ है।

नगर निगम की लापरवाही के कारण मोहल्लों में जल जमाव होता है। टूटी नालियों से बारिश में जल निकासी की बात कौन कहे, सामान्य मौसम में जल निकासी नहीं हो पाती है। अगर किसी से कहा जाता है केवल आश्वासन मिलता है। नाली मरम्मत का कार्य नहीं होता है।

संगीता सिंह, हाउसवाइफ

इस बार शहर तो डूबेगा ही मोहल्लों को भी कोई बचा नहीं पाएगा। मोहल्लों की जल निकासी के लिए बनाई गई नालियां टूटी गई है। जिसके कारण जल निकासी पूरी तरह से अवरूद्ध हो गई है। बारिश के समय लोग सड़क से चलेंगे कि उससे जल निकासी होगी, पता नहीं।

संजय शिलांकुर, व्यापारी

शहर को डूबने से बचाने वाले ही मोहल्लों की डूबोने में लगे हैं। नालियां इस लिए नहीं बनाते हैं क्योंकि वह सोचते हैं कि सड़क भी टूट जाए तो दोनों साथ बनाया जाए, इसलिए वह टूटी हुई नालियां छोड़ देते हैं। जिसके कारण जल जमाव होता है।

टूटी नालियों के अगर जल जमाव होता है तो उस एरिया के निर्माण विभाग की जेई की जिम्मेदारी होगी। उनको जल्द से जल्द टूटी हुई नालियों के मरम्मत का कार्य शुरू कर देना चाहिए, जिससे कुछ तो जल जमाव से राहत मिले।

बीएन सिंह, नगर आयुक्त