- एआरटीओ ने सभी डीलर्स को आदेश जारी कर दिया

PRAYAGRAJ: आरटीओ प्रयागराज की ओर से बीएस- 4 वाहन को लेकर आदेश जारी कर दिए हैं। 31 मार्च तक ही ये वाहन रजिस्टर्ड होंगे। यदि किसी व्यक्ति ने 31 मार्च को वाहन खरीदा है तो उसे उसी दिन वाहन का टैक्स जमा कर एनरोलमेंट कराना होगा। यदि एक दिन भी लेट हुए तो यह वाहन रजिस्टर्ड नहीं होगा। इससे पहले जब बीएस- 3 वाहन को बंद किया गया था, तब इसमें यह छूट थी कि 31 मार्च को खरीदा वाहन बाद में रजिस्टर्ड किया गया था। इस बार ऐसा नहीं होगा। इस संबंध में आरटीओ ने सभी डीलरों को इस संबंध में निर्देश जारी कर दिए हैं।

31 मार्च के बाद भी रोड पर चलेगी बीएस-4

बीएस-4 को लेकर कई लोगों में कंफ्यूजन हैं क्या 31 मार्च के बाद सड़कों पर बीएस-4 व्हीकल चलेगा या नहीं। इसलिए ग्राहक बीएस-4 की खरीदारी को लेकर कुछ डरे हुए हैं, लेकिन ऐसा कुछ नहीं हैं कि बीएस-4 एक अप्रैल से सड़क पर नहीं चलेगा। जिस तरह से पहले बीएस-3 के बाद बीएस-4 आया फिर भी बीएस-3 व्हीकल रोड पर दौड़ रही है, उसी तरह बीएस-6 के बाद बीएस-4 भी चलता रहेगा। हां, आरटीओ में रजिस्ट्रेशन को लेकर जरूर अलर्ट रहने की जरूरत है।

बीएस-6 व्हीकल्स होंगे महंगे

जब भी नई तकनीक आती है तो व्हीकल्स के दाम बढ़ जाते हैं। अनुमान लगाया जा रहा है बीएस-6 डीजल व्हीकल की कीमत बीएस-4 की तुलना में एक से डेढ़ लाख रुपए ज्यादा होगी। वहीं कुछ लोगों को यह भी डाउट है कि बीएस-6 वाहन का फ्यूल बीएस-4 में यूज नहीं हो सकेगा, लेकिन ऐसा नहीं है। इंजन और इसकी एफिशिएंसी पर भी असर पड़ेगा।

बीएस-4 पर मिल रही है बड़ी छूट

मार्केट में बीएस-4 व्हीकल्स पर बड़ी छूट मिल रही है। इसलिए ऐसे समय में बीएस-4 गाडि़यां खरीदना काफी अच्छा हो सकता है। क्योंकि इसे सड़कों पर चलाने में न तो लीगल समस्या आने वाली है और न ही तकनीकी। यही कारण है कि ग्राहक इस भारी छूट का जमकर फायदा उठा रहे हैं।

बीएस-4 व बीएस 3 में क्या है अंतर

- बीएस-4 इंजन वाली गाडि़यां बीएस-3 इंजन के मुकाबले कम प्रदूषण फैलाती हैं।

- बीएस-4 इंजन वाली गाडि़यों से निकलने वाला धुआं आंख और नाक में जलन, सिरदर्द, फेंफड़ों में इन्फेक्शन जैसी समस्याओं को जन्म देता है।

- बीएस-6 ईधन से सल्फर की मात्रा बीएस-4 से 5 गुना तक कम होगी। - बीएस-6 वाहनों में एडवांस एमीशन कंट्रोल सिस्टम फिट होगा।

- बीएस-6 लागू होने के बाद डीजल वाहनों से 68 प्रतिशत और पेट्रोल कारों से 25 प्रतिशत तक नाइट्रोजन ऑक्साइड का उत्सर्जन कम हो जाएगा।

सिटी के सभी डीलर्स को निर्देश जारी कर दिया गया है। बीएस-4 व्हीकल्स की रजिस्ट्रेशन 31 मार्च कर करा लें। एक अप्रैल से बीएस-4 वाहनों का रजिस्ट्रेशन नहीं किया जाएगा।

-डॉ। सियाराम वर्मा,

एआरटीओ प्रशासन

बीएस-4 की व्हीकल कुछ ही अवलेबल हैं। इन व्हीकल्स पर तीन हजार की छूट दी जा रही हैं। अगर बीएस-6 के प्राइज से डिफरेंट देखा जाएं तो ग्राहक को 13 हजार रुपये का फायदा होगा। यामाहा के शोरूम पर फिलहाल 20 व्हीकल के आसपास बीएस-4 हैं।

-विनीत, ओनर, यामाहा एजेंसी

बीएस-4 की व्हीकल एक महीने पहले से ही आना बंद हो गई थी। जो गाडि़यां पहले से थीं उनकी बुकिंग हो चुकी है। फिलहाल स्टॉक में कोई भी व्हीकल बीएस-4 मॉडल की नहीं बची है।

-संदीप श्रीवास्तव, मैनेजर सुरेखा सेल्स होंडा

दिसंबर के महीने से ही बीएस-4 के बारे में लोगों को मालूम हो चुका था कि तीन महीने बाद यह बंद होने वाला है। कंपनी ने भी सप्लाई बंद कर दी थी। हालांकि बीएस 6 मॉडल जनवरी से ही एजेंसी में उपलब्ध है।

अजीत, नेक्सा शो रूम

स्टॉक में दो बीएस-4 मॉडल की व्हीकल बची हैं। एक पेट्रोल और एक डीजल गाड़ी है। पेट्रोल बीएस-4 पर एक लाख तीस हजार और डीजल पर अस्सी हजार की छूट दी जा रही हैं।

-इरफान सिद्दीकी, सेल्स मैनेजर, जीप एजेंसी