बेंगलुरू (पीटीआई)। कर्नाटक के मुख्यमंत्री बीएस येदियुरप्पा ने कहा कि, 'मंत्रिमंडल का विस्तार कल सुबह 10:30 से 11:30 बजे के बीच होगा। मैंने पहले ही राज्यपाल को इस संबंध में पत्र लिखा है। मैंने मुख्य सचिव को सभी व्यवस्थाएं करने के लिए कहा है।' उन्होंने संवाददाताओं से बातचीत के दौरान यह भी जानाकरी दी कि मंत्रिमंडल विस्तार के बाद कैबिनेट की बैठक होगी। 20 दिनों तक 'वन-मैन कैबिनेट' के साथ सरकार चलाने के बाद, येदियुरप्पा को शनिवार को बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह से 20 अगस्त को मंत्रिमंडल विस्तार करने की हरी झंडी मिल गई।

अभी मंत्रियों के नामों का खुलासा नहीं  

येदियुरप्पा, जिन्होंने 26 जुलाई को मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली और 29 जुलाई को विधानसभा के फर्श पर अपनी सरकार के बहुमत को साबित किया, अभी तक अकेले ही सरकार चला रहे हैं। मुख्यमंत्री और राज्य के नेतृत्व को उम्मीद है कि सोमवार को मंत्रिमंडल में शामिल किए जाने वाले चेहरों के नाम स्पष्ट हो जाएंगे। येदियुरप्पा ने शनिवार को दिल्ली से लौटने के तुरंत बाद कहा, 'सोमवार दोपहर तक हमें स्पष्ट निर्देश मिल जाएगा कि किसे शामिल किया जाएगा, मैंने अमित शाह और अन्य नेताओं के साथ विचार-विमर्श किया है। हमें दोपहर तक पता चल जाएगा।'

13-14 लोगों को मिल सकता है मौका

मंत्रियों की संख्या के बारे में पूछे जाने पर उन्होंने कहा, 'पहले चरण में 13 से 14 लोगों को मंत्रिमंडल में शामिल किए जाने की संभावना है, यह संख्या एक-दो कम ज्यादा हो सकती है। हमने 13-14 की सिफारिश की है।' सूत्रों ने कहा कि येदियुरप्पा को मंत्रिमंडल विस्तार के दौरान जातिगत व क्षेत्रीय संतुलन बनाने के लिए कड़ी मशक्कत करनी पड़ सकती है। हालांकि, कांग्रेस-जद (एस) के अयोग्य विधायकों, जिनके विधानसभा से इस्तीफा देने के बाद भाजपा के लिए सत्ता हासिल करने का मार्ग प्रशस्त हो सका, के लिए सुप्रीम कोर्ट ने अभी तक कोई निर्णय नहीं लिया गया है, मुख्यमंत्री के पास उन्हें समायोजित करने की तत्काल कोई मजबूरी नहीं है।

Posted By: Satyendra Kumar Singh

National News inextlive from India News Desk