-सहारनपुर-शामली-दिल्ली रेल लाइन का दोहरीकरण और विद्युतीकरण

-मेरठ-पानीपत बाया शामली ट्रैक बिछाने को मिली मंजूरी

-यूपी वेस्ट को नहीं मिली एक भी ट्रेन, मॉडल स्टेशन में पिछड़ा मेरठ सिटी

Meerut : रेल बजट से इस बार भी पश्चिमी उप्र को निराशा ही मिली है। यूपी वेस्ट में सिर्फ सहारनपुर-शामली-दिल्ली रेल लाइन के दोहरीकरण और विद्युतीकरण की घोषणा रेल मंत्री सुरेश प्रभु ने की है तो वहीं मेरठ के खाते में 104 किमी का मेरठ-पानीपत वाया शामली रेलवे ट्रैक आया है। खरखौदा के प्लेटफार्म को ऊंचा किया जाएगा तो वहीं बजट में सांसद राजेंद्र अग्रवाल की लिस्ट में शामिल 16 अंडरपास के लिए 40 करोड़ रुपये को मंजूरी मिल गई है। 26 ओवर ब्रिज के लिए भी रेल मंत्रालय ने करीब 25 करोड़ रुपये स्वीकृत किया है।

मेरठ-पानीपत को 2200 करोड़

मेरठ की ओर से हस्तिनापुर रेलमार्ग को लेकर दशकों से मांग चली आ रही है। बात करें यूपी बेस्ट की तो बागपत के खाते में दो ओवरब्रिज आए हैं। बागपत-मेरठ मार्ग पर टटीरी और बड़ौत क्षेत्र में कासिमपुर खेड़ी मार्ग पर रेलवे फाटक पर ओवरब्रिज बनेगा। मेरठ-पानीपत लाइन के लिए रेलमंत्री सुरेश प्रभु ने 2200 करोड़ रुपये की मंजूरी दी है, जबकि दिल्ली-शामली-सहारनपुर रेल लाइन के दोहरीकरण और विद्युतीकरण के लिए 1500 करोड़ रुपये स्वीकृत हुए हैं। हरिद्वार धार्मिक स्थल की श्रेणी में रखते हुए आस्था सर्किट ट्रेन यहां से गुजरेगी। वेस्ट यूपी के ज्यादातर जिलों को बजट से मायूसी मिली है तो वहीं मेरठ सिटी मॉडल स्टेशन की श्रेणी में शामिल नहीं हो सका।

चार चरण में पूरा होगा डबल ट्रैक

मुजफ्फरनगर के बीच डबल ट्रैक को 400 करोड़ से अधिक का फंड जारी हो चुका है। रेल बजट में पुरानी परियोजनाओं में तेजी लाने की बात कही गई है, ऐसे में डबल लाइन का निर्माण तेज गति के साथ पूरा होने की उम्मीद है।

दौड़ सकती है इलेक्ट्रिक ट्रेन

मेरठ से मुजफ्फरनगर के बीच इलेक्ट्रिक ट्रेन का संचालन चालू वित्तीय वर्ष में शुरू हो सकता है। 55 किलोमीटर लंबी दूरी के बीच इलेक्ट्रिक ट्रेन चलाने को लाइन बिछाई जा चुकी है। रेल बजट में इलेक्ट्रिक ट्रेनों को चलाने पर जोर दिया गया है।

- मेरठ से मुजफ्फरनगर के बीच निर्माणाधीन डबल लाइन का निर्माण आने वाले समय में तेज होगा। डबल लाइन का काम चार चरण में पूरा होगा। पहले चरण में मेरठ से दौराला, दूसरे चरण में दौराला से खतौली, तीसरे चरण में खतौली से मुजफ्फरनगर पूरा किया जाएगा।