-तीन हैलीकॉप्टर की लैडिंग के लिए बनाए जा रहे हैलीपैड में घटिया ईटो का प्रयोग

-विजिबिलिटी सही रखने के लिए हैलीपैड के चारों तरफ गोबर का लेप लगाने के आदेश

- एसपीजी ने भी उठाई आपत्ति, आज हैलीकॉप्टर की लैडिंग से चेक होगा हैलीपैड

KANPUR: निराला नगर रेलवे ग्रांउड पर सोमवार को होने वाली पीएम नरेंद्र मोदी की परिवर्तन रैली के लिए बनाए जा रहे तीन हैलीपैड सवालों के घेरे में हैं। पीएम के साथ आने वाले तीनों हैलीकॉप्टर्स के लिए बनाए जा रहे हैलीपैड में घटिया क्वालिटी की ईटों का इस्तेमाल किया जा रहा है। फ्राईडे को पीएम की सिक्यूरिटी के लिए आए एसपीजी के अधिकारियों ने भी इस पर सवाल उठाए। अब इन हैलीपैड पर पीएम के चॉपर उतरेगें या नहीं इसका फैसला शनिवार को किया जाएगा। शनिवार को एसपीजी के अफसर एक चॉपर की बारी-बारी से तीनों हैलीपैड पर लैडिंग करा कर उसे चेक करेंगे। उसके बाद यह फैसला होगा कि पीएम रैली स्थल पर चॉपर से पहुंचेंगे या नहीं।

टूटी ईटों का लगा ढेर

पीएम के हैलीकॉप्टर्स को लैंड कराने के लिए रैली स्थल पर बनाए जा रहे तीन हैलीपैड के लिए औरेया व सिकंदरा के ईट भठ्ठों से ईटें मंगाई गई हैं। लेकिन जिन ईटों का प्रयोग हैलीपैड बनाने में किया जा रहा है। उनकी क्वालिटी बेहद खराब है। और वह लगातार टूट रही हैं। यही वजह भी है कि हैलीपैड जहां बनाए जा रहे हैं वहां टूटी ईटों का बड़ा ढेर इकट्ठा हो गया है।

इन प्वाइंट्स पर एसपीजी की आपत्ति

- अस्थाई हैलीपैड डीजीसीए की मिनिमम सेफ्टी रिक्वायरमेंट नहीं पूरी कर पा रहे

- रैली स्थल पर मिट्टी का पहले से ही दलदली होना

- हैलीपैड बनाने के लिए यूज हो रही ईट और गिट्टी की गुणवत्ता और रबिंग ठीक नहीं

- तीनों हैलीपैड की लेवलिंग का एक बराबर न होना

- आसपास मिट्टी ज्यादा होने की वजह से चॉपर लैंड व टेक ऑफ करते समय विजबिलिटी की प्रॉब्लम

-------------------

हैलीपैड के पास गोबर का लेप लगाएं

फ्राईडे को पीएम की सिक्यूरिटी में लगी एसपीजी के आईजी व एआईजी, भाजपा नेताओं व पीडब्लूडी अधिकारियों ने हैलीपैड पहुंच कर उसे चेक किया। खामियां मिलने पर एसपीजी ने तीनों हैलीपैड के इर्द गिर्द मिट्टी पर गोबर का लेप लगवाने के लिए कहा। जिससे मिट्टी कम उड़े। इसके अलावा जलकल विभाग के अधिकारियों को लगातार रैली स्थल पर पानी का छिड़काव करने के आदेश भी दिए।

इतना गोबर कहां से आएगा

दरअसल तीन हैलीकॉप्टर्स की लैडिंग के लिए बनाए जा रहे हैलीपैड के ईद गिर्द गोबर का लेप लगाने में कई टन गोबर की जरूरत पड़ेगी। लेकिन यह गोबर आएगा कहां से इसको लेकर भाजपा नेताओं व पीडब्लूडी अधिकारियों की भी पेशानी पर बल पड़ गए। आनन फानन में कुछ चट्टा संचालकों से बातचीत शुरू की गई है।

एमआई-17 वी-5 से अाएंगे पीएम

पीएम नरेंद्र मोदी रैली स्थल तक जिन 3 हैलीकॉप्टर्स के बेडे़ संग पहुंचेगे। उन्हें पिछले साल ही खरीदा गया है। अपग्रेडेड एमआई 17 वी-5 चॉपर को वीवीआईपी मूवमेंट के लिए ही खरीदा गया है। इसे इंडियन एयर फोर्स की एलीट कम्यूनिकेशंस स्क्वाड्रन देखती है। ये चॉपर पुराने एमआई-17 चॉपर्स का ही अपग्रेड वर्जन है। जोकि आईएएफ के चीता, चेतक और धु्रव हैलीकॉप्टर्स से काफी बड़े होते हैं।