RANCHI: अगर आप भी घर का कंस्ट्रक्शन करवा रहे हैं और रोड किनारे बिल्डिंग वेस्ट मैटेरियल छोड़ने की आदत है तो इसे तुरंत बदल डालिए। चूंकि ऐसा करना आपके लिए नुकसानदेह साबित हो सकता है। ऐसे में नगर निगम ने सिटी के लोगों को राहत देने के लिए नई व्यवस्था की शुरुआत की है, जिसके तहत मात्र 300 रुपए चुकाकर एक ट्रैक्टर वेस्ट मैटेरियल का उठाव करवा सकते हैं। इससे आपके घर का बिल्डिंग वेस्ट मैटेरियल भी उठ जाएगा और आपको नुकसान भी नहीं उठाना पड़ेगा।

गली-मोहल्लों में अब जाम नहीं

रोड किनारे बिल्डिंग मैटेरियल पड़े रहने के कारण चौड़ी सड़क भी संकरी हो जाती है। वहीं दूसरी तरफ रोड पर बालू, गिट्टी, ईंटें रखने से पीक आवर में जाम की स्थिति बनती है। इससे आये दिन बिल्डिंग मैटेरियल वाली जगहों पर लोग गिरकर चोटिल भी हो रहे हैं। लेकिन अब इस समस्या को तत्काल दुरुस्त करने का आदेश नगर आयुक्त ने दिया है। इस व्यवस्था के लागू होने से जाम नहीं लगेगा, वहीं रोड भी खाली रहेंगे।

मार्केट से भी कम है रेट

नगर निगम ने बिल्डिंग वेस्ट मैटेरियल के उठाव के लिए 300 प्रति ट्रैक्टर का रेट रखा है। इसके बाद नगर निगम के लोग एक ट्रैक्टर कचरा उठा ले जाएंगे। जबकि इसी काम के लिए मार्केट में डेढ़ से दोगुना चार्ज वसूला जाता है। ऐसे में लोगों की जेब पर भी कम बोझ पड़ेगा। वहीं काम के लिए जहां-तहां दौड़ लगाने का झंझट भी नहीं होगा। नगर निगम में 300 रुपए चुकाकर इस सेवा का लाभ उठाया जा सकते हैं।

नोटिस के बाद भी नहीं हटाया तो कार्रवाई

रात को जब लोग नींद में चले जाते हैं तब बालू, ईंट लेकर गाडि़यां पहुंचती हैं। ऐसे में ये लोग सुबह तक बिल्डिंग मैटेरियल गिराते हैं। वहीं बिल्डिंग मैटेरियल भी लोग रातों में ही जमा कर देते हैं। इसके बाद कोई भी इसके उठाव को लेकर सीरियस नहीं होता। लेकिन आज से इंफोर्समेंट टीम प्रचार प्रसार करते हुए लोगों को नोटिस जारी करेगी। वहीं मैटेरियल हटाने को लेकर समय दिया जाएगा। इसके बाद भी अगर लोग जागरूक नहीं होंगे तो उनपर फाइन लगाया जाएगा। वहीं सामान भी जब्त कर लिया जाएगा।

रोड किनारे बिल्डिंग वेस्ट मैटेरियल से लोगों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। इसे लेकर कई बार कंप्लेन भी मिली है। इसलिए इंफोर्समेंट को अब एक्टिव होने के लिए कहा गया है। पहले ये लोग जाकर लोगों को समझाएंगे। इसके बाद भी अगर लोग बिल्डिंग वेस्ट मैटेरियल गिराते हैं तो उनपर कार्रवाई करने का आदेश दिया गया है।

मनोज कुमार, नगर आयुक्त, आरएमसी