- रायबरेली रोड पर जल्द ही स्थापित होगा वेस्ट मैटेरियल प्लांट

- निगम ने तैयारियां शुरू की, मैटेरियल से बनेंगी ईंटें-टाइलस

lucknow@inext.co.in

LUCKNOW

आपके घर से निकलने वाले वेस्ट बिल्डिंग मैटेरियल को अब अन्य इमारतों के निर्माण व फर्श में लगने वाली टाइल्स के रूप में प्रयोग किया जा सकेगा. इसकी वजह यह है कि वेस्ट बिल्डिंग मैटेरियल को री-यूज करने के लिए निगम की ओर से जल्द ही रायबरेली रोड पर प्लांट स्थापित किया जा रहा है. इस दिशा में निगम की ओर से तैयारियां भी शुरू कर दी गई हैं. जानकारी के अनुसार, प्लांट को स्थापित करने के लिए टेंडर भी कॉल कर लिए गए हैं.

सड़क-खाली प्लाट में फेंकते

अक्सर देखने में आता है कि घर आदि बनवाने के बाद लोग बची हुई निर्माण सामग्री को सड़क किनारे या फिर खाली प्लाट में फेंक देते हैं. जिससे लोगों को खासी परेशानियों का सामना करना पड़ता है. कई बार यही निर्माण सामग्री वाहन सवारों के लिए हादसे का सबब बन जाती है. इन समस्याओं को सिरे से खत्म करने के लिए ही निगम की ओर से यह कदम उठाया गया है.

जाम हो जाती नालियां

यह भी देखने में आता है कि लोग अक्सर नाले-नालियों में भी वेस्ट निर्माण सामग्री फेंक देते हैं. जिससे नाले-नालियां चोक हो जाते हैं और लोगों को जलभराव रूपी समस्या का सामना करना पड़ता है. बारिश में स्थिति और भी ज्यादा खराब हो जाती है.

इस काम में प्रयोग

निगम अधिकारियों से मिली जानकारी के अनुसार, वेस्ट निर्माण सामग्री को सबसे पहले हर जोन से कलेक्ट किया जाएगा, इसके बाद पूरी सामग्री को प्लांट भेज दिया जाएगा. जहां इस निर्माण सामग्री से टाइल्स, ब्रिक्स आदि बनाई जाएंगी. प्लांट में इस तरह की मशीनें भी लगाई जाएंगी. हालांकि वेस्ट निर्माण सामग्री को अन्य कार्यो में भी प्रयोग में लाया जा सकता है.

जुर्माने का प्रावधान भी

सड़क पर निर्माण सामग्री फेंकने वालों पर जुर्माना किए जाने का प्रावधान है. हालांकि निगम की ओर से कोई बड़ी कार्रवाई नहीं की जाती है. अब जरूर इस कदम को नए सिरे से उठाने संबंधी तैयारी हो रही है. जिससे सड़क पर बिल्डिंग मैटेरियल नजर न आए.

यह बात सही है कि वेस्ट बिल्डिंग मैटेरियल को री-यूज करने के लिए प्लांट को स्थापित करने संबंधी तैयारी की जा रही है. इस कदम को उठाए जाने से सड़क से लेकर खाली प्लाट और नाले-नालियों में वेस्ट निर्माण सामग्री नजर नहीं आएगी.

उदयराज सिंह, नगर आयुक्त