RANCHI : अगर आपके पास बिजनेस का आइडिया है और आप कोई प्लांट लगाने चाहते हैं लेकिन जमीन न मिलने से परेशान हैं तो यह खबर आपके लिए है। आपकी यह जरूरत अब सरकार पूरा करेगी, साढ़े 16 लाख में आप एक करोड़ जमीन के हकदार होंगे। जी हां, झारखंड इंडस्ट्रियल डेवलपमेंट अथॉरिटी जियाडा की ओर से बिजनेस के लिए 30 साल के लीज पर यह जमीन उपलब्ध कराई जाएगी। इसके लिए आपको सिलसिलेवार यह बताना होगा कि कौन सा बिजनेस करना है और कितनी जमीन की जरूरत है, साथ ही आपके इस प्रयास से कितने युवाओं को रोजगार मिलेगा। इस बाबत प्रपोजल तैयार कर सरकार की वेबसाइट www.ड्डस्त्र1ड्डठ्ठह्लड्डद्दद्ग.द्भद्धड्डह्मद्मद्धड्डठ्ठस्त्र.द्दश्र1 द्बठ्ठ पर ऑनलाइन सबमिट करना होगा। इसके बाद आपके बिजनेस की जरूरतों को देखते हुए जमीन उपलब्ध कराने की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। इसकी सारी जानकारी जियाडा की वेबसाइट पर उपलब्ध है।

छोटे उद्यमियों को प्रायॉरिटी

जियाडा के सेक्रेट्री सुनील कुमार सिंह ने बताया कि झारखंड सरकार की नई लैंड पॉलिसी में बिजनेसमेन को आसानी से जमीन उपलब्ध कराने पर जोर दिया गया है। इसी के तहत जियाडा की खाली पड़ी जमीन को अब उद्यमियों को आवंटित करने की योजना बनाई गई है। इसमें छोटे उद्यमियों को जमीन आवंटित करने में प्राथमिकता दी जाएगी। आवेदन करने वाले उद्यमियों को माइक्रो स्माल मिनिस्ट्री यूनिट एमएसएमई से अप्रूवल मिलते ही जमीन आवंटित कर दी जाएगी।

20 सितंबर तक करें अप्लाई

जमीन आवंटन से जुड़ी सारी जानकारी जियाडा की वेबसाइट पर उपलब्ध करा दी गई है। इच्छुक उद्यमी ऑनलाइन आवेदन 20 सितंबर तक कर सकते हैं। इसके बाद झारखंड औद्योगिक क्षेत्रीय विकास प्राधिकार जियाडा के प्राधिकार प्रोजेक्ट क्लियरेंस कमेटी की बैठक होगी। इस बैठक में जमीन के लिए आये आवेदनों की स्क्रूटनी की जाएगी, जो सभी क्राइटेरिया को पूरा करेंगे, उन्हें जमीन आवंटित करने का काम शुरू कर दिया जाएगा।

आवेदन के साथ देनी होगी फीस

जमीन लेने के लिए ऑनलाइन आवेदन के साथ ही प्रॉसेसिंग फीस भी देनी होगी, जिसमें एक एकड़ जमीन के लिए 10 हजार रुपये, तीन एकड़ जमीन के लिए 25 हजार और इससे अधिक जमीन के लिए 50 हजार रुपए फीस निर्धारित की गई है। यह नॉन रिफंडेबल होगा।

रांची में 16 लाख रुपए एकड़ है

रांची के बुढ़मू में सरकार की जमीन है। यहीं पर बिजनेस के लिए जमीन दी जाएगी। इसके लिए उद्यमियों से प्रति एकड़ 16 लाख 50 हजार रुपए लिया जाएगा। इरबा के सिल्क पार्क में भी जमीन मिलेगी, लेकिन यह जमीन रेंटेड होगा और टेक्सटाइल से जुड़े इंडस्ट्रलिस्ट को ही मिलेगी। यहां 16 रुपए 50 पैसे प्रति स्क्वायर फीट रेट से 30 साल के लीज पर जमीन प्रोवाइड कराई जाएगी।

वर्जन

व्यवसायियों को बिजनेस करने के लिए जमीन चाहिए, इसके लिए जियाडा ने तैयारी कर ली है। सरकार का जो रेट है उसके अनुसार जमीन दी जाएगी।

सुनील कुमार सिंह, सेक्रेट्री, जियाडा, रांची