- बाइक की डिक्की में था बम, बरामद हुआ डेटोनेटर और नक्सली पर्चे

- संदेह के घेरे में घायल अधिवक्ता लिपिक, हिरासत में लिया गया

-लिपिक विजय शंकर पर नक्सलियों के नाम पर लेवी वसूलने का आरोप

PATNA : स्थानीय सिविल कोर्ट परिसर के समीप शुक्रवार को अपराह्न तीन बजे बाइक की डिक्की में रखे बम के फटने से न्यायालय परिसर दहल उठा। घटना में एक अधिवक्ता लिपिक (ताईद)सहित दो लोग जख्मी हो गए। चारों तरफ अफरातफरी का माहौल व्याप्त हो गया। जख्मी अधिवक्ता क्लर्क विजय शंकर सिंह को सदर अस्पताल लाया गया, जहां इलाज के बाद डॉक्टरों ने वाराणसी रेफर कर दिया। पुलिस ने संदेह के आधार पर उसे हिरासत में ले लिया है। उसपर नक्सलियों के नाम पर लेवी वसूलने का आरोप लगा है।

प्रत्यक्षदर्शियों के अनुसार घटना में एक बच्ची भी घायल हुई है, जिसका इलाज किसी निजी क्लीनिक में कराया जा रहा है। हालांकि पुलिस बच्ची के संबंध में जानकारी नहीं जुटा पाई है। विस्फोट की सूचना के बाद एसपी सहित कई पुलिस अधिकारियों ने मौके पर पहुंच घटना की छानबीन की। जिला जज ने कोर्ट की सुरक्षा को ले रिपोर्ट तलब की है। घटनास्थल से पुलिस ने नक्सली लेवी से संबंधित आधा दर्जन पर्चे बरामद किए हैं।

एसपी मानवजीत सिंह ढिल्लो ने बताया कि सिविल कोर्ट परिसर के समीप खड़ी अधिवक्ता क्लर्क व दरिगांव थाना क्षेत्र के कोटा निवासी विजय शंकर सिंह की बाइक में उसने खुद डेटोनेटर रखा था। जैसे ही उसने फाइल रखने के लिए डिक्की खोला तभी बम विस्फोट हो गया जिससे वह घायल हो गया। एसपी ने कहा कि घटनास्थल से लेवी से संबंधित धमकी भरा पर्चे व डेटोनेटर बरामद किया गया है। फोरेंसिक टीम ने इसकी जांच शुरू कर दी है। कोर्ट की सुरक्षा बढ़ा दी गई है।

एसपी ने कहा कि अधिवक्ता लिपिक संदेह के घेरे में है। घटनास्थल से बरामद पर्चे में नाम व पता की जगह खाली है। तमाम पर्चे में लेवी की रकम विजय सिंह के पास जमा करने को कहा गया है अन्यथा अंजाम भुगतने की चेतावनी भी दी गई है। इससे स्पष्ट हो रहा है कि वह नक्सलियों के लिए लेवी वसूलने का काम करता है। पूर्व में विजय शंकर पर अपहरण समेत दो मामलों की प्राथमिकी सासाराम नगर और दरिगांव थाने में दर्ज है। पुलिस ने उसे हिरासत में लेकर पूछताछ के बाद इलाज के लिए वाराणसी भेजा है। घटना में एक अन्य बाइक भी क्षतिग्रस्त हो गई।