रोडवेज की ऑन कांट्रेक्ट बस में लगी आग

अचानक लगी आग से यात्री सुरक्षा पर सवाल

देहरादून

देहरादून से ऋषिकेश से भोगपुर लिंक रोड पर फ्राइडे मॉर्निग में रोड साइड खड़ी रोडवेज की ऑन कॉन्ट्रेक्ट बस में अचानक आग लग गई। कुछ ही मिनट में बस धधक उठी। सड़क किनारे अचानक धधकती बस देख लोग हैरान रह गए, पुलिस और फायर ब्रिगेड की टीम ने आग पर काबू पाया। गनीमत रही कि जब बस में आग लगी उसमें कोई भी सवार नहीं था, वरना बड़ा हादसा हो सकता था। बस में आग के कारणों का अभी पता नहीं चल पाया है। प्राइमरी वायरिंग में शार्ट सर्किट होने की बात कही जा रही है।

रानीपोखरी थाना इंचार्ज राकेश शाह ने बताया कि भोगपुर जाने वाली सड़क के किनारे खड़ी रोडवेज की बस में सुबह करीब सात बजे अचानक आग लग गई। इस दौरान बस खाली थी। पुलिस ने लोकल रेजीडेंट्स की हेल्प लेकर आग बुझाई। लेकिन तब तक बस जल चुकी थी। बस ड्राइवर ने बताया कि रात को वह बस को सेफ खड़ी कर गया था। हर दिन रात को वह बस यहीं पार्क करता था। रोडवेज प्रबंधन को इस बारे में सूचित कर दिया गया है।

ऋषिकेश में भी जली थी पांच बसें:

29 अप्रैल की रात ऋषिकेश बस स्टैंड पर धाम यात्रा बस टर्मिनल कंपाउंड में एक के बाद एक पांच बसों में अचानक आग लग गई थी। बसों में आग कैसे लगी इस बात का स्पष्ट खुलासा आज तक नहीं हो पाया है।

अनट्रेंड से रिपेयर का नतीजा तो नहीं:

रोडवेज में अनुबंधित बसों की रिपेयरिंग को लेकर मॉनिटरिंग के कोई इंतजाम नहीं है। लग्जरी से लेकर ऑर्डिनरी तक सैकड़ों बस रोडवेज के लिए पैसेंजर ढ़ो रही हैं, लेकिन इन बसों की मैंटेनेस पर रोडवेज की कोई मॉनिटरिंग नहीं है। बस ओनर सड़क छाप अनट्रेड मैकेनिक से रिपेयरिंग कराते हैं, ऐसे में रिपेयरिंग में बड़ी लापरवाही मानी जा रही है।

थ्री व्हीलर में आग:

एम्स ऋषिकेश के समीप सड़क के किनारे थ्री व्हीलर शॉप में आग लग गई.पड़ोसी पर आग लगाने का आरोप लगाया है। पुलिस के मुताबिक एम्स मार्ग पर काली कमली संस्कृत महाविद्यालय के समीप गुड्डू गुप्ता थ्री व्हीलर पर दुकान चलता था। फ्राइडे अर्ली मॉर्निग दुकान में आग लग गई। स्थानीय लोगों ने फायर ब्रिगेड की मदद से आग पर काबू पाया। दुकान का ताला टूटा हुआ मिला।