- यूपी रोडवेज नहीं बदहाल रोडवेज सेवा कहिए जनाब

- पैसेंजर्स ने दिल खोलकर निकाली परिवहन मंत्री से भड़ास

- 80 किमी के मध्य बने जलपान गृह को बताया गलत

lucknow@inext.co.in

LUCKNOW : बस स्टेशनों पर बैठने की व्यवस्था नहीं है..बसों के बारे में कोई सही जानकारी नहीं मिलती..पूछताछ के लिए बने फोन नंबर की जानकारी भी पैसेंजर्स को नहीं दी जाती..बसों में गंदगी तो छोडि़ए, खटारा बसों में सफर करना आसान नहीं है. उन्नाव स्थित निगम के अधिकृत ढाबे पर जैसे ही परिवहन मंत्री स्वतंत्र प्रभार स्वतंत्र देव सिंह ने पैसेंजर्स से यात्री सुविधओं के बारे में जानकारी मांगी तो पैसेंजर्स ने अपनी एक के बाद बस अड्डों पर आने वाली दुश्वारियों के बारे में बताया. गंदे शौचालय से लेकर रास्ते में खराब क्वालिटी के मिलने वाले खाने तक की जानकारी दी.

दो घंटे का सफर तीन घंटे में

परिवहन मंत्री स्वतंत्र देव सिंह शनिवार को रोडवेज बसों का औचक निरीक्षण करने उन्नाव स्थित निगम के अधिकृत ढाबे पर पहुंचे. यहां उन्होंने कई बसों में सफाई व्यवस्था देखी और खाने की गुणवत्ता के बारे में जानकारी मांगी. लखनऊ से कानपुर जा रही और कानपुर से लखनऊ आ रही बसों में चढ़कर जब पैसेजंर्स ने यात्री सुविधा का जायजा लिया तो एक के बाद एक कमियां सामने आने लगी. कानपुर और लखनऊ के मध्य सफर करने वाले पैसेंजर्स ने बताया कि उन्नाव में पड़ने वाला यह ढाबा हमारे लिए मुसीबत बन गया है. दो घंटे का सफर तीन घंटे में पूरा हो रहा है. लंबी दूरी से आ रही बसों के लिए तो ठीक है, लेकिन कानपुर और लखनऊ से चलने वाली बसों को यहां नहीं रोकना चाहिए.

बस अड्डों पर नाम की है यात्री सुविधाएं

पैसेंजर्स ने बताया कि आलमबाग बस स्टेशन पर आए दिन पंखे बंद रहते हैं. वातानुकूलित एरिया में हमें बैठने नहीं दिया जाता. आलमबाग बस अड्डे पर पानी की समस्या से लेकर वहां बसों की सही जानकारी देने वाला कोई नहीं. सभी बस अड्डों पर बसों की जानकारी के लिए बने पूछताछ केंद्रों के मोबाइल नंबर तक अधिकारी नहीं देते. बसों के अंदर परिचालक पैसेंजर्स से आए दिन लड़ाई झगड़ा करने पर उतारू हो जाते हैं. पहले बसों में शिकायत के नंबर लिखे गए थे, लेकिन अब यह नंबर किसी बस में नजर नहीं आत हैं. बसों के संचालन का समय बस अड्डे पर भले ही कुछ दिया हो, लेकिन बसे चालकों की मर्जी से चलती है.

बॉक्स

परिवहन मंत्री ने लगाई फटकार

पैसेंजर्स की शिकायत सुनकर परिवहन मंत्री ने साथ में मौजूद कर्मचारियों को फटकार लगाई और सभी व्यवस्थाओं को सुधारने के निर्देश दिए. उन्होंने ढाबे पर मिलने वाले खाने के आइटम की गुणवत्ता सुधारने के लिए भी कहा. उन्होंने कहा कि बसों की सफाई और उनका समय बद्ध संचालन करने पर विशेष ध्यान दिया जाए.

कोट

पैसेंजर्स की कम्पलेन दूर की जाएगी. सभी बस अड्डों पर बैठने, पीने के पानी के साथ ही अन्य यात्री सुविधाओं में इजाफा किया जाएगा.

- राजेश वर्मा, मुख्य प्रधान प्रबंधक संचालन