इलाहाबाद से चलेगी राजस्थान के जयपुर व अजमेर सहित कई शहरों के लिए रोडवेज की बसें

प्रदेश सरकार ने सौ दिनों के टॉस्क के अन्तर्गत परिवहन निगम को दी सौगात, योजना में अपना शहर भी

ALLAHABAD: भाजपा की सरकार बनने के बाद ही विभागों को अपनी सौ दिनों की कार्य योजना बनाकर देने को कहा गया था। अन्य विभागों के अलावा परिवहन निगम ने भी उस दिशा में काम करते हुए इलाहाबाद को भी उस योजना का महत्वपूर्ण हिस्सा बनाया है। दूसरे राज्यों के साथ बस सेवाओं को सुदृढ़ बनाने का योजना में दिल्ली के बाद राजस्थान का भी नाम जुड़ गया है। यही वजह है कि निगम इलाहाबाद से गुलाबी शहर जयपुर के अलावा कई जिलों में रोडवेज की बसों का संचालन करने जा रहा है।

CM की अध्यक्षता में हुआ समझौता

योजना के अन्तर्गत 13 जून को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अध्यक्षता में उप्र को राजस्थान से जोड़े जाने पर समझौता किया गया था। इसके अन्तर्गत राजस्थान के जयपुर, अजमेर, बीकानेर, उदयपुर व सवाई माधोपुर जैसे जिलों में उत्तर प्रदेश परिवहन निगम की बसों का संचालन किया जाएगा। खास बात यह है कि बसों के परिचालन में इलाहाबाद को भी शामिल किया गया है।

दूसरे चरण में मिलेगी सौगात

इलाहाबाद से राजस्थान के प्रमुख शहरों की ओर बसों का परिचालन योजना के दूसरे चरण में शुरू होने की संभावना है। विभागीय अधिकारियों की मानें तो पहले चरण में जयपुर से सटे आगरा व बरेली डिपो से रोडवेज की बसें को भेजा जाएगा। उसके बाद ही इलाहाबाद से जयपुर या बीकानेर या फिर अजमेर की ओर भेजने वाली बसों का रुट चार्ट बनाया जाएगा। चार्ट का प्रस्ताव लखनऊ मुख्यालय को भेजा जाएगा। वहां से मंजूरी मिलने के बाद इलाहाबाद से बसों की सेवा को विस्तार देने का काम शुरू होगा।

सरकार ने जो समझौता किया है उसके तहत पहले चरण में राजस्थान बार्डर से सटे हुए उप्र के जिलों से बसों को शुरू करने की योजना बनाई गई है। इलाहाबाद से बस की सेवा दूसरे चरण में शुरू होगी। इसके लिए मुख्यालय से निर्देश आते ही पूरा प्लान बनाकर भेजा जाएगा।

दीपक चौधरी,

एआरएम सिविल लाइंस डिपो