- बस टर्मिनल शिफ्ट होने के बाद मल्टीलेवल पार्किंग बनाने की तैयारी

- लखनऊ ट्रैफिक पुलिस ने भेजा प्रस्ताव, प्रमुख सचिव परिवहन ने दी सैद्धांतिक सहमति

- वकीलों व मुवक्किलों के वाहनों को कराया जाएगा पार्क

- कैसरबाग बस टर्मिनल में होगा मल्टी लेवल पार्किंग का निर्माण

- बस टर्मिनल के बेसमेंट व ग्राउंड फ्लोर में पार्किंग बनाने है प्रस्ताव

- पार्किंग में कलेक्ट्रेट व सिविल कोर्ट में आने वाले वाहन होंगे पार्क

- बैठक में प्रमुख सचिव परिवहन दे चुके है प्रस्ताव पर सैद्धांतिक सहमति

- अभी तक बस टर्मिनल के चलते ही लगता था भीषण ट्रैफिक जाम

- कैसरबाग की जगह अयोध्या रोड, जानकीपुरम व हरदोई रोड पर बनाये जा रहे हैं बस टर्मिनल

-

pankaj.awasthi@inext.co.in

LUCKNOW : कैसरबाग में ट्रैफिक जाम की प्रमुख वजह बन चुका बस टर्मिनल ही अब इलाके को ट्रैफिक जाम से मुक्त कराएगा। वहां पर मल्टीलेवल पार्किंग को लेकर सहमति बन गई है। सीएम योगी आदित्यनाथ द्वारा राजधानी के ट्रैफिक जाम को दुरुस्त करने के सख्त निर्देश के बाद हरकत में आए ट्रैफिक विभाग ने प्रमुख सचिव परिवहन को प्रस्ताव भेजा है। हाल ही में आयोजित हुई बैठक में प्रमुख सचिव ने इस पर सैद्धांतिक सहमति दे दी है। हालांकि, अब बस टर्मिनल के पूरी तरह से शिफ्ट होने का इंतजार किया जा रहा है, जिसके बाद बस टर्मिनल में मल्टी लेवल पार्किंग का निर्माण किया जाएगा। इस पार्किंग में कलेक्ट्रेट व सिविल कोर्ट में आने वाले वाहनों को पार्क कराया जाएगा।

जाम की समस्या को लेकर बैठक

विधानसभा मार्ग और चारबाग को कमोबेश ट्रैफिक जाम से मुक्त कराने के बाद अब ट्रैफिक व परिवहन विभाग ने ट्रैफिक जाम से सबसे ज्यादा प्रभावित कैसरबाग की ट्रैफिक व्यवस्था को सुचारू करने का बीड़ा उठाया है। बीते दिनों प्रमुख सचिव परिवहन आरके सिंह की अध्यक्षता में इसे लेकर बैठक आयोजित की गई। बैठक में परिवहन आयुक्त धीरज साहू, परिवहन निगम के एमडी राजशेखर, नगर आयुक्त डॉ। इंद्रमणि त्रिपाठी और एसपी ट्रैफिक पूर्णेदु सिंह मौजूद थे। बैठक में जाम से सर्वाधिक प्रभावित कैसरबाग स्थित चकबस्त चौराहा, शहीद स्मारक रोड, सेशन कोर्ट, लेसा, कलेक्ट्रेट व स्वास्थ्य विभाग चौराहा के हालात को दुरुस्त करने के लिये चर्चा की गई।

कचहरी आने वाले वाहन जाम की वजह

चर्चा में सामने आया कि इन सभी जगहों पर रोड साइड पार्किंग जाम की सबसे बड़ी वजह है। लिहाजा, सेशन कोर्ट, कलेक्ट्रेट में आने वाले वकीलों व मुवक्किलों के वाहन को पार्क कराने के लिये पार्किंग मुहैया करायी जाए तो यह सड़कें खाली हो सकती हैं और ट्रैफिक जाम से मुक्ति मिल सकती है। बैठक में बताया गया कि कैसरबाग बस टर्मिनल से बसों का संचालन बंद किया जाना है। इसके लिये अयोध्या रोड, जानकीपुरम व हरदोई रोड पर बस टर्मिनल बनाए जा रहे हैं। जिस पर तय हुआ कि कैसरबाग बस टर्मिनल के बेसमेंट व ग्राउंड फ्लोर को पार्किंग बना दिया जाए जबकि, ऊपर के फ्लोर का व्यवसायिक यूज किया जाए।

अधिवक्ता कल्याण में खर्च होगी रकम

चूंकि, इस पार्किंग में वकीलों व मुवक्किलों के वाहन पार्क कराए जाएंगे इसलिये यह भी तय हुआ कि इस पार्किंग में जो भी पार्किंग शुल्क आएगा उसे अधिवक्ता कल्याण में खर्च किया जाएगा। इस पर बैठक में मौजूद सभी अधिकारियों ने अपनी सहमति जताई। वहीं, प्रमुख सचिव परिवहन ने भी इस पर अपनी सैद्धांतिक सहमति देते हुए एसपी ट्रैफिक को प्रस्ताव बनाकर प्रस्तुत करने का निर्देश दिया। एसपी पूर्णेदु सिंह ने बताया कि बस टर्मिनल के बेसमेंट व ग्राउंड फ्लोर में पार्किंग बनाने को लेकर प्रस्ताव तैयार कर लिया गया है और उसे जल्द भेज दिया जाएगा।

बॉक्स

पार्किंग में यहां के वाहन होंगे पार्क

चकबस्त चौराहा

शहीद स्मारक रोड

सेशन कोर्ट, लेसा

कलेक्ट्रेट

स्वास्थ्य विभाग चौराहा

कोट

बस टर्मिनल के बेसमेंट व ग्राउंड फ्लोर में पार्किंग बनाने को लेकर प्रस्ताव तैयार कर लिया गया है और उसे जल्द भेज दिया जाएगा।

पूर्णेदु सिंह, एसपी टै्रफिक