RANCHI: रातू के बिजुलिया में सोमवार की शाम मो। इम्तियाज की गोली मारकर हत्या कर दी गई। पुलिस का कहना है कि वह नगड़ी थानाक्षेत्र के एडचेरो का रहने वाला था और जमीन के धंधे से जुड़ा हुआ था। गोली मारने के बाद शूटर मौके से फरार हो गए। दो बाइक पर सवार पांच की संख्या में अपराधियों ने इस हत्याकांड को अंजाम दिया। भागते अपराधियों की बाइक को इम्तियाज के ड्राइवर ने पीछे से धक्का मारा जिसके बाद अपराधी अपनी दोनों बाइक वहीं छोड़कर फरार हो गए। घटना की सूचना मिलने पर मौके पर पहुंच कर पुलिस मामले की छानबीन में जुटी हुई है। पुलिस को घटनास्थल से तीन पिस्टल और दो बाइक बरामद हुई है। बाइक के नम्बरों से पहचान की जा रही है कि हत्या को अंजाम देने में कौन-कौन अपराधी शामिल थे।

छानबीन में जुटी पुलिस

पुलिस सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार नगड़ी थाना क्षेत्र के एडचेरो के रहनेवाले मो। इम्तियाज जमीन के कारोबार से जुड़े हुए हैं। प्रथम दृष्टया जमीन विवाद का मामला सामने आ रहा है। हालांकि अब तक इसकी कोई पुष्टि नहीं हो पाई है। इस मामले में रातू थाना प्रभारी का कहना है कि इम्तियाज को मारने वाले अपराधियों की बाइक घटनास्थल से बरामद हुई है। छानबीन चल रही है और जल्द ही आरोपी पुलिस गिरफ्त में होंगे।

जमीन विवाद में फिर शुरू हुआ मर्डर का सिलसिला

राजधानी रांची में जमीन विवाद को लेकर हत्याओं का सिलसिला कुछ महीनों तक बंद रहने के बाद अब फिर शुरू हो गया है। अपराधी एक के बाद एक घटनाओं को अंजाम दे रहे हैं। कांके में जमीन विवाद को लेकर अधिवक्ता की हत्या की गुत्थी पुलिस सुलझा नहीं पायी थी, तब तक अपराधियों ने मांडर में जेएमएम नेता सुबोध नंद तिवारी की गोली मार कर हत्या कर दी। हत्या के पीछे जमीन विवाद का मामला सामने आ रहा था। इस मामले में नामजद आरोपी ने सरेंडर किया, उसके तुरंत बाद रातू के ही पिर्रा में कमलेश दुबे को गोली मार दी गई। जमीन विवाद को लेकर लगातार हो रही हत्याओं से ये बात तो जाहिर हो गई है कि राजधानी रांची में जमीन का धंधा जानलेवा बनता जा रहा है।

जा चुकी है 350 से ज्यादा जानें

ताजा आंकड़ों के मुताबिक, झारखंड बनने के बाद सिर्फ रांची में जमीन विवाद के चलते 350 से ज्यादा लोगों की हत्या हो चुकी है। पिछले दो साल के आंकड़ों पर गौर करें तो इस दौरान रांची में जमीन विवाद को लेकर हत्याओं की घटना में बढ़ोतरी हुई है।

जमीन विवाद में पहले भी हत्याएं

21 दिसंबर 2019: मांडर थाना क्षेत्र के मुड़मा में अज्ञात अपराधियों ने जेएमएम नेता सुबोध नंद तिवारी की गोली मार कर हत्या कर दी। हत्या के पीछे जमीन विवाद का ही मामला सामने आ रहा है।

9 दिसंबर 2019: कांके थाना क्षेत्र के सर्वोदय नगर में अधिवक्ता राम प्रवेश सिंह की जमीन विवाद में गोली मार कर हत्या कर दी गयी।

3 अक्टूबर 2019: नगड़ी थानाक्षेत्र में बाइक सवार अपराधियों ने जमीन कारोबारी पर गोलियां चलायी। मनोज मिंज को तीन गोली लगी जिसके बाद उसे रिम्स में भर्ती कराया गया। घटना से गुस्साये लोगों ने रिंग रोड जाम कर देर तक प्रदर्शन किया था।