व्यापारी बोले, व्यापार एवं लघु उद्योग को मिलेगी संजीवनी

prayagraj@inext.co.in

रिज़र्व बैंक के गवर्नर द्वारा शुक्रवार को गयी घोषणाओं का कॉन्फेडरेशन ऑफ आल इंडिया ट्रेडर्स (कैट) ने स्वागत किया है। कैट मेम्बर्स ने कहा है कि कोरोना से भय के इस वातावरण में इन घोषणाओं से व्यापारियों को लाभ मिलेगा। कैट के प्रदेश अध्यक्ष महेन्द्र गोयल एवं महामंत्री अजय अग्रवाल ने कहा की मुद्रास्फीति को एक तरफ रखते हुए रिज़र्व बैंक ने अर्थव्यवस्था को मजबूत करने के लिए बड़े कदम उठाये हैं जो इस वर्तमान संकट में बड़ी राहत देंगे।

ब्याज की दरें कम होंगी

व्यापारी नेताओं ने प्रतिक्रिया देते हुए कहा की सीआरआर कम होने से ब्याज की दरें कम होगी। बैंकों के पास अत्यधिक पैसा आएगा। बैंक अधिक से अधिक लोगों को ऋण देने के लिए तैयार होंगे। इससे बाजार में भी पैसा आएगा और बाजार में नकद तरलता बढ़ेगी। महेन्द्र गोयल ने कहा कि रिवर्स रेपो रेट बहुत ज्यादा कम कर दिया है। इसका मतलब बैंक अब रिजर्व बैंक में पैसा रखने के बजाय मार्केट में कर्ज बढ़ाएंगे। टर्म लोन, कैश क्त्रेडिट या ओवरड्राफ्ट लिमिट पर लगने वाला ब्याज 3 माह के लिए स्थगित कर दिया जाना बड़ा कदम है जिससे व्यापारियों को बड़ी सहायता मिलेगी।

सभी बैंक लोन, ईएमआई तथा ब्याज को आगे स्थगित करने से देश के व्यापार एवं लघु उद्योग को व्यापार के नए अवसर मिलेंगे और घरेलू व्यापार बढ़ेगा। हाउसिंग लोन को बढ़ावा देने से आम जनता के पास भी पैसे आएंगे और बाजार में तेजी आएगी।

महेन्द्र गोयल

प्रदेश अध्यक्ष कैट

आरबीआई गवर्नर ने पैसे की तरलता बढ़ाने के लिए सुझाव दिए हैं। इससे बाजार में 3.74 लाख करोड़ और पैसा आएगा। कल वित्त मंत्री द्वारा 1.70 लाख करोड़ का पैकेज देने के बाद लगभग 5 .5 लाख करोड़ रुपये का प्रवाह बाजार में होगा। इसके अच्छे परिणाम की उम्मीद है।

अजय अग्रवाल

प्रदेश महामंत्री कैट