- दैनिक जागरण आई नेक्स्ट के नेक्स्ट जेन रिटेल सॉल्यूशंस के दूसरे दिन एक्सप‌र्ट्स ने व्यापारियों को दिए टिप्स

GORAKHPUR: आज भी ऑफलाइन मार्केट ऑनलाइन के मुकाबले कहीं ज्यादा आगे है। कस्टमर्स की पहली पंसद लोकल मार्केट ही है। कस्टमर खुद सामान देख खरीदारी करना पंसद करता है ताकि वो पूरी तरह सैटिस्फाई हो सके। 50 करोड़ की आबादी स्मार्टफोन यूज कर रही है। इसमें अभी भी ऐसे 22 करोड़ लोग हैं जिन्होंने अभी-अभी ऑनलाइन खरीदारी शुरू की है। इस समय पैसे खर्च कर बिजनेस स्टार्ट करना तो बहुत आसान है, मुश्किल है तो आपकी सोच को लोगों तक पहुंचाना और उन्हें अपनी ओर आकर्षित करना। मार्केटिंग और प्रमोशन वह चीजें हैं, जिनके द्वारा आप अपना प्रोडक्ट और सेवाएं लोगों तक पहुंचा सकते हैं। दैनिक जागरण आई नेक्स्ट के नेक्स्ट जेन रिटेल सॉल्यूशंस के दूसरे दिन गुरुवार को कुछ ऐसी ही बातों के जरिए एक्स्प‌र्ट्स ने रिटेलर्स को बिजनेस में सक्सेस होने के टिप्स दिए। ब्लैक हॉर्स रेस्टोरेंट के बैंक्वेट हॉल में बड़ी संख्या में जुटे रिटेलर्स ने भी एक्सप‌र्ट्स की एडवाइस बेहद गौर से सुनीं।

रेडियो सिटी टीम ने भी दिए टिप्स

नेक्स्ट जेन रिटेल सॉल्यूशंस के फ‌र्स्ट सेशन की शुरुआत मर्तिया ज्वेलर्स के उत्सव मर्तिया ने की। इसके बाद रेडियो सिटी की टीम ने व्यापारियों को बिजनेस में ग्रोथ के लिए यूजफुल टिप्स दिए। रेडियो सिटी, दिल्ली हेडक्वार्टर से आए संदीप, गोरखपुर के आरजे प्रतीक, अरुण, प्रीति, स्टेशन हेड श्रीदेव त्रिपाठी, एरिया हेड प्रशांत त्रिपाठी ने पावर ऑफ रेडियो के बारे में बताया।

'मार्केटिंग से ही बढ़ेगा बिजनेस'

एरिया मैनेजर प्रसून शुक्ला ने बिजनेसमैन को जरूरी टिप्स दिए। उन्होंने कहा कि बिजनेस को बढ़ाने के लिए उसकी मार्केटिंग करना बहुत जरूरी है। जो दिखता है वही बिकता है। दैनिक जागरण आई नेक्स्ट के नेशनल सेल्स हेड अर्निबान बागची, मनोज कपिल और गोरखपुर मार्केटिंग हेड विश्वनाथ त्रिपाठी ने रिटेल मार्केट में सक्सेस होने के टिप्स दिए।

उत्सव मर्तिया ने शेयर किया एक्सपीरियंस

बिजनेसमैन से रूबरू होते हुए मर्तिया ज्वेलर्स के उत्सव मर्तिया ने अपना एक्सपीरियंस शेयर किया। उन्होंने कहा कि मैंने जब बिजनेस स्टार्ट किया था तब ज्यादा ग्रोथ नहीं थी। न्यूज पेपर एडवरटिजमेंट के जरिए ही हमें ज्यादा फायदा मिलता है। उन्होंने कहा कि दैनिक जागरण आई नेक्स्ट छोटे बजट में रिटेलर को अच्छा पैकेज देता है जिसका फायदा भी मिलता है।

'कंज्यूमर को समझना जरूरी'

एक्सप‌र्ट्स ने कहा कि अब कंज्यूमर काफी स्मार्ट हैं। उनके पास जानकारी का खजाना है। उन्हें पता है कि चीज की क्या कीमत है और उस पर कितना डिस्काउंट है। अब माल बनाना बड़ा काम नहीं है बल्कि उसे बेचना सबसे कठिन काम है। ऑनलाइन रिटेल अभी भी आठ परसेंट के करीब ही है, लेकिन आगे यह बढ़ेगा। ऐसे में आम रिटेलर को खुद को साबित करना होगा। सेकेंड सेशन का उद्घाटन शाही ग्लोबल हॉस्पिटल के डायरेक्टर डॉ। शिव शकंर शाही ने किया। दूसरे सेशन में एक्सप‌र्ट्स ने बिजनेमैन को उनकी बेहतरी के लिए जरूरी बातें बताई। इसके साथ ही कार्यक्रम का समापन किया गया।

कोट्स

बिजनेस में वक्त के हिसाब से बदलाव करने पड़ते हैं। रिटेल बिजनेस में तो यह बहुत ही जरूरी है। दैनिक जागरण आई नेक्स्ट ने अच्छी पहल की है।

बाजार में दिखने के लिए मार्केटिंग बहुत ही जरूरी है। हर जगह जब आपको कोई जानेगा नहीं तब आप अच्छा बिजनेस कैसे कर पाएंगे।

शहर में हर जगह कॉम्टीशन का माहौल है। हर कोई अपनी ताकत लगा रहा है अलग दिखने के लिए। इस समय में जो बेहतर करेगा वही मार्केट में दिखेगा।

दैनिक जागरण आई नेक्स्ट नेक्स्ट जेन रिटेल सॉल्यूशंस में बिजनेस बढ़ाने के लिए अच्छी जानकारी मिली। इस तरह के प्रोग्राम से बिजनेसमैन को फायदा मिलता है।

रिटेल सेक्टर की मुश्किलों के सॉल्यूशंस एक ही जगह पर मिली इससे अच्छा क्या है। हर व्यापारी को इससे मदद मिलेगी।

रिटेल ट्रेड का तरीका बदल गया है। अब ऑनलाइन बाजार से टक्कर है। इसके साथ ही नए टैक्स प्रावधानों को भी समझना है। इसके लिए इस तरह की पहल होनी चाहिए।

बिकेगा तभी जब दिखेगा। ये फॉर्मुला सबको समझना होगा। दैनिक जागरण आई नेक्स्ट के नेक्स्ट जेन रिटेल सॉल्यूशंस में इसी को बताया गया। दैनिक जागरण आई नेक्स्ट की तरफ से उठाया गया कदम सराहनीय है।

मौजूदा समय में बिजनेस को सफल बनाना है तो बेहतर मार्केटिंग और ब्रांडिंग की जरूरत है। इन दोनों के बिना बिजनेस में तेजी से ग्रोथ नहीं हो सकती है।

ट्रेडिश्नल रिटेल अभी भी ऑनलाइन रिटेल से काफी आगे है। जरूरत है बस अपने व्यापार को अपडेट करने की, इसके बाद सफलता जरूर मिलेगी।