- दैनिक जागरण आई नेक्स्ट के नेक्स्ट जेन रिटेल सॉल्यूशंस के पहले दिन एक्सप‌र्ट्स ने व्यापारियों को दिए टिप्स

GORAKHPUR: आज के समय में पैसे खर्च कर बिजनेस स्टार्ट करना तो बहुत आसान है, मुश्किल है तो आपकी सोच को लोगों तक पहुंचाना और उन्हें अपनी ओर आकर्षित करना। मार्केटिंग और प्रमोशन वह चीजें हैं, जिनके द्वारा आप अपना प्रोडक्ट और सेवाएं लोगों तक पहुंचा सकते हैं। वैसे तो मार्केटिंग के कई तरीके अवेलबल हैं, लेकिन आपको अपना बिजनेस, उसका आकार और प्रकार देखकर सही तरीके से चुनने की जरूरत है। कई हद तक आपकी मार्केटिंग का तरीका बजट और प्रोडक्ट या सर्विस पर भी निर्भर करता है। रिटेल सेक्टर की ग्रोथ देश की ग्रोथ के लिए अहम है। बड़े शहरों को छोड़ दें तो टियर-2 सिटीज में रिटेल सेक्टर में ग्रोथ के ढेरों मौके हैं। इसमें सक्सेस के लिए जरूरी है वक्त के मुताबिक खुद को बदलना और मार्केटिंग व ब्रांडिंग के जरिए कंजयूमर्स के साथ जुड़ना। दैनिक जागरण आई नेक्स्ट जेन रिटेल सॉल्यूशंस का बुधवार को आगाज हुआ तो कुछ ऐसी ही बातों के जरिए एक्स्प‌र्ट्स ने रिटेलर्स को बिजनेस में सक्सेस होने के टिप्स दिए। ब्लैक हॉर्स रेस्टोरेंट के बैंक्वेट हॉल में बड़ी संख्या में जुटे रिटेलर्स ने भी एक्सप‌र्ट्स की एडवाइस बेहद गौर से सुनीं।

'जीवन में आता है उतार-चढ़ाव'

नेक्स्ट जेन रिटेल सॉल्यूशंस के फ‌र्स्ट सेशन की शुरूआत ज्योतिर्विद् पं। नरेन्द्र उपाध्याय ने की। इसके बाद एरिया मैनेजर प्रसून शुक्ला ने व्यापारियों को टिप्स दिए। उन्होंने कहा कि जीवन में उतार-चढ़ाव आता रहता है लेकिन इससे घबराने की जगह विल पावर स्ट्रॉन्ग रखते हुए हर परेशानी का सामना करना चाहिए। दैनिक जागरण आई नेक्स्ट के नेशनल सेल्स हेड अर्निबान बागची और मनोज कपिल और गोरखपुर मार्केटिंग हेड विश्वनाथ त्रिपाठी ने रिटेल मार्केट में सक्सेस होने के टिप्स दिए।

'काफी स्मार्ट हैं कंज्यूमर'

एक्सप‌र्ट्स ने कहा कि अब कंज्यूमर काफी स्मार्ट हैं। उनके पास जानकारी का खजाना है। उन्हें पता है कि चीज की क्या कीमत है और उस पर कितना डिस्काउंट है। अब माल बनाना बड़ा काम नहीं है बल्कि उसे बेचना सबसे कठिन काम है। ऑनलाइन रिटेल अभी भी आठ परसेंट के करीब ही है, लेकिन आगे यह बढ़ेगा। ऐसे में आम रिटेलर को खुद को साबित करना होगा।

कोट्स

ऑनलाइन हो या ऑफलाइन रिटेल दोनों की अपनी अहमियत है। हम अगर कंज्यूमर की जरूरत को समझेंगे तो वह कहीं और नहीं जाएगा।

अनूप सर्राफ, डायरेक्टर, एश्प्रा

अब कंज्यूमर्स के पास जानकारी का खजाना है। उन्हें पता है कि उन्हें क्या चाहिए उसका क्या रेट है और उस पर ऑफर क्या है। ऐसे में व्यापारी को भी स्मार्ट बनना होगा।

कृष्ण मोहन अग्रवाल 'बाली', फूड केज

अब ब्रांडिंग और मार्केटिंग का जमाना है। बाजार में बिकना है तो दिखना बहुत जरूरी है। इसकी जानकारी हासिल करने के लिए नेक्स्ट जेन रिटेल सॉल्यूशंस बढि़या प्लेटफॉर्म है।

डॉ। शिव शंकर शाही, शाही ग्लोबल हॉस्पिटल

अब ब्रांड का जमाना है। इसके साथ ही ऑनालाइन मार्केट से भी टक्कर लेनी है। ऐसे में अपने बिजनेस में कुछ युनिक तो करना ही पड़ेगा।

सूरज अग्रवाल, भगवती साड़ी

कॉम्प्टीशन के इस दौर में कुछ अलग करने की जरूरत है। इसके साथ ही मार्केट में दिखने के लिए ब्रांडिंग करना भी बहुत जरूरी है।

डॉ। अनुराग श्रीवास्तव, फैमिली डेंटल क्लिनिक

रिटेल सेक्टर में छोटे शहरों में अभी व्यापार के अच्छे मौके हैं जिन्हें एक्सप्लोर कर कस्टमर तक पहुंचने की जरूरत है। नेक्स्ट जेन रिटेल सॉल्यूशंस में आकर इसकी अच्छी जानकारी मिली।

अरविंद तिवारी, गोल्डेन ग्रीन इन्फ्रा डेवलप इंडिया प्रा.लि।

बिजनेस में वक्त के हिसाब से बदलाव करने पड़ते हैं। रिटेल बिजनेस में तो यह बहुत ही जरूरी है। दैनिक जागरण आई नेक्स्ट ने अच्छी पहल की है।

बाजार में दिखने के लिए मार्केटिंग बहुत ही जरूरी है। हर जगह जब आपको कोई जानेगा नहीं तब आप अच्छा बिजनेस कैसे कर पाएंगे।

शहर में हर जगह कॉम्टीशन का माहौल है। हर कोई अपनी ताकत लगा रहा है अलग दिखने के लिए। इस समय में जो बेहतर करेगा वही मार्केट में दिखेगा।

कभी-कभी हम रास्ते से भटक जाते हैं। ऐसे में एक्स्प‌र्ट्स की राय संजीवनी का काम करती है। बिजनेस में भी यही हाल है। दैनिक जागरण आई नेक्स्ट की ये पहल सराहनीय है।

दैनिक जागरण आई नेक्स्ट नेक्स्ट जेन रिटेल सॉल्यूशंस में बिजनेस बढ़ाने के लिए अच्छी जानकारी मिली। इस तरह के प्रोग्राम से बिजनेसमैन को फायदा मिलता है।

रिटेल सेक्टर की मुश्किलों के सॉल्यूशंस एक ही जगह पर मिली इससे अच्छा क्या है। हर व्यापारी को इससे मदद मिलेगी।

रिटेल ट्रेड का तरीका बदल गया है। अब ऑनलाइन बाजार से टक्कर है। इसके साथ ही नए टैक्स प्रावधानों को भी समझना है। इसके लिए इस तरह की पहल होनी चाहिए।

बिकेगा तभी जब दिखेगा। ये फॉर्मुला सबको समझना होगा। दैनिक जागरण आई नेक्स्ट के नेक्स्ट जेन रिटेल सॉल्यूशंस में इसी को बताया गया। दैनिक जागरण आई नेक्स्ट की तरफ से उठाया गया कदम सराहनीय है।

मौजूदा समय में बिजनेस को सफल बनाना है तो बेहतर मार्केटिंग और ब्रांडिंग की जरूरत है। इन दोनों के बिना बिजनेस में तेजी से ग्रोथ नहीं हो सकती है।

ट्रेडिश्नल रिटेल अभी भी ऑनलाइन रिटेल से काफी आगे है। जरूरत है बस अपने व्यापार को अपडेट करने की, इसके बाद सफलता जरूर मिलेगी।