-कैबिनेट के फैसले, करीब डेढ़ लाख राज्य कर्मियों को होगा फायदा

PATNA:नई पेंशन स्कीम (एनपीएस) से जुड़े कर्मचारियों की पेंशन में सरकार अब 14 प्रतिशत अंशदान देगी। अबतक राज्य सरकार सिर्फ 10 परसेंट ही अंशदान देती थी। सरकार के इस फैसले से करीब डेढ़ लाख राज्य कर्मियों को लाभ होगा। मंगलवार को सीएम नीतीश कुमार की अध्यक्षता में राज्य मंत्रिमंडल की बैठक में इस प्रस्ताव को मंजूरी दे दी गई। बैठक में 16 प्रस्ताव को मंजूरी दी गई। कैबिनेट सूत्रों ने बताया कि राज्य में करीब डेढ़ लाख कर्मचारी हैं जो नई पेंशन स्कीम के दायरे में आते हैं। पेंशन मद में वेतन का दस फीसद हिस्सा देना होता है। इतना ही हिस्सा राज्य सरकार अंशदान के रूप में देती रही है। परन्तु अब राज्य सरकार ने अपना अंशदान 14 फीसद कर दिया है। एनपीएस अंशदान में वृद्धि किए जाने से सरकार पर 188 करोड़ रुपये का अतिरिक्त बोझ पड़ेगा। यह आदेश अधिसूचना जारी होने के साथ प्रभावी माना जाएगा।

शहीद अमरजीत के परिजन को नौकरी

मंत्रिमंडल ने पुलवामा में शहीद हुए सिवान निवासी हवलदार अमरजीत कुमार के किसी एक परिजन को सरकारी नौकरी देने का प्रस्ताव स्वीकृत किया है। मंत्रिमंडल सूत्रों ने बताया कि अमरजीत कुमार की पत्‍‌नी परिवार के जिस सदस्य के बारे में सरकार को लिखित रूप से अनुशंसा देंगी उन्हें सरकारी नौकरी में योगदान कराया जाएगा। एक अन्य प्रस्ताव पर विमर्श के बाद मंत्रिमंडल ने बिहार प्रशासनिक सुधार मिशन को स्थापना मद में 77 करोड़ रुपये देने का फैसला किया है। इसके साथ ही फार्मासिस्ट संवर्ग नियमावली में संशोधन के प्रस्ताव को भी मंत्रिमंडल ने स्वीकृति दे दी है। मंत्रिमंडल ने उर्दू निदेशालय को मंत्रिमंडल के अधीन करने का प्रस्ताव भी स्वीकृत किया है।

संविदा एएनएम के 865 पद सृजित

स्वास्थ्य विभाग के एक प्रस्ताव के बाद सरकार ने स्वास्थ्य विभाग में एएनएम के 865 पद सृजित करने की मंजूरी दी है। कैबिनेट सूत्रों ने बताया कि राज्य के सरकारी अस्पतालों और प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों में स्वास्थ्य व्यवस्था को और बेहतर बनाने के इरादे और मरीजों की अधिक से अधिक सुविधाएं देने के इरादे से एएनएम के 865 नए पद सृजन का प्रस्ताव था।