- बिहार कैबिनेट में पास हुए 32 एजेंडे, गांधी सेतु के दोनों ओर बनेगा पीपा पुल

- अंडरपास का नाम होगा डॉ.राम मनोहर लोहिया पथ चक्र

- महिलाओं के नाम चल व अचल संपत्ति के रजिस्ट्रेशन में पांच परसटें की छूट

PATNA : बिहार कैबिनेट की मीटिंग में फ्ख् एजेंडे पैस हुए। पटना में बेली रोड पर ललित भवन से विद्युत भवन के बीच चार जंक्शन पर फ्9क्.ब्7 करोड़ की लागत से फ्लाईओवर अंडरपास बनाया जाएगा। यह देश में पहला ऐसा प्रोजेक्ट होगा जो पूरी तरह से आधुनिक तकनीक से बनाया जाएगा। इसमें एलीवेटेड सेक्शन, यू-गार्डर एवं एक्सट्रा डबल डोज्ड केबल स्टैंड स्ट्रक्चर के उपयोग के साथ पेवमेंट फिनिश्ड रोड, पेडेस्ट्रीयन क्रॉासिंग, इंटीग्रेटेड ड्रेनेज सिस्टम के साथ स्वैप एवं सेपेरेटेड यू-टर्न बेस्ड मल्टी सेक्शन इंटरचेंज का निर्माण होगा।

बेली रोड पर ट्रैफिक कम होगा

कैबिनेट के प्रिंसिपल सेक्रेटरी शिशिर कुमार सिन्हा ने कहा कि ललित भवन से विद्युत भवन के बीच ललित भवन, पुनाइचक चौराहा, हड़ताली मोड़ चौराहा जैसे चार जंक्शन पर यह फ्लाईओवर अंडरपास बनेगा। देश का यह पहला ऐसा प्रोजेक्ट है, जो पूरी तरह से आधुनिक सुविधाओं से लैस रहेगा। बेली रोड पर ट्रैफिक का दबाव कम करने के लिए इसका निर्माण किया जा रहा है।

गांधी सेतु पर ट्रैफिक जाम का उपाय

गांधी सेतु पर ट्रैफिक जाम की समस्या दूर करने के लिए पुल के दोनों ओर गायघाट में 89.ब्7 करोड़ की लागत से पीपा पुल बनेगा। बरसात के समय पीपा पुल को खोलकर सुरक्षित स्थान पर रख लिया जाएगा। गंगा रेल सह सड़क पुल के सोनपुर की तरफ पहुंच पथ पर कुल भ्.70 किलोमीटर की लंबाई तक एवं पूर्व से निर्मित वैकल्पिक पथ के म्.70 किलोमीटर लंबाई, यानी कुल क्ख्.ब्0 किलोमीटर लंबाई में बिटुमिन एवं पीसीसी कार्य, कल्वर्ट निर्माण आदि के लिए ख्ब्ब्.98 करोड़ की राशि स्वीकृत प्रदान की गई है।

दो लेन सड़क एवं चार एलीवेटेड लेन

पटना में एम्स (एनएच-98) से दीघा रेल सह सड़क पुल के पटना छोर तक ख्-लेन सड़क एवं ब्-लेन एलीवेटेड लेन के साथ एनएचएआइ के अधूरे पड़े कार्य को पूरा करने के लिए क्ख्फ्क्.0म् करोड़ की राशि स्वीकृत हुई। छोटी-बड़ी मिलाकर कुल क्ख् सड़कों के निर्माण के लिए राशि मंजूर की गई है।

रजिस्ट्रेशन में वूमेन को भ् परसटें की छूट

चल एवं अचल सम्पत्ति का रजिस्ट्रेशन महिलाएं कराएंगी तो रजिस्ट्रेशन राशि में भ् प्रतिशत की छूट मिलेगी। स्टाम्प ड्यूटी एवं निबंधन शुल्क की राशि में यह भ् प्रतिशत की छूट दी गई है। राज्य महिला सशक्तीकरण नीति-ख्0क्भ् के तहत ये फैसला हुआ है।

सड़क सुरक्षा नीति ख्0क्भ्

बिहार सड़क सुरक्षा नीति- ख्0क्भ् को भी कैबिनेट ने पास किया। बड़ा उद्देश्य रोड एक्सीडेंट को कम करना है। पंचायती राज कार्य संचालन नियमावली के प्रारूप को मंजूरी मिली। नेशनल मिशन ऑन एग्रीकल्चरल एक्सटेंशन एंड टेक्नोलॉजी(एनएमएईटी) के अंतर्गत सब-मिशन ऑन एग्रीकल्चरल एक्सटेंशन योजना के कार्यान्वयन के लिए जिला स्तर एवं प्रखंड स्तर पर राज्य योजना मद में सृजित पद के लिए ख्भ्.भ्7 करोड़ की राशि स्वीकृत।

इंक्युबेशन सेंटर की स्थापना होगी

आइआइटी पटना में इलेक्ट्रॉनिक्स सिस्टम डिजाइन एवं मैन्यूफैक्चरिंग(ईएसडीएम) के इंक्युबेशन सेंटर की स्थापना के लिए राज्य सरकार की ओर से मैचिंग ग्रांट के ख्भ् करोड़ रुपए मंजूर किए गए। इसमें से छह करोड़ रुपए आइआइटी पटना को दिए जाएंगे।