- केबल ऑपरेटर कर रहे हैं मनमर्जी के रेट बढ़ाने का खेल

- डीएम ने दिया था नवंबर से 20 रुपए बढ़ाने का निर्देश

Meerut : केबल ऑपरेटर डीएम से ऊपर हैं। तभी तो वे डीएम के निर्देशों को न मानकर अपनी मर्जी से रेट बढ़ाकर आपको लूट रहे हैं। अगर आपका ऑपरेटर पैसे बढ़ाने को बोल रहा है तो आप इसकी शिकायत डीएम से कर सकते हैं। जी हां, सिटी में इन दिनों केबल ऑपरेटर बड़ा खेल कर रहे हैं। कहीं बीस तो कहीं पचास रुपए बढ़ाकर सरेआम कस्टमर को लूटा जा रहा है, जबकि डीएम ने नवंबर से ख्0 रुपए बढ़ाने की अनुमति दी है।

मनमर्जी के बन रहे मालिक

केबल ऑपरेटर अपनी मर्जी के मालिक बन रहे हैं। कहीं पर बीस रुपए, कहीं ब्0 रुपए, कहीं भ्0 रुपए और कहीं पर 7भ् रुपए तक भी एक्स्ट्रा चार्ज केबल ऑपरेटर ले रहे हैं। कंकरखेड़ा में जहां कुछ केबल ऑपरेटर्स ने ख्0-फ्0 रुपए बढ़ाए हैं, वहीं सदर में भ्0 -7भ् रुपए रेट बढ़ाए गए है। शास्त्रीनगर में ब्0-भ्0 रुपए, रजबन में फ्0-भ्0 रुपए, पांडवनगर में फ्0-ब्0 रुपए महीना केबल ऑपरेटर ने अपने-अपने हिसाब से बढ़ा दिए हैं। ये तो महज कुछ ही इलाकों की बात हो रही है, लेकिन इनके अलावा सिटी में काफी केबल ऑपरेटर्स ने अपनी मर्जी के हिसाब से पैसे बढ़ा दिए है।

किसकी है जिम्मेदारी

केबल के रेट बढ़ाने की जिम्मेदारी प्रशासन व केबल ऑपरेटर संघ की होती है। केबल ऑपरेटर्स को क्8 सितंबर को हुई बैठक में डीएम ने नवंबर से रेट बढ़ाने को लेकर एक निर्देश जारी किया था। निर्देश में साफ कहा गया था कि कोई भी केबल ऑपरेटर बिना किसी निर्देश के अपनी मर्जी से दो सौ रुपए से अधिक चार्ज नहीं वसूल सकता है। अगर कोई नियम का उल्लंघन करता है तो उसके विरुद्ध कार्रवाई की जाएगी। मगर बदकिस्मती केबल ऑपरेटर नियमों से परे जाकर मन के मालिक बन रहे हैं।

क्या कहती है पब्लिक

अभी कुछ ही महीने पहले रेट बढ़े थे और अब फिर से बीस रुपए महीना बढ़ाने को बोल रहे हैं। ये केबल ऑपरेटर तो हर दो-तीन महीने में रेट बढ़ाते रहते हैं। अब हम लोग भी यही सोचकर देते हैं कि शायद बढ़ गए होंगे।

-रेनू, कंकरखेड़ा

हमारे ऑपरेटर ने तो कह दिया है कि वह ब्0 रुपए ज्यादा लेगा। कारण पूछने पर उसने यहीं बताया कि पीछे से ही रेट बढ़ गए हैं, मजबूरन हमें भी बढ़ाना पड़ रहा है। इस बार उसने ख्00 की जगह ख्ब्0 रुपए लिए हैं।

-मालू, निकट एनएएस

केबल के भ्0 रुपए महीना अगले मंथ से बढ़ जाएंगे, केबल ऑपरेटर ने बोला है कि अगले महीने से ध्यान रखना कि पैसे बढ़ रहे हैं। अगर ख्भ्0 रुपए महीना नहीं दिए तो आपका केबल काट दिया जाएगा।

-पंखुरी, सदर

7भ् रुपए महीना बढ़ाने को बोला गया है। अब हम सोच रहे हैं कि हर दो-तीन महीने में इतने पैसे बढ़ते हैं। इससे तो बेहतर है हम डिश ही लगवा लें सारा झंझट ही खत्म हो जाएगा।

-दिव्या, शास्त्रीनगर

इस संबंध में तो अभी डीएम ने भी निर्देश दिया था। अगर कोई ऑपरेटर ऐसा कर रहा है तो वह निर्देशों को अनदेखा कर रहा है। इस संबंध में संघ को अभी कोई जानकारी नही है।

-रविकांत, मीडिया प्रभारी, केबल ऑपरेटर संघ

यहां तो ऑपरेटर ने ज्यादा पैसे लेने भी शुरू कर दिए हैं। ये लोग अपनी मर्जी से जब चाहें पैसे बढ़ा लेते हैं, ऐसे में जेब तो हमारी ढीली होती है। समझ भी तो नहीं आता कि आखिर कहां शिकायत की जाए।

-ऋषभ, रजबन

हमारे संघ के किसी भी ऑपरेटर ने पैसे नहीं बढ़ाए हैं। अगर इस संबंध में किसी तरह की शिकायत आती है, तो उस पर सख्ती से कार्रवाई की जाएगी।

- पवन कुमार रस्तोगी, पदाधिकारी, केबल ऑपरेटर संघ

इस बारे में अभी कोई शिकायत नहीं आई है। अगर कोई शिकायत आती है तो उस संबंध में पूरी जांच कर कार्रवाई भी की जाएगी। क्योंकि किसी भी ऑपरेटर को अपनी मर्जी से पैसे बढ़ाने का अधिकार नहीं है।

-गजेंद्र सिंह पाल, सचिव, केबल ऑपरेटर संघ

अगर केबल ऑपरेटर को भी रेट बढ़ाने हैं तो वह क्भ् से ख्0 रुपए तक बढ़ा सकते हैं, वो भी अगले महीने से। अगर किसी केबल ऑपरेटर ने समय से पहले और नियम से ऊपर उठकर मनमर्जी से पैसे बढ़ाए हैं तो उसपर कार्रवाई की जाएगी।

-पंकज यादव, डीएम