नई दिल्ली/मुंबई (एजेंसियां)। टीम इंडिया के नए कोच के लिए क्रिकेट एडवाइजरी कमेटी शुक्रवार को शाॅर्टलिस्ट किए गए सभी छह उम्मीदवारों का इंटरव्यू ले रही है। खबर लिखे जाने तक राॅबिन सिंह, लाल चंद राजपूत और माइक हेसन इंटरव्यू के लिए बीसीसीआई ऑफिस भी पहुंच चुके है। बता दें कपिल देव की अध्यक्षता वाली सीएसी नए कोच का चुनाव करेगी। सलेक्शन पैनल में कपिल के अलावा अंशुमान गायकवाड़ और शांता रंगास्वामी भी शामिल हैं। शुक्रवार को सभी छह उम्मीदवारों के इंटरव्यू के बाद अंतिम फैसला सीएसी लेगी। बता दें नए कोच की नियुक्ति 2021 टी-20 वर्ल्डकप तक के लिए होगी। इस रेस में मौजूदा भारतीय कोच रवि शास्त्री सबसे आगे हैं। आइए जानें कौन-कौन इनको दे रहा टक्कर

टीम इंडिया के नए कोच के लिए आज हो रहा इंटरव्यू,मिलिए इन 5 चेहरों से जो रवि शास्त्री को दे रहे टक्कर

माइक हेसन

44 साल के माइक हेसन न्यूजीलैंड क्रिकेट टीम को सबसे ज्यादा समय तक कोचिंग देने वाले कोच हैं। हेसन के पास कोचिंग का अच्छा अनुभव है। पहली बार वह 2011 वर्ल्डकप के बाद केन्याई क्रिकेट टीम के कोच बने थे। उन्हें दो साल के लिए कोच बनाया गया था मगर कुछ सुरक्षा कारणों के चलते उन्होंने केन्या के कोच पद से इस्तीफा दे दिया। इसके बाद 2012 में हेसन को जाॅन राइट की जगह न्यूजीलैंड क्रिकेट टीम का कोच बनाया गया। हेसन की शानदार कोचिंग का परिणाम है कि 2015 वर्ल्डकप में कीवी टीम पहली बार वर्ल्डकप फाइनल में पहुंची थी। साल 2016 में तीन साल के लिए हेसन का कार्यकाल बढ़ा दिया गया मगर 2018 में परिवार के साथ समय बिताने के चलते उन्होंने कोच पद से रिजाइन कर दिया। यही नहीं हेसन आईपीएल में किंग्स इलेवन पंजाब के कोच भी रहे हैं।

टीम इंडिया के नए कोच के लिए आज हो रहा इंटरव्यू,मिलिए इन 5 चेहरों से जो रवि शास्त्री को दे रहे टक्कर

फिल सिमंस

पूर्व वेस्टइंडीज खिलाड़ी फिल सिमंस ने 2002 में क्रिकेट को अलविदा कहा था। उसके बाद से वह जिंबाब्वे, आयरलैंड, वेस्टइंडीज और अफगानिस्तान सहित कुल चार टीमों के कोच बन चुके हैं। 56 साल के सिमंस को पहली बार 2004 में जिंबाब्वे क्रिकेट टीम का कोच बनाया गया था। अपने पहले ही कार्यकाल में सिमंस चर्चा का विषय बने रहे, उन्होंने जिंबाब्वे क्रिकेट टीम से सीनियर खिलाड़ियों को बाहर निकाला जिससे टीम कमजोर बन गई। हालांकि वह यहां एक साल से ज्यादा काम नहीं कर पाए। साल 2007 में सिमंस को आयरलैंड का कोच बनाया गया और फिर उन्होंने अपने बूते आयरिश टीम को वर्ल्ड क्रिकेट में पहचान दिलवाई। सिमंस करीब 224 मैचों तक आयरलैंड के कोच रहे, इंटरनेशनल क्रिकेट में यह किसी कोच का अब तक का सबसे लंबा कार्यकाल है। 2015 में आयरलैंड टीम को छोड़ने के बाद सिमंस ने अपनी घरेलू टीम वेस्टइंडीज का साथ पकड़ा। बता दें सिमंस की कोचिंग में ही विंडीज टीम ने 2016 टी-20 वर्ल्डकप जीता था। इसके ठीक अगले साल सिमंस अफगानिस्तान क्रिकेट टीम के कोच बने।

टीम इंडिया के नए कोच के लिए आज हो रहा इंटरव्यू,मिलिए इन 5 चेहरों से जो रवि शास्त्री को दे रहे टक्कर

टाॅम मूडी

ऑस्ट्रेलिया के पूर्व तेज गेंदबाज टाॅम मूडी को कोचिंग का 14 साल का एक्सपीरियंस है। साल 2005 में मूडी पहली बार श्रीलंका क्रिकेट टीम के कोच बने थे। मूडी की कोचिंग में ही श्रीलंकाई टीम 2007 वर्ल्डकप में फाइनल तक पहुंची थी हालांकि खिताबी मुकाबले में श्रीलंका को ऑस्ट्रेलिया से हार मिली थी। इसके बाद मूडी तीन साल के लिए अपने वतन वापस लौट गए और तीन साल तक वेस्टर्न ऑस्ट्रेलिया टीम के कोच रहे। यही नहीं मूडी पाकिस्तान सुपर लीग में मुल्तान सुल्तान टीम के कोच भी रहे हैं। आईपीएल की बात करें तो 53 साल के टाॅम मूडी फिलहाल सनराइजर्स हैदराबाद के कोच हैं। मूडी ने करीब 6 आईपीएल सीजन में हैदराबाद टीम को कोचिंग दी जिसमें एक बार टीम चैंपियन बनी और पांच बार प्लेऑफ में पहुंची।

टीम इंडिया के नए कोच के लिए आज हो रहा इंटरव्यू,मिलिए इन 5 चेहरों से जो रवि शास्त्री को दे रहे टक्कर

राॅबिन सिंह

टीम इंडिया के नए कोच की रेस में पूर्व भारतीय क्रिकेटर राॅबिन सिंह भी रेस में बने हुए हैं। राॅबिन भारत की अंडर 19 टीम कोच भी रहे हैं। यही नहीं साल 2004 में वह हांगकांग क्रिकेट टीम के कोच बने थे। इन्हीं की कोचिंग में हांगकांग टीम 2004 एशिया कप के लिए क्वाॅलीफाई कर पाई थी। इसके बाद 2006 में राॅबिन को भारत ए टीम का कोच नियुक्त किया गया। जहां वह गौतम गंभीर और राॅबिन उथप्पा जैसे खिलाड़ियों को कोचिंग देते थे। यही नहीं 2007 से 2009 तक राॅबिन टीम इंडिया के फील्डिंग कोच भी रहे हैं। वहीं आईपीएल की बात करें तो 2008 में राॅबिन को डेक्कन चार्जर्स का कोच बनाया गया मगर कुछ खास नहीं कर पाए। 2011 में राॅबिन को मुंबई इंडियंस का बैटिंग कोच बनाया गया और टीम चैंपियंस लीग टी-20 की विजेता बनी। यही नहीं 2014 में राॅबिन ने कैरेबियाई प्रीमियर लीग में बाराबडोस त्रिनिडेंट्स को कोचिंग दी और टीम ने खिताब जीता। यही नहीं राॅबिन यूएसए की सीनियर और जूनियर क्रिकेट टीम को भी कोचिंग दे चुके हैं।

टीम इंडिया के नए कोच के लिए आज हो रहा इंटरव्यू,मिलिए इन 5 चेहरों से जो रवि शास्त्री को दे रहे टक्कर

लालचंद राजपूत

पूर्व भारतीय क्रिकेटर लालचंद राजपूत को इंग्लैंड दौरे के लिए भारत की अंडर 19 टीम का कोच बनाया गया था। साल 2007 में राजपूत को भारतीय क्रिकेट टीम का मैनेजर नियुक्त किया गया था। उस वक्त टीम इंडिया पहला टी-20 वर्ल्डकप खेलने साउथ अफ्रीका गई थी। तब राजपूत टीम इंडिया के मैनेजर थे। उस वर्ल्डकप में युवा कप्तान एमएस धोनी की अगुआई में भारत पहली बार टी-20 विश्व चैंपियन बना था। इसके बाद 2008 में लालचंद ने आईपीएल मे मुंबई इंडियंस को कोचिंग दी, मगर राजपूत को इंटरनेशल कोचिंग करियर 2016 में शुरु हुआ जब उन्हें अफगानिस्तान क्रिकेट टीम का कोच बनाया गया। इसके बाद 2018 में लालचंद को जिंबाब्वे क्रिकेट टीम का कोच नियुक्त किया गया।

एक दशक में 20 हजार रन बनाने वाले पहले खिलाड़ी बने विराट कोहली, ये है टाॅप 5 लिस्ट

Posted By: Abhishek Kumar Tiwari

Cricket News inextlive from Cricket News Desk