-तीन दिनों से काल्विन हॉस्पिटल में बंद है पानी की सप्लाई

नंबर गेम

03 दिन से बंद है हॉस्पिटल में पानी की सप्लाई

2000 से ज्यादा है हर रोज बैंक में आने वाले मरीजों की संख्या

156 है हॉस्पिटल में बेडों की संख्या

ALLAHABAD: मोतीलाल नेहरू जिला चिकित्सालय में सोमवार को पानी की सप्लाई नहीं होने से मरीजों और तीमारदारों की मुसीबत बढ़ गई। इसके बाद अस्पताल परिसर में हंगामा शुरू हो गया। तीमारदारों का आरोप है कि बीते कई दिनों से उन्हें पानी की एक-एक बूंद के लिए परेशान होना पड़ रहा है। इस बारे में अस्पताल प्रशासन से भी उन्होंने कई बार शिकायत की, लेकिन कहीं भी उनकी सुनवाई नहीं हुई। इसके बाद मरीजों और उनके तीमारदारों ने हंगामा शुरू कर दी। सूचना मिलते ही सीएमओ ने इस बारे में जानकारी मांगी। दोपहर तक जल संस्थान की ओर से पानी के टैंकर की व्यवस्था की गई, तब जाकर लोगों को थोड़ी राहत मिली।

सीवर खोदाई के चक्कर में मुश्किल

जिला चिकित्सालय में तीन दिनों से वाटर की सप्लाई बंद है। हॉस्पिटल में इलाज करा रहे शिव कुमार चौरसिया ने बताया कि अस्पताल और उसके आस-पास के एरिया में सीवर की पाइप डालने के लिए खोदाई का काम चल रहा है। जेसीबी से खोदाई के दौरान ही वाटर सप्लाई की पाइप टूट गई। इसके बाद असली मुश्किल शुरू हुई। मरीजों और उनके तीमारदारों को शौचालय जाने के लिए भी बाहर से पानी की व्यवस्था करनी पड़ रही थी। पीने के पानी के लिए भी बड़ी संख्या में मरीजों को बोतलबंद पानी के सहारे जीवन जीना पड़ रहा है। ऐसे में तीन दिनों से परेशान होने के बाद आखिरकर सब्र का बांध टूट गया। इसके बाद मरीजों के परिजनों ने सोमवार को हंगामा शुरू कर दिया।

हॉस्पिटल में हर तरफ है अव्यवस्था

मरीजों की समस्या की जानकारी होने के बाद सोमवार को स्थानीय लोगों ने भी अस्पताल प्रशासन के खिलाफ नारेबाजी की। इस मौके पर इरशद उल्ला ने कहा कि अस्पताल में लोग दूरदराज एरिया से अपना इलाज कराने के लिए आते हैं। लेकिन अस्पताल में फैली अव्यवस्था के कारण उन्हें भारी मुसीबत का सामना करना पड़ता है। मरीजों और उनकी तीमारदारों की समस्याओं को सुनने वाला कोई नहीं है। इस बारे में कई बार अधिकारियों से शिकायत भी की गई। उसके बाद भी इसका कोई रास्ता नहीं निकल सका।

कॉलिंग

अस्पताल में तीन दिनों से पानी के लिए तरसना पड़ रहा है। बाहर से पीने के लिए बोतल वाला पानी खरीदकर प्यास बुझाई जा रही है।

-लालबाबू साहू

अस्पताल में पानी की सप्लाई बंद होने से सबसे अधिक मुसीबत शौच में हो रही है। कोई भी इस मुश्किल की तरफ ध्यान नहीं दे रहा है।

-मो। अली

वर्जन

सीवर लाइन के लिए जेसीबी से खोदाई चल रही थी। इस वजह से वाटर सप्लाई की पाइपलाइन डैमेज हो गई थी। इस कारण पानी सप्लाई बाधित हो गई थी। फिलहाल पानी के टैंकर से आपूर्ति की जा रही है। मरम्मत का काम चल रहा है।

-डॉ। इम्तियाज अहमद

अधीक्षक, मोतीलाल नेहरू, जिला चिकित्सालय