कूड़ा बिन में ही फेंकने के लिए

शपथ दिलाकर जागरुक कर रहे लोग

एनजीओ और कई संस्थाओं ने मिलकर शहर में चलाया अभियान

Meerut । अगर हम अपनी आदतों में थोड़ा सा भी सुधार करेंगे तो बड़ा परिवर्तन देखने को मिलेगा। जी हां, शहर में लोगों को डस्टबिन में ही कूड़ा फेंकने की सीख देने की दैनिक जागरण आई नेक्स्ट की मुहिम से शहरवासी जुड़ रहे हैं। शहर के विभिन्न एनजीओ, संस्थाओं, स्कूल, कॉलेज और क्लब के सदस्य इस मुहिम में बढ़-चढ़कर भाग ले रहे हैं। मुहिम के साथ जुड़कर लोग खुले में नहीं बल्कि डस्टबिन में कूड़ा फेंकने के लिए जागरूकता फैला रहे हैं। शहर के लोग डीजे आई नेक्स्ट की पहल का समर्थन करते हुए स्वच्छता की शपथ ले रहे हैं। उन्होंने कहा कि हम कूड़ा सिर्फ कूड़ेदान में फेंकेंगे, खुले में नहीं। शहर के लोगों को भी शपथ दिलाकर जागरुक कर रहे हैं कि कूड़ा फेंकों तो सिर्फ डस्टबिन में।

डस्टबिन में फेंकेंगे कूड़ा

इस मुहिम के तहत मंगलवार को सारथी वेलफेयर एसोसिएशन की अध्यक्ष कल्पना पांडेय ने अपने क्षेत्र के लोगों के बीच जाकर अपने क्षेत्र की साफ सफाई की। इसके साथ ही स्वच्छता की जिम्मेदारी खुद लेने और कूड़ा खुले में ना फैलाने के लिए जागरुक किया। इस दौरान सारथी संस्था के सदस्यों समेत आसपास के लोगों ने ना सिर्फ खुले में पडे़ कूड़े को साफ किया बल्कि शपथ भी ली कि हम लोग केवल डस्टबिन में ही कूड़ा डालेंगे और अपने आसपास के लोगों को भी कूडे़दान में ही कूड़ा डालने के लिए जागरुक करेंगे। इस दौरान क्षेत्र में सफाई अभियान के लिए सारथी संस्था द्वारा डोर टू डोर जाकर जागरुक भी किया गया।

शहर में टूटे और गायब डस्टबिन का सर्वे कराया जा रहा है। जहां जहां डस्टबिन नही है वहां डस्टबिन लगाए जाएंगे और टूटे हुए डस्टबिन रिपेयर कराए जाएंगे।

- डॉ। गजेंद्र, नगर स्वास्थ्य अधिकारी

दैनिक जागरण आई नेक्स्ट की यह मुहिम बहुत अच्छी है। निगम की लापरवाही से अधिक हम सब लोगों की जिम्मेदारी है कि हम खुले में कूड़ा डालकर अपने शहर को गंदा ना करें।

- कल्पना पांडेय

लोगों को यह समझना बहुत जरुरी है कि हम कम से कम अपने घर के आसपास की साफ सफाई का ध्यान रखें यदि सभी अपने आसपास साफ रखेंगे तो शहर खुद ब खुद साफ हो जाएगा।

- रुबीना माइकल

शहर हमारा है, पार्क हमारे हैं, बाजार हमारे हैं, इसलिए यह भी तो हमारी जिम्मेदारी है कि हम इन जगह की साफ सफाई का भी ध्यान रखें। यदि हम ही अपने आप में यह सुधार कर लें कि कूड़ा केवल डस्टबिन में डालें तो अपने आप काफी हद तक सफाई दिखेगी।

- सुप्रिया तोमर

आई नेक्स्ट की मुहिम बहुत सराहनीय है। हम लोग अपने घर के अंदर तक सफाई तक सीमित हैं। कम से कम अपने घर के बाहर भी इस सफाई का ध्यान रखें और कूड़ा केवल डस्टबिन में डालें।

- वीरेंद्र पांडेय

Posted By: Inextlive

inext-banner
inext-banner