-कैंपियरगंज सीएचसी को भारत सरकार ने किया सम्मानित

-नई दिल्ली में हुए समारोह में देश भर के कुल 83 जिला अस्पताल व सीएचसी सम्मानित हुए

GORAKHPUR: जनपद के कैंपियरगंज कम्युनिटी हेल्थ सेंटर (सीएचसी) को नई दिल्ली में गवर्नमेंट ऑफ इंडिया ने कायाकल्प अवार्ड से सम्मानित किया. गोरखपुर के अपर मुख्य चिकित्साधिकारी (एसीएमओ) आरसीएच डॉ. नंद कुमार, जिला क्वालिटी कंसल्टेंट डॉ. मुस्तफा और कैंपियरगंज के ब्लाक प्रोग्राम मैनेजर मो. आकिब ने सम्मान स्वरूप प्रशस्ति पत्र प्राप्त किया. समारोह में देश भर के कुल 8फ् जिला अस्पतालों और सीएचसी को सम्मानित किया गया. कैंपियरगंज सीएचसी को कायाकल्प अवार्ड स्कीम के तहत पूरे यूपी में इस साल पहली पोजीशन हासिल हुई है.

हेल्थ मिनिस्टर ने किया सम्मानित

सीएमओ डॉ. श्रीकांत तिवारी ने बताया कि केंद्रीय स्वास्थ्य व परिवार कल्याण मंत्री डा. हर्षवर्धन ने गोरखपुर से गई टीम को सम्मानित किया. उत्तर प्रदेश से तीन जिला स्तरीय अस्पतालों और एक मात्र कैंपियरगंज सीएचसी को यह सम्मान हासिल हुआ है. कायाकल्प अवार्ड के तहत सीएचसी को कुल क्0 लाख रुपए पहले ही मिल चुके हैं, जिसकी 7भ् फीसदी धनराशि अस्पताल के विकास में जबकि ख्भ् फीसदी धनराशि कर्मचारी कल्याण में खर्च की जा रही है. एसीएमओ आरसीएच डॉ. नंद ने बताया कि कुल 9क्.भ् फीसदी अंकों के साथ सीएचसी ने यूपी के करीब म्भ्0 से ज्यादा सीएचसी के बीच यह मुकाम हासिल किया है. कुल ब्म् सीएचसी कायाकल्प एवार्ड में इस साल पास हुई हैं जिनमें कैम्पियरगंज सीएचसी अव्वल रही.

इन थीम्स पर होता है असेसमेंट

अस्पताल का रखरखाव

स्वच्छता व साफ-सफाई

बायोमेडिकल बेस्ट मैनेजमेंट

इंफेक्शन कंट्रोल प्रैक्टिसेज

हाईजीन प्रमोशन

सपोर्ट सर्विसेज

बियांड बाउंड्री

गोरखपुर को सबसे ज्यादा अवार्ड

कायाकल्प एवार्ड में गोरखपुर जनपद को इस साल सबसे अधिक क्0 अवार्ड हासिल हुए हैं. सीएचसी कैटेगरी में कैम्पियरगंज को प्रदेश में पहला स्थान, पिपराईच को ब्भ्वां स्थान, वहीं पीएचसी कैटेगरी में डेरवां, जंगल कौडि़या, खोराबार व कौड़ीराम जबकि नगरीय स्वास्थ्य केंद्र कैटेगरी में बसंतपुर यूपीएचसी, दीवान बाजार यूपीएचसी और गोरखनाथ यूपीएचसी को एवार्ड मिले हैं. इसी साल जिला अस्पताल को भी प्राइज मिला था. गोरखपुर जनपद को फाइनेंशियल ईयर ख्0क्8-क्9 में यूपी में सबसे ज्यादा कायाकल्प अवार्ड पाने वाला जनपद बन चुका है.