RANCHI

रांची यूनिवर्सिटी के रांची कॉलेज में बीएड के सेशन ख्0क्भ्-क्7 के लिए कोर्स की मान्यता को लेकर एनसीटीइ के दो सदस्यीय टीम ने शुक्रवार को कॉलेज का निरीक्षण किया। टीम ने कहा कि बीएड कोर्स संचालन के लिए कॉलेज के पास पर्याप्त इंफ्रास्ट्रक्चर है। इंस्पेक्शन टीम में डॉ। पीके मिश्रा व एसएस प्रधान थे। दोनों बीएड कॉलेज के प्रिंसिपल है। निरीक्षण के क्रम में प्रिंसिपल यूसी मेहता, एपी साहा, बीएड को-आर्डिनेटर डॉ। सीताराम साहू और पीके वर्मा मौजूद थे। निरीक्षण टीम ने चार घंटे तक उपलब्ध संसाधनों को देखा। इसके अलावा क्लास रूम, क्रिएटिव लैब, साइंस लैब, साइकोलॉजी लैब, लैंग्वेज लैब, लाइब्रेरी और कॉमन रूम का भी इंस्पेक्शन किया।

बीएड कॉलेजों में बढ़ी हुई फीस का विरोध

रांची यूनिवर्सिटी के कॉलेजों में बीएड के एडमिशन फीस में की गई बढ़ोत्तरी के विरोध में शुक्रवार को रांची यूनिवर्सिटी सीनेट मेंबर राकेश किरण के साथ प्रदेश एनएसयूआई का एक शिष्टमंडल आरयू वीसी डॉ। रमेश पांडे से मिला और उन्हें ज्ञापन सौंपा। उन्होंने वीसी से कहा कि पहले ख्भ् हजार फीस थी, जिसे बढ़ाकर 9भ् हजार कर दिया गया है। ऐसे में ग्रामीण इलाके से आने वाले स्टूडेंट्स कैसे पढ़ पाएंगे। इस मौके पर अभिनव भगत, विक्की कुमार सहित कई मेंबर मौजूद थे।

सोशियोलॉजी में पीएचडी कोर्स वर्क एग्जाम क् सितंबर से

रांची यूनिवर्सिटी के सोशियोलॉजी डिपार्टमेंट में सभी पीएचडी करने वाले स्टूडेंट्स के लिए क् और ख् सितंबर को कोर्स वर्क एग्जाम लिया जाएगा। पीएचडी कोर्स वर्क एग्जाम फार्म डिपार्टमेंट से ख्भ् अगस्त तक लिया जा सकता है। वहीं इसके लिए विशेष जानकारी डिपार्टमेंट से ली जा सकती है।

डॉ.जेके सिंह के वीआरएस लेने को लेकर पर स्टूडेंट्स का हंगामा

रिम्स में मेडिसीन के डॉक्टर सह प्रोफेसर डॉ। जेके सिंह के द्वारा वीआरएस के लिए आवेदन दिए जाने का जेडीए ने विरोध किया। स्टूडेंट्स ने डायरेक्टर से मिलकर जेके सिंह का वीआरएस आवेदन कैंसिल करने की मांग की है। साथ ही कहा कि डॉ। सिंह के जाने से पीजी और यूजी की पढ़ाई भी बाधित होगी। इसका खामियाजा स्टूडेंट्स को भुगतना पड़ेगा।