मॉन्ट्रियल (रॉयटर्स)। कनाडा में सोमवार को हुए आम चुनावों में दूसरी बार जीत दर्ज करके प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने विपक्षियों के उम्मीदों पर पानी फेर दिया लेकिन देश में सरकार बनाने के लिए उन्हें पूर्ण बहुमत नहीं मिला है, इसके लिए उन्हें अन्य छोटी पार्टियों से सहारा लेना पड़ेगा। कनाडा एलेक्शंस के आकड़ों के अनुसार, ट्रूडो की लिबरल पार्टी ने 338 सीटों में से 156 पर जीत दर्ज की है लेकिन सरकार बनाने के लिए उन्हें 170 सीटों जरूरत है। ट्रूडो ने मंगलवार सुबह चुनाव परिणाम घोषित होने के बाद मॉन्ट्रियल में अपने समर्थकों से कहा, 'आपने कर दिखाया, मेरे दोस्तों। बधाई हो।' बता दें कि ट्रूडो ने 2015 में सरकार बनाई थी, इस साल उन्हें भ्रष्टाचार के आरोपों का भी सामना पड़ा था।

एनडीपी पर करना होगा भरोसा

ट्रूडो को अब पूर्ण बहुमत से सरकार बनाने के लिए न्यू डेमोक्रेटिक पार्टी (एनडीपी) पर भरोसा करना होगा। हालांकि, एनडीपी चुनाव परिणामों के बाद काफी हताश नजर आई। दरअसल, पार्टी ने इस चुनाव में जितनी सीटों का अनुमान लगाया था, वह हासिल नहीं कर पाई। इस बार एनडीपी की सीटें 2015 के चुनाव से भी कम आईं हैं। खैर, यह पार्टी ट्रूडो की अगली सरकार पर महत्वपूर्ण प्रभाव डाल सकती है। लिबरल पार्टी के पूर्व वित्त मंत्री जॉन मैनले ने कहा, 'यह गठबंधन उन मुद्दों पर निर्भर करता है कि एनडीपी पार्टी क्या मांग करेगी। शासन की कीमत क्या होने जा रही है? और मुझे लगता है कि जब तक इस मसले का समाधान नहीं निकलता तब तक देश में कारोबारों को भी नुकसान झेलना पड़ेगा।'

कनाडा को चीन ने दी चेतावनी, कहा हांगकांग मामले में ना दे दखल

कनाडा में दो साल से अधिक नहीं चलती हैं गठबंधन की सरकारें

बता दें कि कनाडा में गठबंधन की सरकारें शायद ही कभी 2 से अधिक वर्षों तक चलती हैं। एनडीपी लीडर जगमीत सिंह ने कहा कि उन्होंने ट्रूडो के साथ बात की है और देश की प्राथमिकताओं को पूरा करने के लिए कड़ी मेहनत करने की कसम भी खाई है। बता दें कि कनाडा में चुनाव से पहले, एग्जिट पोल में ट्रूडो और उनके मुख्य प्रतिद्वंद्वी, व कंजर्वेटिव नेता एंड्रयू स्कीर के बीच कड़ी टक्कर दिखाई दे रही थी। कंजर्वेटिव पार्टी को इस बार 121 सीटें मिली हैं। इसी बीच ट्रूडो के सबसे खास माने जाने वाले अमेरिका  राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने ट्विटर पर चुनावी जीत के लिए जस्टिन ट्रूडो को बधाई भी दे दी है।

Posted By: Mukul Kumar

International News inextlive from World News Desk