- UP police के लिए दी कई कैंडीडेट्स ने दिया एग्जाम, दो सौ पैंतालिस स्टूडेंट्स ने छोड़ी परीक्षा

- शांतिपूर्ण हुई परीक्षा, सुकून में दिखे अधिकारी

VARANASI :

तन पर खाकी वर्दी पहनकर देश सेवा करने का ख्वाब लेकर आये युवाओं ने रविवार को उत्तर प्रदेश पुलिस में सिपाही एवं समकक्ष पदों पर सीधी भर्ती की मुख्य लिखित परीक्षा दी। पुलिस महकमे में भर्ती के लिए प्रदेश के कई जिलों से आए अभ्यर्थियों ने कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच तीन घंटे के भीतर उत्तर पुस्तिका पर लगभग डेढ़ सौ सवालों के जवाब दिए। पुलिस महकमे के लिए राहत की बात यह रही कि इस दौरान न कोई नकल करते पकड़ गया और न ही कहीं पर कोई उपद्रव हुआ। परीक्षा शांति से पूरा होने से अधिकारी भी सुकून में दिखे।

किये गए थे तगड़े इंतजाम

एसएसपी जोगेन्द्र कुमार ने बताया कि परीक्षा के लिए जिले में पैंतीस परीक्षा सेंटर्स बनाए गए थे। जिले में टोटल क्फ्,7ख्0 अभ्यर्थियों को परीक्षा देनी थी लेकिन किन्हीं कारणों से दो सौ पैंतालिस अभ्यर्थी परीक्षा देने नहीं आए। रविवार सुबह ग्यारह बजे से परीक्षा शुरू हुई। सभी परीक्षा सेंटरों पर अभ्यर्थियों को जांच के बाद एंट्री दी गई। चेकिंग के लिए प्रत्येक परीक्षा सेंटर पर डीएफएमडी (डोर फ्रेम मेटल डिटेक्टर) की व्यवस्था की गई थी। परीक्षा में 'मुन्ना भाइयों' पर लगाम कसने के लिए परीक्षार्थियों का फिंगर प्रिंट लेने के बाद परीक्षा देने की अनुमति दी गई। पहले भी इनकी अंगुलियों की छाप ली गई थी। हर परीक्षा केंद्र पर एक दारोगा और छह सिपाही सुरक्षा व्यवस्था के लिए तैनात थे। परीक्षा केंद्र के दो सौ मीटर दायरे में फोटोस्टेट, साइबर कैफे की दुकानें बंद रही।

कई ले गए कॉपी अपने साथ

परीक्षा प्रभारी एसपी क्राइम राहुल राज ने बताया कि परीक्षार्थियों को तीन सेट में उत्तर पुस्तिका दी गई थी। एक सेट उन्हें ले जाना था लेकिन जल्दबाजी में कुछ अभ्यर्थी वह उत्तर पुस्तिका भी ले गए जो जमा करनी थी। एसपी क्राइम ने बताया कि इससे अभ्यर्थी की परीक्षा पर कोई फर्क नहीं पड़ेगा।

ट्रेनें रहीं फुल

सिपाही भर्ती की लिखित परीक्षा देकर लौटने वाले युवकों से रविवार को दोपहर बाद गोरखपुर, देवरिया, आजमगढ़, बलिया, इलाहाबाद, लखनऊ आदि की ओर जाने वाली ट्रेनें ठसाठस भरकर गई। जिला प्रशासन ने रेल प्रबंधन से स्पेशल ट्रेन चलाने की मांग की थी लेकिन व्यवस्था नहीं हो पाई। यही वजह रहीं कि दुर्ग-छपरा सारनाथ एक्सप्रेस, कृषक, पटना - सिकंदराबाद एक्सप्रेस, हरिहरनाथ एक्सप्रेस, दादर-गोरखुपर एक्सप्रेस आदि गाडि़यों में तिल रखने की जगह नहीं थी। कैंट रेलवे स्टेशन व रोडवेज बस अड्डा परीक्षार्थियों से पटा रहा। किसी प्रकार का बवाल न हो इसके लिए पुलिस तैनात रही। सुरक्षा के बाबत कैंट स्टेशन पर जीआरपी, आरपीएफ व पीएसी के अतिरिक्त जवान भी लगाए गए थे।