- सीबीएसई में स्कूल व बोर्ड बेस्ड एग्जाम दोनों में लागू होगी व्यवस्था।

- बोर्ड एग्जाम में इसी साल से लागू होगी यह व्यवस्था

Meerut - सीबीएसई में अब हाईस्कूल एग्जाम देने वाले परीक्षार्थियों की कॉपी पर अब उनके ही सिग्नेचर लेगा। इसके लिए सीबीएसई ने बकायदा स्कूलों को निर्देश दे दिए हैं। यह नई व्यवस्था 2016- 017 की होने वाली परीक्षा में ही लागू कर दी जाएगी। यह सिग्नेचर प्रथम पेज पर जहां पर परीक्षार्थियों के रोल नंबर के साथ ही संबंधित डिटेल्स भरी जाती है वहीं कराए जाएंगे। इसके साथ ही कॉपियों पर दूसरा सिग्नेचर लास्ट आंसर लिखने के बाद भी करने को कहा जाएगा.बिना सिग्नेचर की कापियों को जमा नहीं किया जाएगा।

नाम लिखने की थी प्रथा

सीबीएसई बोर्ड एग्जाम में अभी तक तो केवल कॉपियों पर स्टूडेंट को केवल अपना नाम और सब्जेक्ट ही लिखने की प्रथा थी। अब पहली बार बोर्ड की ओर से यह व्यवस्था लागू की जा रही है। बोर्ड की ओर से स्कूलों को इस बदलाव की जानकारी दी जा रही है। जिसमें बताया जा रहा है कि बिना सिग्नेचर के आंसर कॉपी स्टूडेंट से न ली जाए। हर स्टूडेंट से सिग्नेचर करवाना परीक्षा केंद्र के हॉल में मौजूद शिक्षक की जिम्मेदारी होगी।

नहीं की जा सकेगी छेड़छाड़

सीबीएसई का यह नियम 10वीं की परीक्षाओं में ही लागू किया जाएगा। आंसर कॉपी में किसी तरह का फेरबदल न हो। इसके लिए हाईस्कूल की बोर्ड परीक्षा में इस नियम को लागू किया जा रहा है। इस सिस्टम के लागू होने से आंसर कॉपी के साथ किसी प्रकार की छेड़छाड़ नहीं की जा सकेंगी।

आती रही हैं शिकायतें

स्कूल प्रधानाचार्यो की माने तो पिछले कई सालों में बोर्ड के पास ऐसे केस आए हैं, जिनमें आंसर कॉपी बदल देने की शिकायत अभिभावकों द्वारा की गई है। इस सिस्टम से इन सारी शिकायतों को दूर किया जा सकता है।

अक्सर पेरेंट्स की शिकायतें रहती हैं कि वह अपने बच्चों के नम्बर से संतुष्ट नहीं है या फिर टीचर ने नम्बर में हेरफेर किया है। इन सभी चीजों से बचने के लिए व पारदर्शिता रखने के लिए ऐसा किया जा रहा है।

-राहुल केसरवानी, सहोदय सचिव